जागरण संवाददाता, हिसार : उच्च हायर एजुकेशन विभाग ने एक बार फिर पोर्टल खोल दिया है। अब यूजी कोर्सों में दाखिले के लिए सरकारी व निजी कालेजाें में 24 फरवरी तक ओपन काउंसलिंग होगी। कोई भी विद्यार्थी कालेज में जाकर दस्तावेज जमा करा सकता है। कालेजों में कुछ सीटें खाली रह गई है, जिन सीटों पर दाखिल होंगे। यह विद्यार्थियों के लिए राहत की बात है। जो विद्यार्थी दाखिले से वंचित रह चुके थे। वह विद्यार्थी आसानी से दाखिला ले सकते हैं। जिले में अधिकांश कालेजों में लगभग सीटें भर चुकी है।

कुछ कोर्सों में नाममात्र सीटें बची है। इस समय केवल वह सीटें बची है, जो विद ड्रा या सीटें वापस ले ली है। जैसे किसी विद्यार्थी ने पहले दाखिला ले लिया। मगर बाद में उसका किसी मेडिकल या अन्य शिक्षण संस्थान में दाखिला हो जाता है या नौकरी लग जाती है तो उनकी दाखिला कैंसिल की अप्लीकेशन आती है। इस तरह की कालेजों में हर रोज अप्लीकेशन या मेल आती है। उनको अलग से छंटनी कर मिलान होता है। उनका दाखिला कैंसिल कर सीटें वापस ले ली जाती है। तभी सीट खाली होती है। अब इन्हीं खाली सीटों पर दाखिले हो रहे है। ऐसी हलचल दिसंबर तक चलती है।

पंजीकरण होना जरूरी

इससे पहले कालेजों में चार से पांच बार काउंसलिंग हो चुकी है। अब यह ओपन काउंसलिंग होनी है। ध्यान रहे कि पहले विद्यार्थी का पोर्टल पर पंजीकरण होना जरूरी है। अगर किसी विद्यार्थी ने पंजीकरण नहीं करवाया है तो वह पोर्टल पर पंजीकरण करवा लें। तभी ओपन काउंसलिंग में भाग ले सकते है। इसमें कोई भी विद्यार्थी कालेज में आकर दस्तावेज जमा करवा दें। इसके बाद मेरिट लिस्ट बनेगी। उसी आधार पर दाखिले होंगे।

पीजी कोर्सों में दाखिले के लिए चल रहे इंटर्न टेस्ट

कालेजों में पीजी कोर्सों में दाखिले के लिए इंटर्न टेस्ट चल रहे है। यह टेस्ट विवि ने अलग-अलग दिन रखे है, क्योंकि विषयों के हिसाब से शेड्यूल बनाया है। गुजवि के निर्देशन में ही पीजी में दाखिले हो रहे है। इस बार पीजी कोर्सों में दाखिले के लिए इंटर्न टेस्ट देना अनिर्वाय किया है।

22 से 24 सितंबर तक खुला रहेगा पोर्टल

हायर एजुकेशन की ओर से 22 से 24 सितंबर तक पोर्टल खुला रहेगा। इसके बाद पोर्टल बंद हो जाएगा और बाद में नए दाखिले नहीं होंगे। इस बीच कोई विद्यार्थी नया पंजीकरण भी करवा सकता है। जिसका पहले पंजीकरण हो चुका है या जिसने नया पंजीकरण किया है। दोनों अभ्यर्थी इस ओपन काउंसलिंग में भाग ले सकता है।

-----24 सितंबर तक पोर्टल खुला रहेगा। 24 सितंबर तक कोई भी विद्यार्थी दाखिले के लिए आ सकता है। वीरवार से कालेज में ओपन काउंसलिंग है। कोई भी विद्यार्थी ओपन काउंसलिंग में भाग ले सकता है।

प्रो. यशपाल सिंह, एडमिशन संबंधित नोडल अधिकारी, राजकीय कालेज, हिसार।

इंपीरियल कालेज में यूजी में दाखिले के लिए अंतिम मौका

इंपीरियल कालेज में यूजी कोर्साें में दाखिले के लिए एक और अंतिम मौका दिया है। कालेज निदेशक डा. कुलदीप सिंह आर्य ने बताया कि यूजी में काफी छात्र दाखिले से वंचित रह गए थे। वह विद्यार्थी 22 से 25 सितंबर तक का समय दिया है। ऐसे में कोई भी विद्यार्थी दाखिले के लिए कालेज में आकर आवेदन भर सकता है। यह कालेज कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र (केयूके) से संबंधित है। कालेज में एमका, एमए हिंदी व एमए अर्थशास्त्र में दाखिला प्रक्रिया चल रही है।

Edited By: Manoj Kumar