जागरण संवाददाता, हिसार। शहर में कई ऐसे स्थान हैं जहां आग लग जाए तो दमकल गाड़ियों को निकलने की जगह भी न मिले। इनमें किसी सड़क पर लोहे के गाटर लगाकर रास्ता रोका हुआ तो किसी ने सड़क पर गेट ही लगा डाले हैं। इस कारण आग लगने पर दमकल की गाड़ी तक इन रास्तों से नहीं गुजर सकती है।

ऐसा ही एक वाकया सोमवार शाम दमकल की टीम के सामने आया। वार्ड-20 में ब्रह्म महाविद्यालय के पास रेलवे लाइन किनारे आग लग गई। सूचना मिलते ही दमकल की गाड़ी आग बुझाने निकली लेकिन न्यू ऋषि नगर के 40 फीट चौड़ी सड़क पर किसी ने लोहे के गाटर लगाकर सड़क को ही ब्लाक किया हुआ था। दमकल की गाड़ी वापसी करनी पड़ी और साउथ बाईपास से होते हुए आगजनी के स्थान तक 12 मिनट देरी से पहुंची। गनीमत रही कि यह आग कचरे में थी। यदि किसी घर या कामर्शियल बिल्डिंग में लग जाती तो जान-माल का बड़ा नुकसान हो सकता था।

12 मिनट देरी से पहुंची दमकल

सायं को करीब सवा छह बजे वार्ड-20 में ब्रह्म महाविद्यालय के नजदीक रेलवे लाइन के साथ रेलवे की खाली जमीन पर कचरे में आग लग गई। किसी ने दमकल को आग की सूचना दी। तुरंत दमकल की गाड़ी आग बुझाने निकली। 6 बजकर 31 मिनट पर दमकल की गाड़ी न्यू ऋषि नगर की करीब 40 फीट चौड़ी सड़क पर पहुंची। वहां से रेलवे लाइन कुछ ही दूरी पर है, लेकिन इस सड़क के कोने पर किसी ने गाटर लगाकर सड़क को बड़े वाहनों के लिए बंद किया हुआ था। ऐसे में बंद रास्ता देखकर दमकल की टीम भी हैरान रह गई। उन्हें आग तक पहुंचा था तो तुरंत जल्दी में उन्होंने गाड़ी को वापिस मोड़ा और सेक्टर-14 से होते हुए हुए साउथ बाइपास से रेलवे लाइन तक पहुंचे। टीम 6 बजकर 43 मिनट पर आगजनी क्षेत्र पर पहुंची और इसके बाद आग बुझाने का कार्य शुरु किया। गनीमत रही कि आग कचरे में थे।

निगम की लापरवाही बड़े हादसे का बन सकती है कारण

नगर निगम की टीम को जब कोई शिकायत करता है तभी उन्हें ऐसे मुद्दों पर कार्रवाई याद आती है। अन्यथा सब देखकर भी मूकदर्शक बने रहते है। जहां गाटर लगे है वहां पर निगम स्टाफ की कालोनी तक है। वार्ड-1 के क्षेत्र में निगम के कई कर्मचारियों के घर भी है। जिनका इस क्षेत्र में आवाजाही भी रहती है। किसी ने भी अभी तक इन गाटरों को हटाने के संबंध में कोई उचित संज्ञान नहीं लिया है। यहीं कारण है कि सुरक्षा का हवाला देकर या अन्य किसी कारण से लोगों ने शहर में सार्वजनिक स्थानों पर अपनी मर्जी से सड़कों को बंद कर रखा है। जबकि जिम्मेदार मौन है।

नगर निगम प्रशासन ले संज्ञान

नगर निगम हिसार की फायर सेफ्टी एंड एग्जीक्यूशन सब कमेटी के चेयरमैन जयप्रकाश ने कहा कि नगर निगम प्रशासन को इस मामले में संज्ञान लेना चाहिए। नगर निगम प्रशासन नियमों के विरुद्ध सार्वजनिक स्थानों पर लगे गाटर या गेट पर उचित संज्ञान ले, ताकि आगजनी या अन्य किसी बड़ी घटना पर दमकल या अन्य सुविधा जनता तक समय पर पहुंच सकें।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Edited By: Umesh Kdhyani