रोहतक [विनीत तोमर] यदि आप किसी कंपनी या फिर बैंक आदि का टोल फ्री नंबर गूगल पर सर्च कर रहे हैं तो सचेत हो जाइए। कहीं कस्टमर केयर समझकर आप ठगों को अपनी खाते से संबंधित जानकारी तो शेयर नहीं कर रहे। क्योंकि आनलाइन ठगी के माध्यम से अब लोगों को नए तरीके से अपना शिकार बनाया जा रहा है।

ठगों ने गूगल पर विभिन्न कंपनियों को टोल फ्री नंबर की तरह ही फर्जी नंबर डाल रखे हैं। जो खाते या पेटीएम आदि की जानकारी लेकर रकम साफ कर रहे हैं। पिछले तीन माह में इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें बड़ी कंपनियों और बैंक के कस्टमर केयर बनकर उपभोक्ताओं के खाते से रुपये निकाल लिए गए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही केसों के बारे में।

केस : 1
जोमैटो के नाम पर ठगी
जुलाई माह में श्रीनगर कालोनी की रहने वाली एमडीयू की छात्रा साक्षी ने जोमैटो से ऑर्डर कर खाना मंगवाया था। छात्रा ने इसका ऑनलाइन पेमेंट किया था। डिलीवरी ब्वॉय के जाने के बाद छात्रा को पता चला कि खाना खराब है। पीडि़ता ने गूगल पर सर्च कर जोमैटो कंपनी का कस्टमर केयर सर्च किया। फोन रिसीव करने वाले ने पीडि़ता ने पूरी जानकारी ली और कहा कि आप वह मोबाइल नंबर बताइए, जो बैंक खाते से ङ्क्षलक है। पीडि़ता ने वह नंबर बता दिया। इसके कुछ देर बाद ही खाते से रुपये कटने शुरू हो गए। करीब 11 मिनट के अंदर पीडि़ता के खाते से करीब 80 हजार रुपये निकाल लिए गए।

केस : 2
बैंक के कस्टमर केयर पर ठगी
हिसार रोड के रहने वाले सचिन कुमार ने बताया कि उसका खाता एक्सिस बैंक में है। कुछ दिन पहले उसने बैंक के कस्टमर केयर पर फोन किया। कस्टमर केयर का नंबर गूगल पर सर्च करके लिया था। कस्टमर केयर पर फोन करने वाले ने सीवीवी और ओटीपी के बारे में जानकारी ली, जिसके थोड़ी देर बाद खाते से 35 हजार रुपये निकाल लिए गए। बाद में पता चला कि यह नंबर पर एक्सिस बैंक के कस्टमर केयर का है ही नहीं। तब जाकर पीडि़त को ठगी का पता चला।

केस : 3
एटीएम कार्ड बदलने के नाम पर निकाले रुपये
इंद्रा कालोनी निवासी सतबीर ने करीब दो माह पहले पुराने एटीएम कार्ड को बदलने के लिए बैंक में अप्लाई किया था। कई दिनों तक कोई जवाब नहीं मिलने पर पीडि़त ने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल किया। फोन रिसीव करने वाले ने एप्लीकेशन नंबर और एटीएम से संबंधित जानकारी ली। यह जानकारी बताते ही पीडि़त के खाते से दो बार में करीब 42 हजार रुपये कट गए।

--किसी भी कंपनी या बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कोई भी खाते से जुड़ी जानकारी शेयर न करे। ऐसे मामलों की गहनता से जांच की जा रही है। आम जनता को भी जागरुक होना होगा। यदि किसी नंबर पर शक है तो तत्काल पुलिस को सूचना दें।
- राहुल शर्मा, एसपी रोहतक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: manoj kumar