Move to Jagran APP

दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं ऑनलाइन करवाने की हो रही तैयारी, अभी ले रहे ट्रायल

लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता शुरू करने जा रहा है। मगर यह ऑनलाइन परीक्षा के लिए ट्रायल के तौर पर लिया जा रहा

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 01:49 PM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 01:49 PM (IST)
दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं ऑनलाइन करवाने की हो रही तैयारी, अभी ले रहे ट्रायल
दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं ऑनलाइन करवाने की हो रही तैयारी, अभी ले रहे ट्रायल

भिवानी, जेएनएन। लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता शुरू करने जा रहा है। प्रयोग के तौर पर शुरू की गई यह प्रतियोगिता भविष्य में दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की परीक्षा भी ऑनलाइन करवाने की नींव रखने जा रहा है। जाहिर है कि यदि ये दोनों महत्वपूर्ण परीक्षाएं ऑनलाइन शुरू हुई तो प्रदेश में परीक्षा सिस्टम में आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिलेगा। फिलहाल शिक्षा बोर्ड प्रशासन प्रदेश के छात्रों की ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन कर देखना चाह रहा है कि इसके आयोजन में क्या-क्या परेशानियां आ रही हैं। इन परेशानियों को दूर कर दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं का संचालन किया जाएगा। 

loksabha election banner

बोर्ड प्रशासन ने ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के लिए 2 मई से रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। इस प्रकार की ऑनलाइन प्रतियोगिता करवाने वाला हरियाणा शिक्षा बोर्ड देश के इतिहास में प्रथम बोर्ड होगा। शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर ङ्क्षसह व सचिव राजीव प्रसाद ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूकता संबंधी इस प्रतियोगिता में कक्षा छठी से बारहवीं कक्षा तक के किसी भी बोर्ड के विद्यार्थी ऑनलाइन भाग ले सकेंगे। 7 मई तक बोर्ड की वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

तीन समूहों में होगी प्रतियोगिता

इस प्रतियोगिता का आयोजन तीन समूह में किया जाएगा, जिसके प्रथम समूह में कक्षा छठी से आठवीं, द्वितीय समूह में नौंवीं से दसवीं तथा तृतीय समूह में कक्षा ग्यारहवीं से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। प्रतियोगिता हिंदी व अंग्रेजी माध्यम में आयोजित होगी।

प्रतिभागियों को मिलेगा ई-सर्टिफिकेट

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को प्रतिभागी ई-सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। प्रथम चरण में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले चयनित विद्यार्थी ही द्वितीय चरण की प्रतियोगिता में प्रविष्ट हो सकेंगे। इस प्रतियोगिता के द्वितीय चरण के चयनित विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। शिक्षा बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने कहा कि फिलहाल आनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता प्रयोग के तौर पर करवाई जा रही है। भविष्य में दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं भी ऑनलाइन करवाई जा सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.