जागरण संवाददाता, चरखी दादरी। अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए जिला प्रशासन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्रशासन परीक्षाओं को सुचारू तरीके से चलाने, नकल रहित संपन्न करवाने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में शुक्रवार को स्थानीय लघु सचिवालय सभागार में अतिरिक्त उपायुक्त मुनीष नागपाल हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली एचटेट परीक्षा की तैयारियों के मद्देनजर नियुक्त किए गए ड्यूटी मजिस्ट्रेट की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ड्यूटी मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित कर लें कि उनके सेंटर में बिजली-पानी, जैमर, सीसीटीवी कैमरे, वीडियो फोटोग्राफर, बायोमैट्रिक हाजिरी आदि का पूरा प्रबंध हो गया है या नहीं।

अधिकारियों को जारी किए पहचान पत्र

परीक्षा से संबंधित हर कर्मचारी के पास दादरी जिला प्रशासन या शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी पास अवश्य होना चाहिए। जिससे कि यह सुनिश्चित हो सके कि परीक्षा केंद्र में किसी बाहरी तत्व ने प्रवेश नहीं किया है। उन्होंने कहा कि दादरी खजाना कार्यालय में 18 दिसंबर को सुबह 11 बजे और 19 दिसंबर को सुबह सात बजे व 11 बजे पेपर लेने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट पहुंच जाएं। उनके साथ शिक्षा बोर्ड का भी एक कर्मचारी होगा। ट्रेजरी में सेंटर सुपरिटेंडेंट भी समय पर पहुंचना सुनिश्चित करेंगे। पेपर बाक्स की दो चाबियों भेजी गई हैं, इनमें से एक चाबी सेंटर अधीक्षक लेगा और दूसरी चाबी ड्यूटी मजिस्ट्रेट के पास होगी। परीक्षा शुरू करने और बंद होने का समय दो घंटे तीस मिनट का निश्चित किया गया है। इसलिए पेपर पांच-दस मिनट देरी से शुरू हो तो उसे जल्दी नहीं लिया जाए।

अधिकारियों के पहचान-पत्र किए जारी

बैठक में नगराधीश अमित मान ने कहा कि सभी अधिकारियों के लिए सरकारी वाहनों का प्रबंध कर दिया गया है। इसके अलावा अधिकारियों को पहचान-पत्र जारी किए जा रहे हैं। परीक्षा की प्रक्रिया शांतिपूर्वक पूरी की जाए, इसमें किसी प्रकार की हड़बड़ाहट नहीं होनी चाहिए। जिला शिक्षा अधिकारी जेपी सभ्रवाल ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर लिया गया है और शनिवार को सुबह दस बजे तक जैमर इत्यादि लगाने की कार्यवाही पूरी कर दी जाएगी।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर शिक्षा परियोजना अधिकारी कुलदीप फौगाट, शिक्षा बोर्ड से अधिकारी राकेश कुमार, जिला वन अधिकारी दलीप सिंह, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र मलिक, रोडवेज महाप्रबंधक रविश हुड्डा, मार्केटिंग बोर्ड के जिला प्रबंधक श्यामसुंदर बंसल, कार्यकारी अभियंता अजय राठी, जिला बागवानी अधिकारी डा. राजेश, बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता सचिन यादव, बीईओ सुंदर ङ्क्षसह, नगरपरिषद सचिव प्रशांत पाराशर, जिला खेल अधिकारी प्रीतम सिंह, आईटीआई प्राचार्य अजय खोखर इत्यादि उपस्थित रहे।

Edited By: Naveen Dalal