जागरण संवाददाता, हिसार : नगर निगम के अनपढ़ महिला सफाई कर्मचारियों को साक्षर करने की नगर निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग ने पहल की। उन्होंने इसी कड़ी में सुशीला भवन रोड स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में एक सप्ताह महिला सफाई कर्मचारियों की कक्षा भी लगवाई। एक सप्ताह की कक्षा में महिलाओं की रुचि देखकर निगम कमिश्नर ने अब इससे एक अभियान का रुप देने की दिशा में कार्य शुरु कर दिया है। उन्होंने इसी कड़ी में शहरवासियों का भी सहयोग मांगा है। वाट्सअप ग्रुप में उन्होंने सफाई कर्मचारियों को निशुल्क बढ़ाने वाले वालेंटियर के लिए लिखा। इस पर लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रिया भी आई।

निगम कमिश्नर ने यह बनाया प्लान

नगर निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग मौजूदा समय में शांति नगर और सूर्य नगर में कार्य करने वाली महिला सफाई कर्मचारियों की उसी क्षेत्र में पढ़ाई का बंदोबस्त करना चाहते है। उन्होंने प्लान बनाया कि महिला कर्मी प्रतिदिन सुबह एक घंटा भी यदि पढ़ाई करती है तो आने वाले समय में यह उन्हें अक्षर ज्ञान हो जाएगा। जिससे उनकी कार्यप्रणाली में भी बड़े स्तरपर परिवर्तन आने की उम्मीद है। महिला कर्मियों को साक्षर बनाने की दिशा में अब शांति नगर और सूर्य नगर में महिला सफाई कर्मचारियों की कक्षा लगाई जाएगी।

महिलाओं को मिले स्कूली वातावरण इसलिए विद्यालय में लगाई कक्षा

महिला कर्मचारियों को अक्षर ज्ञान प्राप्त करने के लिए स्कूली वातावरण मिल सके इसके निगम कमिश्नर ने 21 सितंबर से 28 सितंबर 2021 को लगी कक्षाएं कन्या स्कूल में लगवाई। ताकि महिला कर्मचारियों को स्कूली वातावरण मिल सकें। उनकी अक्षर ज्ञान में रुचि बढ़े।

----मैं चाहता हूं कि सभी सफाई कर्मी पढ़ लिख जाए। उन्हें अक्षर ज्ञान होगा तो वे अपने बच्चों को भी उच्च शिक्षा प्रदान कर पाएंगे। सफाई कर्मियों को अक्षर ज्ञान हो का असर उनके बच्चों के भविष्य पर भी पड़ेगा। इसका उन्हें लाभ होगा।

- अशोक कुमार गर्ग, कमिश्नर, नगर निगम हिसार।

Edited By: Manoj Kumar