जागरण संवाददाता, हिसार: नवरात्रों में सभी व्रत करने वाले लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में नवरात्रों के बाद इम्यूनिटी बढ़े और शरीर अस्वस्थ ना हो इसके लिए हल्का खाना खाएं। साथ ही विटामिन सी देने वाले वाले फल खाएं। सिविल अस्पताल से चिकित्सक डा. मोनिका ने बताया कि नवरात्रों के बाद देखने में आता है कि खान-पान का उचित ध्यान न दे पाने के कारण खासकर महिलाओं और व्रत करने वाले अन्य लोगों में इम्यूनिटी की समस्या आती है। क्योंकि व्रत करने वाले फल और व्रत में दिए जाने वाले अन्न पर निर्भर रहते है।

इसलिए शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता, जिससे इम्यूनिटी पर असर पड़ता है। व्रत के बाद अचानक भारी खाना खाने से पेट में गैस, बदहजमी, भारीपन, अफारा होना जैसे लक्षण सामने आते है। इनके साथ-साथ बुखार होने जैसी बातें भी सामने आती हैं। इससे बचाव के लिए सबसे पहले आपकाे चाय छोड़ देनी चाहिए। सुबह के समय चाय लेने से बचें, ताकि आपके शरीर का पाचन तंत्र ठीक से काम करें।

सीजनली फल बढ़ाएंगे इम्यूनिटी -

डा. मोनिका का कहना है कि नवरात्रों के बाद सीजनली फल खाएं साथ ही नींबू, किनू, विटामिन सी जैसे खट्टे फल खाएं। विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में रामबाण का काम करता है। इसके साथ-साथ मौसम के अनुसार अनार, हरे पत्ते, पालक आदि सब्जियां खाए। इसके अलावा बादाम और काजू जैसे ड्राय फ्रुट भी ले सकतें है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अंजीर भिगोकर ले सकते है। किशमिश भी इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है। भिगोकर मुनक्का सुबह खाली पेट ले सकते है।

इनसे व्रत के दौरान कमजोर हुई इम्यूनिटी दोबारा रिकवर हो जाएगी और आप बीमार नहीं पड़ेंगे। गौरतलब है कि व्रत के बाद अक्सर देखने में आता है उचित खानपान न लेने के कारण लोग अपनी सेहत बिगाड़ लेते है। जिसमें लंबे तक परेशानी बनी रहती है। डा. मोनिका का कहना है कि नियमित रूप से एक्सरसाइज करें ताकि आप स्वस्थ रह सकें, लेकिन बीमार पड़ने पर शरीर को पूरा आराम दें।

Edited By: Manoj Kumar