हिसार, जेएनएन। कोरोना वायरस के चलते एक तरफ चीन के अनेक शहरों में कुत्ते और बिल्ली के मांस पर जहां बैन लगाया गया है। वहीं आदमपुर के गांव काबरेल में सतर्कता के चलते ग्रामीणों ने बिल्लियों का मांस सप्लाई कर रहे दो युवकों को घर से मौके पर पकड़ा है। जिला उपायुक्त के आदेश पर आदमपुर खंड के तकरीबन सभी गांवों में ग्राम पंचायतों ने संगठनों व ग्रामीणों के सहयोग से लगाए गए नाकों के चलते गांव काबरेल में इस गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है। फिलहाल आदमपुर पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

आदमपुर पुलिस को गांव काबरेल के सरपंच धर्म सिंह ने बताया कि लॉकडाउन के चलते गांव में ग्राम पंचायत की देखरेख में तीन दिन पहले चार जगह नाके लगाए गए थे। 

शुक्रवार को सुबह फतेहाबाद से दो युवक बाइक पर हाई स्कूल के पास लगे नाका नंबर-2 पर आए। नाके पर तैनात ग्रामीणों ने युवकों से पूछताछ की तो युवक वापस चले गए और दूसरे रास्तों से घूम कर गांव में धर्मपाल के घर आ गए। ग्रामीण व पंचायत सदस्यों को संदेह हुआ तो वे पीछे-पीछे धर्मपाल के घर पहुंच गए। ग्रामीणों ने जब दरवाजा खोलकर देखा तो चौकाने वाला मामला सामने आया। ग्रामीणों ने देखा कि रसोई में रखी परांत में मांस भरा पड़ा है और आंगन में बिल्लियों की खाल को दबाने के लिए गड्ढा खोदा हुआ है। इस दौरान सीढिय़ों पर बिल्लियों का खून बिखरा हुआ था और ग्रामीणों की भनक लगते ही अन्य युवक मौके से भाग गए। सरपंच धर्मसिंह ने बताया कि उन्होंने तुरंत इसकी सूचना आदमपुर पुलिस को दी। 

पुलिस ने गांव काबरेल के धर्मपाल और फतेहाबाद के राम स्वरूप को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। 

आरोपित बोले- बिल्लियों ने उनके मुर्गों को मारकर खा लिया, इसलिए बिल्लियां खाने की योजना बनाई 

मामले की सूचना मिलते ही वन्य जीव रक्षा विभाग के उपनिरीक्षक दिनेश जांगड़ा मौके पर पहुंचे और बिल्लियों के मांस व खाल को अपने कब्जे में लिया। सीसवाल के पशु चिकित्सालय से डा. पवन कुमार ने बिल्लियों के अलग-अलग अंगों का पोस्टमार्टम किया। उपनिरीक्षक दिनेश जांगड़ा ने बताया कि पूछताछ में इन आरोपितों ने बताया कि वे मुर्गे पालते हैं। इन बिल्लियों ने उनके मुर्गों को मारकर खा लिया था, तब उन्होंने गुस्से में बिल्लियों को मारकर खाने की योजना बनाई और ग्रामीणों ने मौके पर पकड़ लिया।

Posted By: Anurag Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस