Move to Jagran APP

Haryana Weather News: आठ अगस्‍त तक परिवर्तनशील रहेगा मौसम, 9 से 11 तक बारिश के आसार

हरियाणा में कमजोर मानसूनी हवाओं से 8 अगस्त तक राज्य में मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने बीच-बीच मे बादलवाई आने तथा तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है। फिर बारिश के आसार है

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 10:36 AM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 10:36 AM (IST)
Haryana Weather News: आठ अगस्‍त तक परिवर्तनशील रहेगा मौसम, 9 से 11 तक बारिश के आसार
Haryana Weather News: आठ अगस्‍त तक परिवर्तनशील रहेगा मौसम, 9 से 11 तक बारिश के आसार

हिसार, जेएनएन। Haryana Weather News: हरियाणा के कुछ जिलों में बारिश ज्‍यादा हुई है तो कुछ जिलों में बेहद कम। कभी गर्मी बढ़ जाती है तो कभी मौसम सुहावना हो जाता है। मगर अब प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून एक बार फिर से सक्रिय दिखाई दे रहा है। पिछले कुछ दिनों से नमी वातावरण में पहले से ही मौजूद थी तो गर्मी ने तापमान बढ़ा रखा था, जिसके कारण वीरवार को एक डिस्टर्बेंस तैयार हुआ। जिससे मौसम में परिवर्तन हुआ, ऐसे में मौसम सुहाना हो गया। यही नहीं आसमान में सायं से ही घनघोर काले पहाड़ से बादल दिखाई दिए। हिसार में दिन के समय तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को भी मौसम बदलता रहेगा। अब मौसम विभाग ने मौसम के पूर्वानुमान को लेकर राहत भरी खबर दी है। किसानों के लिए अच्‍छी खबर है।

loksabha election banner

8 अगस्त तक मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बनने वाले एक निम्न दबाव के क्षेत्र से मानसूनी हवाओं  की सक्रियता मध्य एवम दक्षिण पश्चिमी भारत मे ज्यादा रहने की संभावना है, जिससे हरियाणा राज्य की तरफ आने वाली कमजोर मानसूनी हवाएं  से 8 अगस्त तक राज्य में मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने, बीच-बीच मे बादलवाई आने तथा तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

इस दौरान वातावरण में नमी अधिक होने तथा तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने से कहीं -कहीं गरज-चमक वाले बादल बनने से कुछ एक स्थानों पर हवाओं के साथ हल्की बारिश भी संभावित है। बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना से 8 अगस्त से मानसूनी हवाओं की फिर से मैदानी क्षेत्रों की तरफ  सक्रियता बढऩे की संभावना है, जिससे 9 अगस्त  से 11 अगस्त के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में अच्छी बारीश होने की संभावना है।

हिसार और आस-पास के जिलों की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.