Move to Jagran APP

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड हुआ सख्‍त, जहां नकल हो रही वहां अगले पांच साल सेंटर नहीं

नकल पर शख्त हुआ हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड चेयरमैन जगबीर बोले- कल के लिए जिम्मेदार शिक्षक होंगे चार्जशीट 12वीं की परीक्षा में 225 नकल के मामले दर्ज एक केंद्र की परीक्षा रद

By manoj kumarEdited By: Published: Sun, 10 Mar 2019 12:11 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 02:40 PM (IST)
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड हुआ सख्‍त, जहां नकल हो रही वहां अगले पांच साल सेंटर नहीं
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड हुआ सख्‍त, जहां नकल हो रही वहां अगले पांच साल सेंटर नहीं

जेएनएन, हिसार : दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं में हो रहे नकल को रोकने के लिए सरकार और हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड बेहद सख्त हो गए हैं। अब उन केंद्रों को अगले पांच साल तक सेंटर नहीं बनाया जाएगा जहां नकल के मामले सामने आएंगे। शनिवार को भी 12वीं की परीक्षा में जमकर नकल हुई। 225 मामले दर्ज किए गए। एक केंद्र की परीक्षा रद की गई है और दो केंद्र तबदील किए गए हैैं। आठ सुपरवाइजर और एक उप केंद्र अधीक्षक को रिलीव किया गया है।

loksabha election banner

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने हिसार में कहा कि नकल होने पर हटाए गए शिक्षकों को सरकार चार्जशीट करेगी। सरकार बोर्ड से और बोर्ड शिक्षक से जवाब मांगेगा। उन्होंने कहा कि नकल रोकना पंचायतों की भी जिम्मेदारी है। कई गांवों में पंचायतें स्वयं नकल कराने में शामिल हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि पंचायतें अपने गांवों के बच्चों का कैसा भविष्य देखना चाहती हैं। चेयरमैन ने कहा कि जिन गांवों में भारी मात्रा में पर्चियां मिल रही हैं और उनके सेंटर को रद किया गया है, वो 5 साल के लिए है।

उधर बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार को 12वीं (शैक्षिक, री-अपीयर व मुक्त विद्यालय) हिंदी (कोर/ऐच्छिक), हिंदी (कोर) के एवज में विदेशी छात्रों के लिए अंग्रेजी विशेष विषय की परीक्षा में 1004 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 214527 परीक्षार्थी प्रविष्ट हुए।

बोर्ड अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह के उडऩदस्ते के निरीक्षण में हांसी में नकल का एक केस पकड़ा गया। बोर्ड अध्यक्ष के विशेष उडऩदस्तों द्वारा फतेहाबाद, गुरुग्राम, हिसार, झज्जर, जींद, नारनौल, रेवाड़ी, रोहतक, सोनीपत, नूंह एवं पलवल के परीक्षा केंद्रों में नकल के 43 केस पकड़े।

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद के उडऩदस्ते ने गोहाना (सोनीपत) के ग्रामीण परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया तथा नकल के 14 केस पकड़े। विशेष उडऩदस्तों द्वारा जिला फरीदाबाद, गुरुग्राम, हिसार, जींद एवं नारनौल के परीक्षा केंद्रों में नकल के 11 केस पकड़े। रैपिड एक्शन फोर्स ने 30 केस पकड़े तथा अन्य उडऩदस्तों द्वारा नकल के 125 मामले दर्ज किए गए।

हिसार के रावमावि उगलान केंद्र पर हुई परीक्षा का पेपर रद किया गया। इस परीक्षा केंद्र को पीसीएसडी वमावि हांसी-9 (बी-1) पर 11 मार्च की परीक्षा के बाद आगामी परीक्षाओं के लिए शिफ्ट कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त उप-मण्डल उडऩदस्ता, गन्नौर द्वारा परीक्षा केंद्र राउवि लड़सौली (सोनीपत) को अनियमितताओं के चलते आगामी परीक्षाओं के लिए 13 मार्च से परीक्षा केंद्र शिवालिक पब्लिक वमावि, खेड़ी रोड गन्नौर-13 में शिफ्ट कर दिया गया है।

उप-मण्डल प्रश्न-पत्र उडऩदस्ता, बल्लभगढ़ द्वारा परीक्षा केंद्र राकमवमावि बल्लभगढ़-9 (बी-1) पर कार्यरत उप-केंद्र अधीक्षक राजेन्द्र कुमार, प्रवक्ता तथा उप-मण्डल प्रश्न-पत्र उडऩदस्ता, बहादुरगढ़ द्वारा परीक्षा केंद्र रावमावि बहादुरगढ़-8 से सुपरवाइजर रविन्द्र कुमार, जेबीटी, राप्रापा बहादुरगढ़ को तथा सहायक निदेशक (प्रशासन) के उडऩदस्ते द्वारा परीक्षा केंद्र रामडल संस्कृति वमावि सांघी-2 (बी-2) से सुपरवाइजर  राजेश कुमार, कला अध्यापक रामावि कटवाड़ा (रोहतक) को ड्यूटी में कोताही के चलते कार्यभार मुक्त किया गया।

नियंत्रण कक्ष रोहतक से संचालित एसटीएफ-3 उडऩदस्ते द्वारा परीक्षा केंद्र रावमावि भैंसवाल कलां-2 (बी-1) से सुपरवाइजर आकाश, पीआरटी, भारतीय विद्यापीठ, कासनी, अनीता, जेबीटी राकप्रापा गोहाना एवं कुमारी ज्योत्सना, जेबीटी एसबीजी पब्लिक स्कूल, माजरा को ड्यूटी में कोताही के चलते कार्यभार मुक्त किया गया। परीक्षा केंद्र सारंगपुर (भिवानी) से सुपरवाइजर महाबीर सिंह, जेबीटी तथा मनोज कुमार, कला अध्यापक को तथा परीक्षा केंद्र केएममावि भिवानी-29 (बी-1) से सुपरवाइजर अशोक कुमार, कला अध्यापक को कार्यभार मुक्त किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.