जागरण संवाददाता, हिसार : शहर में बनने वाले एलिवेटेड रोड का सर्वे वर्क में तेजी आ गई है। गुरुग्राम की कंपनी ने सर्वे कार्य तेज करने के लिए तीन टीमें बना उन्हें फील्ड में उतार रखा है जो शहर के अलग अलग क्षेत्र में एलिवेटेड रोड का सर्वे कर रही है। इसी क्रम में रविवार गुरुग्राम की कंपनी के टेक्निकल स्टाफ लक्ष्मीबाई चौक पर सर्वे कर रहा था। मशीनों के माध्यम से वाल टू वाल सर्वे कार्य में जुटे हुए थे। इस दौरान लक्ष्मीबाई चौक की वर्तमान स्थिति का रिकार्ड जुटाया जा रहा है। टीम सुबह से सायं आठ किलोमीटर लंबे फोरलेन एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने के उद्देश्य से उसके सर्वे में लगी हुई है।

सर्वे में लक्ष्मीबाई चौक व उसके बासपास की हर वस्तु का जुटा रहे जानकारी

गुरुग्राम एजेंसी की टेक्निकल टीम सदस्य रामचंद्र ने बताया कि रविवार को हमारी तीन टीमें शहर में काम कर रही है। एलिवेटेड रोड जहां बनना है उस क्षेत्र का सर्वे कर रही है। जिंदल चौक से जिंदल पुल के बीच का टीम सर्वे कर चुकी है। अब लक्ष्मीबाई चौक का सर्वे किया जा रहा है। यहां पर एक एक प्वाइंट देखा जा रहा है कहां पर क्या क्या बना हुआ है। सड़क का लेवल व अन्य कई प्रकार की हम जानकारी जुटा रही है। रोड से संबंधित कई प्रकार की जानकारी सर्वे में जुटाई जा रही है ताकि एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाया जा सकें। एजेंसी से जुड़े लोगों के अनुसार एजेंसी की ओर से सेटेलाइट से कोडिनेट लेकर जीपीएस की मदद से सर्वे किया जा रहा है। सर्वे पूरा होने के बाद डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार की जाएगी। डीपीअार से ही एलिवेटेड रोड पर खर्च होने वाली राशि और यह रोड निर्माण में कितना समय लगेगा इन सब प्वाइंटों पर जानकारी एकजुट हो पाएगी।

सड़क का सर्वे के बाद एंट्री व एग्जिट प्वाइंट का होगा सर्वे

जिंदल पुल से सेक्टर 14 तक एलिवेटेड रोड का निर्माण होगा। सर्वे कर रही गुरुग्राम की एजेंसी की टेक्नीकल टीम पहले चरण में सड़क का सर्वे कर रही है। उसके बाद एलिवेटेड रोड पर एंट्री और एग्जिट प्वाइंट के लिए सर्वे कर बताएगी कि किन-किन जगहों से रोड पर एंट्री और एग्जिट बन सकता है। इसके लिए गुगल मैप की मदद से अधिक ट्रैफिक वाले एरियों का पता लगाया जा रहा है। उन एरियो पर अधिक फोकस किया जाएगा जहां ट्रैफिक जाम होता है। ताकि ट्रैफिक जाम से शहर को मुक्त मिल सकें और इस मार्ग पर सफर में उसका समय और वाहन के ईंधन दोनों में काफी बचत हो।

जाम लगने वाले मुख्य प्वाइंट, जहां सर्वे पर अधिक है फैक्स

- लक्ष्मीबाई चौक

- डाबड़ा चौक

- कैंप चौक

- बीकानेर चौक

- पारिजात चौक

- गुरद्वारा रोड

- तलाकी गेट

- बस स्टैंड

ये भी जानें

यह प्रोजेक्ट उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का ड्रीम प्रोजेक्ट है। उपमुख्यमंत्री ने नवंबर 2020 में एलिवेटेड रोड की संभावनाओं को देखते हुए बीएंडआर के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस काम को जिसे सिरे चढ़ाने की जिम्मेदारी बीएंडआर विभाग को सौंपी थी। वहीं मेयर गौतम सरदाना ने मेयर बनने के बाद पहली हाउस की बैठक में एलिवेटेड रोड प्रस्ताव हाउस में पास करवा सरकार को प्रपोजल भिजवाया था।

---------

हमारी टीम ने शहर में सर्वे का काम शुरु किया हुआ है। टीम जीपीएस के माध्यम से वाल-टू-वाल सर्वे कर रही हैं। सर्वे के बाद यह रिपोर्ट बीएंडआर को सौंपी जाएगी।

- अधीश मिश्रा, सीनियर सर्वेयर, एसडीएस प्राइवेट लिमिटेड।

Edited By: Manoj Kumar