Move to Jagran APP

हरियाणा के खिलाडिय़ों में है ओलंपिक में तिरंगा फहराने का जुनून : अभिमन्यु

वित्तमंत्री अभिमन्यु ने गांव मिर्चपुर की शहीद भगत सिंह कुश्ती एकेडमी में चौधरी मित्रसेन आर्य के नाम से बने प्रथम तल के भवन व हॉस्टल का शुभारंभ कर लोगों को संबोधित करते हुए कहे।

By manoj kumarEdited By: Published: Fri, 21 Jun 2019 04:27 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2019 04:27 PM (IST)
हरियाणा के खिलाडिय़ों में है ओलंपिक में तिरंगा फहराने का जुनून : अभिमन्यु
हरियाणा के खिलाडिय़ों में है ओलंपिक में तिरंगा फहराने का जुनून : अभिमन्यु

जेएनएन, नारनौंद । हरियाणा के खिलाडिय़ों में ओलंपिक खेलों में मेडल जीतकर भारत का तिरंगा फहराने का जज्बा और जुनून है। इसी कारण देश में दो प्रतिशत से भी कम आबादी वाले हरियाणा प्रदेश के खिलाड़ी भारत को एक-तिहाई पदक दिलाने का माद्दा रखते हैं। उक्त शब्द वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने गांव मिर्चपुर की शहीद भगत सिंह कुश्ती एकेडमी में चौधरी मित्रसेन आर्य के नाम से बने प्रथम तल के भवन व हॉस्टल का शुभारंभ कर लोगों को संबोधित करते हुए कहे। इस दौरान उन्होंने एकेडमी के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों को सम्मानित किया और खिलाडिय़ों की सुविधाओं के लिए 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जीवन में सच्ची सफलता तभी मिलती है जब शिक्षा के साथ-साथ खेल को भी शामिल किया जाए। जो बच्चा खेल के मैदान में उतरकर साथी खिलाडिय़ों से प्रतिस्पर्धा करता है और टीम के साथ खेलकर सहयोग की भावना सीखता है वह जीवन में निश्चित कामयाबी प्राप्त करता है। हमारी प्रादेशिक संस्कृति में खेल का बड़ा महत्व है। खेल से जुड़े होने के कारण ही हमारे युवा देश की सेनाओं में 10 फीसद हिस्सेदारी के साथ सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं।

 उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार खेल व खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन देने के लिए न केवल करोड़ों रुपये के इनाम व सरकारी नौकरियां दे रही है बल्कि खेल नर्सरियों के माध्यम से नए खिलाडिय़ों को आधुनिक स्तर की सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है। वर्तमान प्रदेश सरकार ने 280 शहीद सैनिकों के परिजनों को तलाश कर सरकारी नौकरियां दीं हैं। जबकि पिछली सरकारों के कार्यकाल में लगभग 61 शहीदों के आश्रितों को ही नौकरियां दी गईं। वित्तमंत्री ने उम्मीद जताई कि मिर्चपुर में चल रही यह एकेडमी हमें ऐसे खिलाड़ी देगी जो न केवल हिसार जिला ही नहीं बल्कि हरियाणा व भारत का नाम भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन करेगी। उन्होंने एकेडमी संचालक अजय पहलवान से आह्वान किया कि वे यहां महिला खिलाडिय़ों के लिए भी एक शाखा शुरू करें, ताकि खेलों में दिलचस्पी रखने वाली बेटियों को भी आगे बढऩे के अवसर मिल सकें।

250 बच्चे ले रह प्रशिक्षण

एकेडमी के संचालक अजय पहलवान ने बताया कि एकेडमी में देश के विभिन्न राज्यों के 250 बच्चे प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेरा और इस एकेडमी का एक ही सपना है कि यहां से प्रशिक्षण लेने वाले खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का गौरव बढ़ाएं। समारोह को अन्य कई नेताओं ने भी संबोधित किया।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर एसडीएम सुरेंद्र कुमार, युवा भाजपा नेता अजय ङ्क्षसधु, पार्षद धर्मबीर गुराना, संजय खर्ब, चेयरमैन राजेश पेटवाड़, रामस्वरूप डाटा, सुभाष बेनीवाल, पप्पू सिसाय, आजाद शर्मा, कप्तान ङ्क्षसघवा, राजेश सूरा, जयवीर माजरा, पार्षद कुलदीप गौतम, सुबेर लोहान, विरेंद्र खांडा, प्रदीप कोच, सोनू कोच व कपिल यादव इत्यादि मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.