Move to Jagran APP

अंतिम क्षण तक दिखा हैंडबॉल फाइनल मुकाबले का रोमांच

जागरण संवाददाता हिसार महाबीर स्टेडियम में रविवार को राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ का फाइ

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 02:14 AM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 06:35 AM (IST)
अंतिम क्षण तक दिखा हैंडबॉल फाइनल मुकाबले का रोमांच
अंतिम क्षण तक दिखा हैंडबॉल फाइनल मुकाबले का रोमांच

जागरण संवाददाता, हिसार : महाबीर स्टेडियम में रविवार को राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ का फाइनल मुकाबला पूर्व चैंपियन हिसार और झज्जर की टीम के बीच शुरू हुआ। मैच के पहले ही मिनट में मेजबान हिसार के खिलाड़ी ने गेंद को गोलपोस्ट में पहुंचकर अंक बटोर लिया। एक एक अंक प्राप्त करते हुए मैच में दोनों ही टीमें एक दूसरे पर हावी होती रही। स्कोर हिसार का 12 और झज्जर का 11 अंक पहुंचा तो हिसार के कोच की चिता बढ़ने लगी। टीम को जीत का मंत्र देने के लिए उन्होंने टाइम आउट मांग लिया। उसी दौरान टीम खिलाड़ी एक अंक बटोरने में लगभग सफल हो गया था लेकिन टाइम आउट की सीटी बजी। एक मिनट के बाद खिलाड़ियों ने खेल शुरु किया तो फिर वहीं स्थिति बनी रही। पहले हॉफ में हिसार-14 व झज्जर-13 अंकों के साथ था। हॉफ के बाद हिसार का एक खिलाड़ी अमित चोटिल हो गया। ऐसा लगा टीम प्रभावित होगी, लेकिन उसके स्थान पर मैदान में आए खिलाड़ी ने मैच में जान डाल दी। हिसार आगे बढ़ा और करीब 6 स्कोर का अंतर बना दिया। लेकिन अंतिम क्षण में झज्जर के खिलाड़ियों तेजी दिखाई एक के बाद एक स्कोर कर मैच 27-29 पर ले आए। अंतिम 10 मिनट में झज्जर हावी रही। दर्शकों में उत्साह इस कदर था कि दोनों टीमों के समर्थक मैदान की बाउंडरी लाइन तक पहुंच गए। निर्णायक टीम ने मैच बीच में रोककर उन्हें पीछे करना पड़ा। इसके बाद हिसार केवल एक स्कोर अर्जित कर पाया, जबकि झज्जर ने दो अंक प्राप्त किए। स्कोर हिसार का 30 और झज्जर का 29 स्कोर पहुंचा। बॉल हिसार के खिलाड़ियों के हाथ में थी। मात्र एक मिनट बचा था। ऐसे में हिसार के सामने एक मिनट बिताना अहम पल था। जिसमें झज्जर के खिलाड़ी बॉल छीनने के प्रयास में पसीना बहाते दिखे वहीं हिसार के खिलाड़ी समय बिताते रहे। एक मिनट पूरी होते ही जैसे ही सिटी बजी हिसार एक अंक के साथ चैंपियन बन गया। इस जीत में खिलाड़ी प्रदीप ने सर्वाधिक 10 अंक बटोरे और गोलकीपर अनील ने कई अंक बचाए और टीम को जीत दिलाई।

loksabha election banner

-----------

महिला वर्ग का फाइनल : दोपहर 12:44 पर महिला वर्ग में हिसार और जींद के बीच हैंडबॉल का फाइनल मुकाबला शुरू हुआ। इसमें जींद की खिलाड़ी ने पहला अंक प्राप्त किया। दो मिनट बाद हिसार ने अंक प्राप्त किया। इसके बाद जींद के खिलाड़ी हावी होते रहे। 1 बजकर 4 मिनट तक स्कोर 6-3 पर पहुंच गया। हिसार के खिलाड़ी पिछड़ते दिखे। हॉफ टाइम तक स्कोर 16-8 हो गया। हिसार के खिलाड़ी जींद के खिलाड़ियों का डिफेंस घेरा तोड़ नहीं पा रहे थे। ऐसे में टीम 24-16 के स्कोर के साथ हार गई। जींद की जीत में खिलाड़ी निक्की व आशा का अहम रोल रहा जिन्होंने 5-5 अंक बटोरे।

--------------

एक्सपर्ट व्यू :- (हैंडबॉल कोच व पूर्व डीएसओ सतपाल ढांडा)

पुरुष वर्ग की जीत का राज - हिसार के खिलाड़ियों में आपसी सामंजस्य था। खिलाड़ियों ने डिफेंस मजबूत रखा। साथ ही खिलाड़ी प्रदीप व अनिल की बेहतर परफोर्मेंस जीत में अहम रही। निर्णायक टीम ने निष्पक्ष व बेहतर निर्णय दिए।

---------

महिला वर्ग की हार का कारण : जींद के खिलाड़ी अधिक फुर्तिले दिखे। उनका डिफेंस बहुत मजबूत था। उनमें इंटरनेशनल व बेहतर नेशनल खिलाड़ी शामिल थे, जबकि हिसार टीम में कई सब जूनियर भी थी। ऐसे में जींद की टीम हिसार से मजबूत दिखी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.