जागरण संवाददाता,झज्जर : राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को एक और मौका दिया जा रहा है। जिसके तहत 6 दिसंबर से पोर्टल खोल दिया जाएगा। जिसके बाद विद्यार्थियों के पास आवेदन करने का मौका होगा। ताकि वे आवेदन करके दाखिला प्रक्रिया में भाग ले सके। इच्छुक विद्यार्थियों के पास आवेदन करने के लिए 13 दिन का समय होगा।

इसके बाद 18 दिसंबर को पोर्टल बंद हो जाएगा। इसलिए विद्यार्थियों को आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए 6 से 18 दिसंबर तक ही आवेदन करना हो। आवेदन करने के बाद ही वे दाखिला प्रक्रिया के लिए जारी होने वाली मेरिट सूची में शामिल होने के लिए योग्य हो सकते हैं। बिना आवेदन किए विद्यार्थियों को दाखिला नहीं मिल पाएगा।

दोबारा से पोर्टल खोलने के बाद आन दा स्पाट दाखिले किए जाएंगे। ताकि विद्यार्थी आवेदन करने के बाद आइटीआइ में दाखिले ले पाएं। आइटीआइ की रिक्त सीटों के लिए संस्थान स्तर पर आन दा स्पाट दाखिला 13 से 19 दिसंबर तक होंगे। एक सप्ताह (13 से 19 दिसंबर) तक प्रतिदिन संस्थान स्तर पर दाखिला किया जाएगा। इस दौरान जो भी नए व पुराने आवेदन प्राप्त होंगे उनके आधार पर संयुक्त मेरिट सूची जारी की जाएगी। मेरिट सूची में नाम आने वाले विद्यार्थी दाखिला ले सकते हैं।

जिस विद्यार्थी को दाखिला लेना है उसे अपना मेरिट कार्ड सुबह 11 बजे से पहले ही आइटीआइ में जमा करवाना होगा। साथ ही मूल प्रमाण पत्र के साथ मौके पर ही दाखिला लेना होगा। फीस का भुगतान आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यम से करने का विकल्प दिया गया है। इस अवधि के बाद विद्यार्थियों को दाखिला नहीं दिया जाएगा। आइटीआइ में में दाखिला के लिए विद्यार्थियों के पास यह अंतिम अवसर है। आन दा स्पाट दाखिला प्रक्रिया में कोई आरक्षण लागू नहीं होगा।

अभी भी काफी विद्यार्थी ऐसे बचे हुए हैं, जिन्हें आइटीआइ में दाखिला लेना है, लेकिन मिल नहीं पाया है। उन विद्यार्थियों के लिए यह अच्छा मौका है। इस मौके का फायदा उठाकर विद्यार्थी सीटें रिक्त होने पर अपनी पसंद की आइटीआइ में दाखिला ले सकते हैं। आइटीआइ में रिक्त सीटों की संख्या दाखिला पोर्टल आइटीआइहरियाणाएडमिशन.एनआइसी.इन पर देख सकते हैं।

Edited By: Manoj Kumar