Move to Jagran APP

Haryana Monsoon News : हरियाणा में आज और कल फिर हो सकती है तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

हरियाणा में मौसम 27 सितंबर तक आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है। 26-27 सितंबर को बीच-बीच में बादलवाई व हवा और गरज चमक के साथ कहीं -कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश भी संभावित है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 08:38 AM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 08:38 AM (IST)
Haryana Monsoon News : हरियाणा में आज और कल फिर हो सकती है तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
हरियाणा में बारिश आफत का कारण बन चुकी है, अभी राहत मिलने वाली नहीं है

जागरण संवाददाता, हिसार। मौसम विभाग ने फिर बारिश का अलर्ट जारी किया है। आज और कल प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है। हालांकि 27 सितंबर तक बारिश की संभावना मौसम विज्ञान विभाग जता रहा है। पिछले दो दिनों में 150 मिलीमीटर से अधिक बारिश हिसार में हो चुकी है। जिसके कारण प्रदेश में कई शहरों में दिन का तापमान सामान्य से 11 डिग्री सेल्सियस कम आ गया है। गौरतलब है कि पिछले दो दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त है। लोगों के घरों में, दुकानों में और शहर के मुख्य मार्गों और पार्कों में भी पानी जाने से लोगों की दिक्कत हो रही है।

loksabha election banner

किसानों के लिए नुकसान का कारण बनी बारिश, हर फसल में नुकसान

पिछले दो दिनों में कई ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश औसत से भी अधिक हुई है। किसानों से मिल रहे इनपुट की मानें तो अभी तक धान में 35 फीसद नुकसान, कपास में 42 फीसद तो मूंग और ग्वार में 47 फीसद नुकसान की संभावना जताई जा रही है। हालांकि सरकार द्वारा गिरदावरी कराने के बाद ही स्थिति साफ हो सकेगी। इस नुकसान काे लेकर किसानों ने विशेष गिरदावरी की मांग भी शुरू कर दी है। इस बारिश से कुछ फसलें सड़ने लगी हैं तो कुछ पूरी तरह से बिछ गई हैं। इसके साथ ही धान और मूंग के दाने की गुणवत्ता पर भी प्रभाव पड़ रहा है।

अब आगे कैसा रहेगा मौसम

बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाब के क्षेत्र व साथ में राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने व अरब सागर से भी नमी वाली हवा आने की संभावना से हरियाणा में मौसम 27 सितंबर तक आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है। 26-27 सितंबर को बीच-बीच में बादलवाई व हवा और गरज चमक के साथ कहीं -कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश भी संभावित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.