Move to Jagran APP

Haryana Monsoon News : हरियाणा में 1 से 5 सितंबर तक परिवर्तनशील बना रहेगा मौसम, गर्मी कम होने के आसार

हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील व खुश्क बना हुआ है। मगर बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाब के क्षेत्र व साथ में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से अगले मानसून टर्फ दक्षिण की और नीचे की तरफ आने की संभावना बन रही है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 11:42 AM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 11:42 AM (IST)
Haryana Monsoon News : हरियाणा में 1 से 5 सितंबर तक परिवर्तनशील बना रहेगा मौसम, गर्मी कम होने के आसार
हरियाणा में मौसम ने हल्‍की करवट ली है और धूप और बादलों में आंख मिचोली जारी है

जागरण संवादाता, हिसार। दक्षिण पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से प्रदेश में मौसम बदल गया है। हालांकि अभी तक बारिश देखने को नही मिली है। मगर सोमवार सुबह से बादलवाई छाने से धूप भी ज्‍यादा नहीं थी। इसके साथ ही दिन के तापमान में भी कुछ कमी देखी जा रही है। पिछले कुछ दिनों से गर्मी ने बुरा हाल कर रखा था। इसके साथ ही बिजली के अघोषित कटों से लोगों का पसीना छूट रहा था। मौसम विज्ञानियों की मानें तो सोमवार को उत्तरी व दक्षिण पूर्ण हरियाणा में कुछ एक स्थानों पर बारिश देखने को मिल सकती है। अगर बारिश होती है तो अगस्त महीना जाते-जाते राहत देकर जाएगा। क्योंकि इस महीने में काफी कम बारिश हुई है।

loksabha election banner

आगे कैसा रहेगा मौसम

मानसून की टर्फ रेखा का पश्चिमी छोर 23 अगस्त से हिमालय की तलहटियों की तरफ बढ़ने के कारण राज्य में मानसूनी हवा फिर से कमजोर हो जाने से मानसून ब्रेक की स्थिति बनी हुई है। जिससे हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील व खुश्क बना हुआ है। मगर बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाब के क्षेत्र व साथ में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से अगले मानसून टर्फ दक्षिण की और नीचे की तरफ आने की संभावना बन रही है। जिससे हरियाणा में रविवार देर रात्रि से मौसम में बदलाव व पांच सितम्बर तक बीच-बीच में राज्य के उत्तर व दक्षिण क्षेत्र के जिलों में ज्यादातर स्थानों पर हवा व गरजचमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

इसके साथ ही पश्चिमी क्षेत्र के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है जिससे दिन के तापमान में गिरावट होने की संभावना है। इस दौरान उत्तरी व दक्षिण पूर्व हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना है। रविवार को हिसार में दिन का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.