Move to Jagran APP

जिला बनाने की मांग को लेकर हांसी बंद, सड़कों पर पसरा सन्‍नाटा

हांसी को जिला बनाने की मांग को लेकर संघर्ष समिति के अध्यक्ष रामनिवास फौजी के 10 दिनों से चल रहे आमरण अनशन पर हैं। सरकार द्वारा संज्ञान न लिए जाने पर हांसी बंद किया गया है।

By manoj kumarEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 01:57 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 02:58 PM (IST)
जिला बनाने की मांग को लेकर हांसी बंद, सड़कों पर पसरा सन्‍नाटा
जिला बनाने की मांग को लेकर हांसी बंद, सड़कों पर पसरा सन्‍नाटा

हांसी/ हिसार। जेएनएन। हांसी को जिला बनाने की मांग को लेकर संघर्ष समिति के अध्यक्ष रामनिवास फौजी के 10 दिनों से चल रहे आमरण अनशन पर किसी तरह का संज्ञान न लिए जाने से लोगों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। एसोसिएशनों के आह्वान पर शुक्रवार को हांसी जिले को बंद कर दिया गया। वहीं धरना स्‍थल पर लोगों की भीड़ जमा हो गई। वहीं इसके उलट बाजारों और सड़कों पर सन्‍नाटा पसर गया। हालात को तनावपूर्ण देख पुलिस और प्रशासन के हाथ पांव फूले हुए हैं।

loksabha election banner

जिला संघर्ष समिति के सदस्यों ने शहर में घूमकर जिला बनाने की मांग को लेकर जनसंपर्क अभियान भी चलाया था। शहर के सबसे बड़े व्यापारिक संगठन सर्व व्यापार मंडल और हांसी व्यापार मंडल ने भी बंद को समर्थन देने की घोषणा कर दी थी। सभी संगठनों के नेताओं का कहना है कि वह हांसी जिला बनाने की मुहिम के साथ हैं और हांसी बंद से ही सरकार तक शहरवासियों की मांग जोरदार तरीके से पहुंची। इसके अलावा बार एसोसिएशन के प्रवक्ता अमित कुमार ने बताया कि वकीलों द्वारा हांसी की अदालतों में भी वर्क सस्पेंड रखा गया है।

अनशन पर बैठे फौजी की स्थिति चिंताजनक

स्वास्थ्य विभाग द्वारा फौजी की सेहत का दिन में दो बार मेडिकल करवाया जा रहा है। पिछले दो दिनों से उनकी हालत में लगातार गिरावट आ रही है। फौजी का वजन कम हो गया है व पेशाब के साथ किटोन निकलने लगे हैं जिससे फौजी की किडनी पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। डाक्टरों का कहना है कि एक दो दिनों में फौजी की स्थिति और खराब हो सकती है। शुक्रवार को भी उनकी जांच की गई हालत नाजुक बनी हुई है।

अन्‍ना हजारे आंदोलन में फौजी 9 दिन कर चुके हैं अनशन

हांसी को जिला बनाने की मांग को लेकर आमरण अनशन पर बैठे रामनिवास फौजी इससे पहले भी कई बार सामाजिक समस्याओं को लेकर अनशन कर चुके हैं। रामनिवास फौजी अन्ना आंदोलन के समय लगातार नौ दिनों तक अनशन पर रहे थे। इसके अलावा हांसी को जिला बनाने की मांग को लेकर वह अभी तक सबसे लंबा धरना दे चुके हैं। उन्होंने भगत सिंह पार्क में 102 दिनों तक धरना दिया था व तिकोना पार्क पर वो 92 दिनों तक लगातार धरने पर रहे थे। लेकिन इस बार वह कड़ाके की ठंड में वह आमरण अनशन पर बैठे हुए हैं।

सुरक्षा के मद्देनजर अतिरिक्त फोर्स तैनात

सिटी डीएसपी आर्यन चौधरी ने कहा कि हांसी बंद को लेकर जिला पुलिस मुस्‍तैद है। अतिरिक्त पुलिस फोर्स शहर में तैनात है व किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पुलिस अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। बंद के दौरान शहर के बाजारों में पुलिस द्वारा खास नजर रखी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.