हिसार, जेएनएन। हरियाणा स्‍टाफ सिलेक्‍शन (एचएसएससी) की ओर से आयोजित क्‍लर्क भर्ती परीक्षा में हर बार की तरह परीक्षा केंद्रों के बाहर रोचक नजारे देखने को मिल रही हैं। परीक्षा सेंटरों में क्‍या लेकर जाएं क्‍या नहीं इसे लेकर बहुत सारी गाइडलाइन भी जारी की गई है बावजूद इसके इसे फॉलो नहीं किया जा रहा है। ऐसे में महिलाओं के जेवर भी उतरवाए जा रहे हैं। फतेहाबाद में तो अलग ही नजारा देखने को मिला और एक युवक के कान का कोका एक युवती निकालते हुए नजर आई।

जिसने भी इस नजारे को देखा अपनी हंसी रोक न पाया। इतना ही नहीं युवतियों ने भी कड़ी मशक्‍कत करके अपने कान और नाक की पिन और बालियों को निकाला। तीन दिनों तक पांच शिफ्टों में आयोजित की गई इस भर्ती में करीब चार हजार आठ सौ पदों के लिए करीब पंद्रह लाख आवेदन आए हुए हैं। हरियाणा के हर जिले में शनिवार से जाम की स्थित‍ि देखने को मिल रही है।

मम्मी गई पेपर देने तो पिता ने संभाले बच्चे

जिला मुख्यालय पर बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर अलग-अलग जिलों से अभ्यार्थी परीक्षा देने के लिए पहुंचे। इस दौरान कुछ ऐसे अभ्यार्थी भी सामने आए जो अपने छोटे बच्चों को साथ लेकर आए हुए थे। महिलाओं के परीक्षा केंद्र के अंदर जाने के बाद बच्चों को उनके पिता खिलाते हुए नजर आए। अभ्यार्थी सुबह 10 बजे से ही आने शुरू हो गए थे।

इन चीजों पर रही पाबंदी

परीक्षा के दौरान हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के निर्देश पर मोबाइल, सहित विभिन्न आभूषण, जिनमें, अंगूठी, चेन, कान की बाली, गहने, चेन, कानों की बालियां सहित नवविवाहिताओं के कंगन भी उतरवाए गए। इसके अलावा परीक्षा मोबाइल घड़ी, हिडन कैमरा, बेल्ट, पेंसिल, शॉर्पनर, मोबाइल ब्लूटूथ, ईयर फोन आदि चीजों पर पाबंदी लगाई गई थी। दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों के प्रथम तल पर बैठाने के निर्देश सेंटर सुपरिंटेंडेंट को दिए गए थे। इनके अलावा डेढ़ घंटे की परीक्षा के लिए तीन मिनट का अतिरिक्त समय देने के आदेश दिए गए थे। परीक्षा में किसी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए परीक्षा केंद्र पर निरीक्षक को सेंटर पर किसी संबंधी के परीक्षा न देने का प्रमाण पत्र देने के आदेश भी विभाग की ओर से दिए गए थे। परीक्षा में सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए गए थे।

बैग रखने के परीक्षार्थियों ने दिए 10 से 20 रुपए

परीक्षा में सेंटर सुपरिंटेंडेंट द्वारा परीक्षार्थियों के मोबाइल व बैग रखवाने के लिए जगह निर्धारित करने के आदेश दिए थे, इसके बावजूद कई परीक्षा केंद्रों के आसपास परीक्षा देने आए युवक-युवतियों ने दुकानों पर 10 से 20 रुपए देकर बैग रखे। जिले में लगातार तीन दिन तक एचएसएससी की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। रविवार व सोमवार को दो शिफ्टों में परीक्षा का आयोजन होगा। रविवार व सोमवार को आयोजित होने वाली परीक्षा में 73338 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

क्लर्क परीक्षा भर्ती के लिए रोडवेज के प्रयास विफल

क्लर्क भर्ती की परीक्षा के लिए रोडवेज की तरफ से किए इंतजाम पूरे काम नहीं आए। हरियाणा रोडवेज के द्वारा की गई बसों की व्यवस्था की पोल खुलती दिखाई दी। परीक्षा के लिए शहर की रोडवेज ने स्पेशल बसों का इंतजाम किया गया था, जो परीक्षार्थियों की अपेक्षा बहुत कम साबित हुईं। क्लर्क की परीक्षा देने आए परीक्षार्थी काफी संख्या में जिले में आए। विद्यार्थियों की संख्या इतनी ज्यादा थी कि परीक्षार्थी रोडवेज बसों की छत पर लटक-लटककर आते दिखाई दिये। परीक्षा के पहले दिन ही परीक्षा देने वालों की संख्या इतनी थी कि सारा अड्डा परीक्षार्थियों से भरा हुआ दिखाई दिया। बस कंडक्टरों ने बस की छत्त पर चढ़कर परीक्षार्थियों की टिकट काटी। बसों की बुकिग एडवांस में कराने के लिए परीक्षार्थी लंबी-लंबी लाइनों में खड़े दिखाई दिये।

Posted By: Manoj Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप