Move to Jagran APP

HBSE 12th Result 2020: हरियाणा में द्वितीय रहीं हिसार के राज मिस्त्री और ऑटो चालक की बेटी

हरियाणा विद्यालय बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में जिले की दो बेटियों ने कॉमर्स व आर्ट्स संकाय में दूसरा स्थान हासिल किया। परिवार वालों ने मिठाई बांटकर खुशी मनाई।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 07:02 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 07:02 AM (IST)
HBSE 12th Result 2020: हरियाणा में द्वितीय रहीं हिसार के राज मिस्त्री और ऑटो चालक की बेटी
HBSE 12th Result 2020: हरियाणा में द्वितीय रहीं हिसार के राज मिस्त्री और ऑटो चालक की बेटी

हिसार, जेएनएन। हरियाणा विद्यालय बोर्ड की ओर से मंगलवार को 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। 10वीं कक्षा की तरह हिसार की लड़कियों ने 12वीं के परिणाम में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। हिसार जिले के चमारखेड़ा गांव निवासी राज मिस्त्री( चिनाई) की बेटी मोनिका ने आर्ट्स संकाय में 500 में से 497 अंक हासिल कर प्रदेशभर में दूसरा स्थान हासिल किया। वहीं शहर के भगत सिंह चौक कालोनी निवासी ऑटो चालक की बेटी अंशू ने कॉमर्स संकाय में 500 में 496 अंक हासिल कर प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल किया। 

loksabha election banner

हमारे स्कूल का इंफ्रास्ट्रक्चर भी निजी स्कूलों जैसा होना चाहिए -

गांव चमारखेड़ा निवासी और गांव के ही गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा मोनिका ने 500 में 497 अंक (99.4 फीसद) हासिल कर 12वीं कक्षा में आर्ट्स संकाय में प्रदेशभर में दूसरा स्थान हासिल किया है। मोनिका के पिता अजय कुमार राज मिस्त्री (चिनाई) है। माता सरोज देवी गृहिणी है। मोनिका ने हिंदी में 99, इंग्लिश में 100, इकनॉमिक्स में 99 अंक हासिल किए। मोनिका ने बताया कि वह टाइम टेबल बनाकर पढ़ती थी। रेगुलर पढ़ाई की। पहले 3 से 4 घंटे रोजाना पढ़ी, जब एग्जाम करीब आए तो पढ़ाई का समय भी बढ़ा दिया। टीचर्स पेरेंट्स ने बहुत सहयोग दिया। घर में झाडू, बर्तन में भी हाथ बंटाती और साथ ही पढ़ाई भी करती। मोनिका कहती है उसके स्कूल के टीचर्स ने बहुत स्पोर्ट किया, उन्होंने छुट्टियों में भी पढ़ाया। मोनिका चाहती है कि उसके गवर्नमेंट स्कूल का इंफ्रास्टक्चर भी निजी स्कूलों की तरह जो जाए। वहां भी आधुनिक क्लासरूम जिनमें स्मार्टबाेर्ड लगे हो। मोनिका ने बताया कि उन्हें आर्थिक तंगी है, लेकिन उनके पिता ने पढ़ाई के लिए हमेशा उनकी जरुरतें पूरी की है।

एमबीए करके खुद का बिजनेस करना है -

शहर के भगत सिंह चौक निवासी और पीजीएसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की 12वीं कक्षा की छात्रा अंशू ने कॉमर्स संकाय में प्रदेशभर में दूसरा स्थान हासिल किया है। अंशू ने 500 में से 496 अंक (99.2 फीसद) हासिल किए है। अंशू ने बताया कि जब उसने इस बात की खबर सुनी तो खुशी के मारे उछल पड़ी। परिजन भी बहुत खुश हुए। उन्हें उम्मीद थी कि बेटी अच्छे अंक लाएगी। पिता वीरेंद्र पिता ऑटो (टायर लोडिंग) चलाते है। माता रजनी देवी गृहिणी है। एक बड़ा भाई बीकॉम कर रहा है। अंशू ने बताया कि परिवार ने बहुत अच्छा माहौल दिया। मैथ की टीचर ने बहुत स्पोर्ट किया। स्कूल के बाद एक्सट्रा क्लास में भी डाउट क्लीयर किए। एडिशनल विषय इकनॉमिक्स की टयूशन ली। पिता के ऑटो चलाने के लिए कारण मुश्किल से घर खर्च चल पाता था। अंशू ने बताया कि उसने एकाग्र होकर पढ़ाई की। टाइम टेबल बनाकर पढ़ी। प्रत्येक दिन के होमवर्क का टारगेट बनाया और उसे उसी दिन कंपलीट किया। इंग्लिश में 100, कंप्यूटर में 100, अकाउंटेंसी में 99, मैथ में 98, बिजनेस में 99, इकनॉमिक्स में 94 अंक हासिल किए है। अंशू एमबीए करके अपना बिजनेस करना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.