Move to Jagran APP

अधिक आय के लिए ड्राप इरिगेशन अपनाएं किसान : पुरूषोत्तम

संवाद सहयोगी अग्रोहा गांव कालीरावण में विश्व की सबसे बड़ी एग्रो मल्टिनेशनल कंपनी यूपीएल द्वार

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 01:30 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 06:15 AM (IST)
अधिक आय के लिए ड्राप इरिगेशन अपनाएं किसान : पुरूषोत्तम
अधिक आय के लिए ड्राप इरिगेशन अपनाएं किसान : पुरूषोत्तम

संवाद सहयोगी, अग्रोहा : गांव कालीरावण में विश्व की सबसे बड़ी एग्रो मल्टिनेशनल कंपनी यूपीएल द्वारा किसानों के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य दलहन की शक्ति से तिलहन की समृद्धि की ओर था। जिसमें मुख्यातिथि के तौर पर भाजपा के वरिष्ठ नेता व केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला जबकि वरिष्ठ अतिथि के तौर पर कंपनी के सीएमडी आरके श्रॉफ व उनकी पत्नी सान्ड्रा श्रॉफ ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम सरपंच प्रभु कस्वां ने की। कार्यक्रम में अग्रोहा क्षेत्र के आसपास के 500 किसानों ने भाग लिया। इस मौके पर राज्य कृषी मंत्री ने ठेठ हरियाणवी भाषा में सबको राम राम कर संबोधन शुरू करते हुए कहा कि देश की आबादी बढ़ रही है खेतों की जोत कम होती जा रही है। इसलिए किसान परम्परागत खेती को छोड़कर नवीन तकनीकी से खेती करें जिससे खेती मुनाफे का सौदा हो सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीति पर काम करते हुए किसानों के लिए कम लागत,अधिक उत्पादन व आय को बढ़ाने के लिए सरकार पूरे मन से काम में लगी हुई है। इस मौके पर ग्राम सरपंच द्वारा सभी अतिथियों को हरियाणवी पगड़ी पहनाकर व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। फ्लो इरिगेशन को छोड़ें किसान

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री ने किसानों से आह्वान किया कि खुले पानी से सिचाई की अपेक्षा ड्रॉप इरिगेशन से अपनी पैदावार बढ़ाएं। ड्रॉप इरिगेशन से खेतों में खरपतवार नहीं होता इससे कीटनाशकों का खर्चा बचा सकते हैं। पानी की कमी को देखते हुए भी उन्होंने किसानों को ड्रिप इरिगेशन अपनाने पर बल दिया। अच्छा प्रदर्शन कर रही हरियाणा सरकार :

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार कृषि क्षेत्र के साथ सभी क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। प्रदेश सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के साथ अपने काम में लगी हुई है। यूपीएल बढ़ा रही किसानों की आय :

केंद्रीय मंत्री ने यूपीएल कंपनी के काम की सराहना करते हुए कहा कि कम खर्चे से उपद की अधिकता और किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए यूपीएल सराहनीय कार्य कर रही है। इस अवसर पर कंपनी अधिकारी नार्थ जॉन समीर टंडन, आशिष, उमेश शर्मा, राजेंद्र राठौड़, विशाल शर्मा, मानसिंह, महाबीर नेहरा, ओमप्रकाश लंबोरिया, जयपाल झाझड़िया, सुरेश धायल, पवन सिवाच, संजय पंवार आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.