Move to Jagran APP

सफाई को लेकर फिर जागेगा हिसार नगर निगम, अब नए माडल पर होगा एक्सपेरिमेंट

हिसार निगम कमिश्नर राहुल हुड्डा बोले हाउस इज यूअर। शहर आपका है। देश के स्वच्छ शहर इंदौर की वीडियाे पार्षदों को दिखाने के बाद जब मीटिंग के अंतिम क्षण में माडल को शुरू करने की बात आई तो कमिश्नर बोले नए माडल पर स्वच्छता को लेकर एक्सपेरिमेंट करते है।

By Naveen DalalEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 09:43 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 09:43 PM (IST)
सफाई को लेकर फिर जागेगा हिसार नगर निगम, अब नए माडल पर होगा एक्सपेरिमेंट
कमिश्नर बोले पुरानी बातें छोड़ों नया माडल पर करते है एक्सपेरिमेंट।

हिसार, जागरण संवाददाता। हिसार को साफ व स्वच्छ बनाने के लिए अब नगर निगम प्रशासन नया माडल तैयार कर शहर पर एक्सपेरिमेंट करेगा। यह फैसला शुक्रवार को नगर निगम सभागार में मेयर गौतम सरदाना की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में लिया गया। जिस पर पार्षदों ने भी अपनी सहमति दी। निगम कमिश्नर राहुल हुड्डा ने कहा कि पहले क्या हुआ क्या नहीं इसे छोड़ो अब नए माडल पर स्वच्छता को लेकर एक्सपेरिमेंट करते हैं। मीटिंग में मेयर गौतम सरदाना की मौजूदगी में कई अहम फैसले लिए गए हैं।

loksabha election banner

नंजरअंदाज करने पर पार्षद ने मीटिंग का किया बायकाट

मीटिंग में पार्षदों को बारीवार अपनी बात रखने का मंच नहीं मिलने पर वार्ड-7 के पार्षद मनोहर लाल ने 12.25 बजे मीटिंग का बहिष्कार कर दिया है। वे मीटिंग हाल से निकले तो मेयर ने मनाने का प्रयास किया लेकिन उन्होंने किसी की नहीं सुनी और बाहर आ गए। मनोहर लाल का समर्थन करते हुए उनके पीछे वार्ड-13 के पार्षद प्रतिनिधि उदयवीर ने भी मीटिंग छोड़ दी है। उन्हें मनाने के लिए कई पार्षद व सीनियर डिप्टी मेयर अनिल मानी बाहर आए लेकिन मनोहर लाल नाराज होकर घर को लौट गए।

कमिश्नर ने जनप्रतिनिधियों को स्वच्छता का दिया ज्ञान

निगम कमिश्नर राहुल हुड्डा बोले हाउस इज यूअर। शहर आपका है। देश के स्वच्छ शहर इंदौर की वीडियाे पार्षदों को दिखाने के बाद जब मीटिंग के अंतिम क्षण में माडल को शुरू करने की बात आई तो कमिश्नर बोले नए माडल पर स्वच्छता को लेकर एक्सपेरिमेंट करते है। पार्षद स्वच्छता के प्रति जागरूकता के कार्य की शुरुआत करें। पार्षद कौनसे कम थे, बोले कमिश्नर साहब निगम प्रशासन पहले काम शुरू करें। हम साथ है। पहले आप पहले आप में यह फैसला तो नहीं हुआ कि माडल पर पहले काम कौन शुरू करेगा, लेकिन इसी बीच स्थिति भांपते हुए मेयर बोले सभी मिलकर स्वच्छता का काम करते है।

मीटिंग के फैसला अनुसार ये होंगे कार्य

- महीने में कम से कम एक वार्ड में एक महासफाई अभियान चलाया जाएगा।

- नगर निगम प्रशासन लोगों को गंदगी न फैलाने को लेकर जागरूक करेगा। जागरूकता के बावजूद संबंधित व्यक्ति या दुकानदार नहीं मानता है, तो उनके चालान किये जाएंगे।

- ट्रैक्टर-ट्राली को लेकर लगाए गए टेंडर को जल्द ही पूर्ण किया जाएगा।

- शहरवासी सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करें, इसको लेकर उन्हें जागरूक किया जाएगा। अधिकारी व कर्मचारी मोटिवेशनल वीडियो बनाएंगे ताकि शहरवासियों को सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग के प्रति जागरूक किया जा सके।

- वार्डों में स्वच्छता की प्रतियोगिता करवाई जाएगी। जो वार्ड साफ व स्वच्छ होगा, जिसमें सेग्रीगेशन सबसे ज्यादा होगा। उस वार्ड को सम्मानित किया जाएगा और उसे इनाम देकर सम्मानित किया जाएगा।

- जागरूकता को लेकर स्कूल, कालेज, बाजारों आदि में की जाने वाली आईईसी एक्टिविटियों बढ़ावा दिया जाएगा।

- एसटीएफ यानि एक स्पेशल टीम बनाकर स्वच्छता कार्यों की मानिटरिंग की जाएगी।

मेयर की एक वीडियो कर गई कई काम

मेयर ने मीटिंग से पहले एक जागरूकता की वीडियो बनवाई। जिसे मीटिंग में दिखाते हुए कहा कि इस वीडियो को देखे ऐसी जागरूकता हर जगह फैलाने की जरूरत है। मेयर ने इस वीडियो से एक साथ कई काम कर दिए। अक्सर पार्षद अमित ग्रोवर कार्यों पर सवाल खड़े करते नजर आते थे उन्हें जागरूकता में जोड़कर साथ मिला लिया। राजगुरू मार्केट में व्यापारियों की नई एसोसिएशन को भी अहमियत दी और जागरूकता अभियान की शुरुआत मार्केट के प्रधान सुरेंद्र बजाज के घर के सामने से उनके भाई को जागरूक करके किया।

मीटिंग में पार्षदों के आरोप

- ठेका प्रथा पर हो रहा काम का परिणाम शून्य है। कई कई दिन तक सफाई नहीं होती है। जुर्माना भी बातें कुछ है कागजों में कुछ होता है।

व्यवस्था खराबी पर अफसर का तर्क

- 18 ट्रेक्टर-ट्राली ठेके पर लिए हुए थे। टेंडर समाप्त होने दोबारा नहीं लगा। इसलिए कचरा संग्रहण में दिक्कत आ रही है। कर्मचारी दो-दो शिफ्ट में काम कर रहे है।

मेयर के अनुसार

शहर को साफ व स्वच्छ बनाया जाएगा। इसके लिए नगर निगम स्टाफ और पार्षद मिलकर कार्य करेंगे।

- गौतम सरदाना, मेयर, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.