Move to Jagran APP

Haryana Weather Update: हरियाणा में आज रात से बदलेगा मौसम, कुछ स्‍थानों पर बूंदाबांदी के आसार

राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से पंजाब के ऊपर एक साईक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से हवाओं में बदलाव पश्चिमी से पूर्वी होने पर 10 जून देर रात्रि से मौसम में हल्का बदलाव संभावित है। जिससे 11 व 12 जून को छिटपुट बूंदाबांदी संभावित है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 10 Jun 2022 07:21 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jun 2022 07:21 AM (IST)
Haryana Weather Update: हरियाणा में आज रात से बदलेगा मौसम, कुछ स्‍थानों पर बूंदाबांदी के आसार
प्रदेश में कुछ स्थानों पर पश्चिमी विक्षोभ कर सकता है बूंदाबांदी

जागरण संवाददाता, हिसार। गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। वीरवार को तो फरीदाबाद के बोपानी में आटोमेटिक वेदर सिस्टम ने दिन के समय 47.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। वहीं हिसार (एडब्ल्यूएस) 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। जबकि भारत मौसम विज्ञान विभाग की मौसम वेधशाला पर 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। जून में लगातार गर्मी बढ़ने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अब मौसम विज्ञानियों की मानें तो शुक्रवार रात्रि मौसम में बदलाव हो सकता है।

prime article banner

मगर इसका अधिक प्रभाव हरियाणा में देखने को नहीं मिलेगा। बल्कि हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में गरज चमक देखने को मिल सकती है। सिर्फ दिन का तापमान ही नहीं बल्कि रात्रि का तापमान  भी लोगों को गर्मी का अहसास करा रहा है। दिन के समय गर्म हवा की चपेट में आकर जहां लोग बीमार हो रहे हैं तो रात्रि के समय भी काफी गर्म महसूस होता है।

आज रात्रि को मौसम में हल्के बदलाव संभव

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से पंजाब के ऊपर एक साईक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से हवाओं में बदलाव पश्चिमी से पूर्वी होने पर 10 जून देर रात्रि से मौसम में हल्का बदलाव संभावित है। जिससे 11 व 12 जून को आंशिक बादल तथा बीच बीच में कहीं कहीं धूल भरी हवाएं चलने तथा कुछ एक स्थानों पर गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी संभावित है। इसके बाद में 13 जून से 15 जून के दौरान मौसम आमतौर पर खुश्क तथा पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है।

हरियाणा में जून के पहले सप्ताह में 99 प्रतिशत कम हुई वर्षा

एक जून से लेकर 9 जून तक के बारिश के आंकड़े देखें तो हरियाणा में ओवरआल 99 प्रतिशत कम बारिश हुई है। 22 में से 18 जिलों में तो एक भी बूंद वर्षा की नहीं गिरी। अंबाला, गुरुग्राम, हिसार और यमुनानगर में ही हल्की बूंदाबांदी इस सप्ताह में दर्ज की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK