फोटो-35

-ओमनारायण गोशाला नारनौंद में धूम-धाम से मनाया गया मक्रर संक्रांति पर्व

संवाद सहयोगी,नारनौंद : कस्बे में खांडा रोड पर स्थित ओमनारायण सतरोल गोशाला में मक्रर संक्रांति धूमधाम से मनाई गई। सुबह हवन के बाद भंडारे का आयोजन किया गया। इसके बाद प्रसिद्ध गायक नरेंद्र खरकरामजी व सुरेश अड़होली ने अपनी रागनियों व भजनों से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया। मंच का संचालन देवेंद्र ब्यास ने किया।

कार्यक्रम में बरवाला से जजपा विधायक जोगीराम सिहाग ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने कहा कि धार्मिक एवं सेवा में लगी संस्थाएं केवल सरकार एवं कुछ लोगों के भरोसे पर नहीं, अपितु समाज के सभी प्रकार के लोगों के सहयोग से चलती हैं। कोई तन का तो कोई मन का तो कोई धन का सहयोग करता है। हिदू संस्कार एवं संस्कृति में मक्रर संक्रांति पर्व के अवसर पर दान का विशेष महत्व है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन किया गया दान कई गुना लाभ देता है। उन्होंने दान देने के लिए प्रेरित करते हुए बताया कि दान देने वालों पर भगवान का विशेष विश्वास होता है। क्योंकि सबको देने वाला भगवान यह समझता है कि दान करने वाला मेरे द्वारा दिए गए धन का सदुपयोग कर रहा है। अत: अपनी शक्तिनुसार ऐसी संस्थाओं को प्रत्येक व्यक्ति द्वारा सहयोग करते रहना चाहिए ताकि भगवान का विश्वास बना रहे। उन्होंने गोशाला के लिए अपनी ओर से दो लाख 51 हजार रुपए के सहयोग की घोषणा की। इस अवसर पर द्वीप एडीओ, राजपाल निठारी, सुरेन्द्र लोहान, सतपाल जांगड़ा व वजीर भैणी अमीरपुर आदि ने भी गोशाला को आर्थिक सहयोग दिया।

इस अवसर पर गोशाला संचालक धर्मपाल मित्तल, प्रधान सतीश आर्य, उपप्रधान रामअवतार मित्तल, मनैजर भूपेंद्र, सुरजीत, मुकेश लोहान, शीलू लोहान, जंगी, कुलदीप आर्य, संदीप कोच, मास्टर बिशनलाल, पप्पू गोयल, मा. फूलकुमार पेटवाड़, सिद्धार्थ लोहान व रोशनलाल आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran