Move to Jagran APP

हरियाणा में नगर निकाय चुनाव, नामांकन प्रक्रिया शुरू, पार्टियों ने अब तक तय नहीं किए प्रत्याशी

हरियाणा में नगर निकाय चुनावों को लेकर तैयारियां जोरों पर है। सोमवार से नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। लेकिन पार्टियों ने अब तक अपने प्रत्याशी तय नहीं किए है। नामांकन भरने के पहले दिन एक भी नामांकन नहीं भरा गया।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 30 May 2022 07:59 PM (IST)Updated: Mon, 30 May 2022 07:59 PM (IST)
हरियाणा में नगर निकाय चुनाव, नामांकन प्रक्रिया शुरू, पार्टियों ने अब तक तय नहीं किए प्रत्याशी
फतेहाबाद में ईवीएम की जांच करते हुए नप कार्यकारी अभियंता अमित कौशिक।

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। स्थानीय नगर निकाय चुनाव के तहत सोमवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई। लेकिन पहले दिन दो नगरपरिषद व दो नगरपालिका में एक भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं भरा है। पहले ही अटकलें लगाई जा रही थी कि पहले दिन नामांकन भरने वालों का आंकड़ा शून्य रहेगा। चुनाव अधिकारी नगरपरिषद व नगरपालिका में सुबह 11 बजे पहुंच गए। लेकिन दो 3 बजे तक एक भी उम्मीदवार नहीं आया तो वापस अपने कार्यालय में चले गए।

loksabha election banner

फतेहाबाद नगरपरिषद कार्यालय में सुबह 11 बजे नोडल अधिकारी कुलभूषण बंसल पहुंच गए। नगरपरिषद के मीटिंग हाल में नामांकन भरे जा सकेंगे। इस दौरान तहसीलदार, ईओ ऋषिकेश चौधरी, कार्यकारी अभियंता अमित कौशिक, मुख्य सफाई निरीक्षक मुकेश शर्मा सहित रहे। कुछ लोग एनओसी लेने के लिए जरूरत आए। फतेहाबाद नगरपरिषद में अब तक 118 लोग एनओसी के लिए अप्लाई कर चुके है। इनमें से 71 लेकर जा चुके है। ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले दिनों में नामांकन भरने वालों की लंबी लाइन लग जाएगी।

ईवीएम की जांच

फतेहाबाद नगरपरिषद में चार बूथ और बढ़ा दिए गए है। पहले 56 बूथ बनाए गए थे। कुछ बूथ पर 1200 से अधिक मतदाता थे। ऐसे में इसे कम कर दिया गया और अब 60 बूथ होंगे। सोमवार को कार्यकारी अभियंता अमित कौशिक की निगरानी में ईवीएम की जांच की गई। कर्मचारियों ने प्रत्येक ईवीएम की जांच की। नप के पास अभी 120 ईवीएम आई है। अगर और जरूरत होगी तो मांग सकता है। अधिकारियों की माने तो एक्सट्रा ईवीएम की जरूरत भी होगी। जांच करने के बाद डिमांड की जाएगी।

चेयरमैन की कुर्सी पर लगेगा दांव

सभी पार्टियों ने अपने अपने सिंबल पर चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है। भाजपा ने पहले ही तय कर लिया है कि नगर निकाय चुनाव वो अपने सिंबल पर लड़ेगी और जजपा के साथ गठबंधन नहीं होगा। ऐसे में इस बार रोमांचक होने वाला है। नगरपरिषद चेयरमैन का सीधा चुनाव होने के कारण हर पार्टियां जोर भी लगाएंगी। ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले एक दो दिन में प्रत्याशियों का नाम भी फाइनल हो जाएगा। भाजपा में दो से तीन नाम है जिस पर मोहर लग सकती है। इनेलो, कांग्रेस, जजपा व आप ने अभी तक पत्ते नहीं खोले है।

भूना में भी नहीं आया नामांकन

सोमवार को दिनभर रिटर्निग अधिकारी एवं एसडीएम राजेश कुमार, एआरओ एवं नायब तहसीलदार राजेश गर्ग, नगर पालिका सचिव संदीप गर्ग, ग्राम सचिव राजेश शर्मा, एसईपीओ नरेंद्र कुंडू, एडब्लयूबीएन मनी राम व सहायक रणधीर कुंडू नामांकन दर्ज करवाने वालों का बाट जोहते रहे, लेकिन निर्धारित समय दोपहर 3 बजे तक चेयरमैन व पार्षद पद् के लिए कोई भी आवेदन नहीं आया। हालांकि नगर पालिका के 15 वार्डोंं से अब तक दर्जनभर से अधिक उम्मीद्वार चेयरमैन पद के लिए ताल ठोकने की तैयारी कर चुके हैं, वहीं पार्षद की तैयारी में 100 से अधिक उम्मीद्वार आवेदन फाईल पूर्ण करवाने में लगे हुए हैं।

रतिया में भी दिनभर अधिकारी बैठे रहे

रतिया नगरपालिका में नामांकन पत्र दाखिल करने के पहले दिन किसी भी प्रत्याशी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया था। चुनाव रिटर्निंग अधिकारी एवं उप मंडलाधीश वीरेंद्र सिंह के अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं बीडीपीओ संदीप भारद्वाज की देखरेख में सोमवार को एसडीएम कार्यालय में ही नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए अलग से काउंटर स्थापित किया गया। लेकिन एक भी उम्मीदवार नहीं आया।

इन आंकड़ों पर डाले नजर

नगरपालिका चेयरमैन के प्रत्याशी कर सकेंगे खर्च : 10.50 लाख

नगरपरिषद चेयरमैन पद के प्रत्याशी खर्च कर पाएंगे : 16 लाख

पार्षद चुनाव के प्रत्याशी खर्च कर सकेंगे : 2.50 लाख

नामांकन कब तक भरे जाएंगे : 30 मई से 4 जून तक

नामांकन पत्रों की जांच : 6 जून तक

नामांकन पत्र वापस ले सकेंगे : 7 जून

मतदान : 19 जून

मतगणना : 22 जून

मंगलवार को प्रत्याशियों के आने की उम्मीद

पहले दिन नामांकन भरने के लिए कोई भी नहीं आया है। 4 जून तक नामांकन भरने का समय है। ऐसे में उम्मीद है कि मंगलवार को कुछ प्रत्याशी नामांकन भरने के लिए आ जाए।

-कुलभूषण बंसल, चुनाव अधिकारी नगरपरिषद फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.