Move to Jagran APP

हिसार नगर निगम की सब कमेटी की बैठक आज, आय व व्यय के कई मुद्दों पर जानकारी लेंगे मेयर

सब कमेटी की पहली मीटिंग 25 जून शुक्रवार को होगी। शुक्रवार को होने वाली इस मीटिंग में नगर निगम की ओर से इस वित्त वर्ष में निगम की ओर से विकास पर किए गए खर्च की गई राशि सहित आय व व्यय के डाटा पर चर्चा की जाएगी।

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 25 Jun 2021 09:13 AM (IST)Updated: Fri, 25 Jun 2021 09:13 AM (IST)
हिसार नगर निगम की सब कमेटी की बैठक आज, आय व व्यय के कई मुद्दों पर जानकारी लेंगे मेयर
फाइनेंस, कॉट्रेक्ट और परचेज सब कमेटी की मीटिंग मेयर गौतम सरदाना की अध्यक्षता में होगी

जागरण संवाददाता, हिसार। सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर बनने के बाद नगर निगम की फाइनेंस, कॉट्रेक्ट और परचेज सब कमेटी की पहली मीटिंग 25 जून, शुक्रवार को होगी। शुक्रवार को होने वाली इस मीटिंग में नगर निगम की ओर से इस वित्त वर्ष में निगम की ओर से विकास पर किए गए खर्च की गई राशि सहित आय व व्यय के डाटा पर चर्चा की जाएगी। जिसमें विकास कार्यों के लिए लगाए गए टेंडर, नगर निगम का राजस्व बढ़ाने से लेकर निगम अफसरों की कार्यप्रणाली से जुड़े मुद्दें शामिल होंगे।

loksabha election banner

----------------

गृहकर सहित विकास के टेंडर होंगे अहम मुद्दे

फाइनेंस, कॉट्रेक्ट और परचेज सब कमेटी की मीटिंग मेयर गौतम सरदाना की अध्यक्षता में होगी। पार्षदों की माने तो इस मीटिंग में गृहकर सहित विकास के लिए लगाए गए टेंडर अहम मुद्दें होंगे। साथ ही मेयर कई ऐसे मुद्दों पर भी अफसरों से जवाब तलब कर सकते है जिसमें अफसरों की कार्यप्रणाली के चलते निगम को आय नहीं हो पाई। इनके अलावा मीटिंग में होर्डिंग्स, सड़क निर्माण, निगम में सामान खरीद से लेकर बढ़ रहे अवैध निर्माण बढ़ने के मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

------------

कई सवालों पर अफसर और पार्षद हो सकते है आमने सामने

1. साल 2005 से अब तक नगर निगम प्रशासन की ओर से हरियाणा लोकल ऑडिट को गृहकर से जुड़ा पूरा रिकार्ड क्यों नहीं उपलब्ध करवाया गया। इसमें कौन कौन दोषी है?

2. यदि नगर निगम में बैठक हरियाणा लोकल ऑडिट पूरा रिकार्ड प्राप्त करने में असमर्थ है और नियमानुसार ऑडिट नहीं कर पा रही है तो इसका निगम की ओर से सालाना 10 लाख रुपये से अधिक का खर्च ऑडिट के नाम पर क्यों वहन किया जा रहा है?

3. रेलवे की बाउंडरी में नगर निगम क्षेत्र की ओर फेस करके लगाए गए हाेर्डिंग मामले में सरकार की ओर से विज्ञापन के संबंध में जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कार्रवाई नहीं करके निगम की आय को होने वाले आर्थिक नुकसान के लिए कौन अधिकारी जिम्मेदार है और नियमानुसार निगम को कितनी आय हो सकती थी?

4. सेक्टर-14 में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्लाटों पर सड़क निर्माण के लिए कौन सा अधिकारी व इंजीनियर जिम्मेदार है जिसने बिना जानकारी लिए सड़क निर्माण करवाकर जनता के पैसे का दुरुपयोग किया। यदि सड़क नियमानुसार नहीं बनी तो उससे कितनी रिकवरी हो सकती है?

5. ऋषि नगर श्मशानभूमि में करीब 55 लाख की लागत से लगाया एलपीजी शव दाह गृह सिस्टम नहीं चल पा रहा है तो निगम ने एजेंसी पर क्या कार्रवाई की, क्योंकि इसमें जनता का पैसा वेस्ट होता नजर आ रहा है?

6. प्रॉपर्टी टैक्स के जो बड़े बकायादार है उनकी प्रॉपर्टी अब तक सील की कार्रवाई न करके कौन से अधिकारी बकायदारों को आर्थिक लाभ और निगम को हानि पहुंचा रहे है?

7. निगम के आय के संसाधन कौन कौन से है और अब तक उनसे कितनी आय हुई। यदि किसी मद में कम हुई? तो क्यों हुई?

----------------------------

ये भी जानें : हरियाणा नगर निगम एक्ट 1994 की धारा 40 के अंतर्गत नगर निगम की फाइनेंस, कॉट्रेक्ट और परचेज सब कमेटी बनाई गई है। जिसका कार्य निगम की आय और व्यय के हिसाब की मॉनिटरिंग करना और यदि कोई अधिकारी की कार्यप्रणाली गलत या संदिग्ध है तो उसके बारे में सरकार और शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा को अवगत करवाना है।------------------

-------------

फाइनेंस, कॉट्रेक्ट और परचेज कमेटी के ये है सदस्य

1. मेयर गौतम सरदाना, अध्यक्ष

2. सीनियर डिप्टी मेयर अनिल सैन, उपाध्यक्ष

3. डिप्टी मेयर जयवीर गुज्जर, सदस्य

4. अनिल जैन, सदस्य

5. जयप्रकाश, सदस्य

-------------------

मीटिंग ये निगम अधिकारी होंगे मौजूद

निगम कमिश्नर, संयुक्त आयुक्त, उप निगम आयुक्त, कार्यकारी अधिकारी, सचिव, कार्यकारी अभियंता, कनिष्ट अभियंता, अनुभाग अधिकारी, लेखाकार, मुख्य सफाई निरीक्षक, एचवीसी, दमकल अधिकारी और पीआरओ को मीटिंग में शामिल होने के संबंध में वरिष्ठ लेखा अधिकारी की ओर से पत्र जारी किया गया है।

----नगर निगम की फाइनेंस, कॉट्रेक्ट और परचेज सब कमेटी की मीटिंग आज 25 जून को है। इसमें निगम की आय और व्यय के बारे में अफसरों से जानकारी ली जाएगी।

- अनिल मानी, सीनियर डिप्टी मेयर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.