Move to Jagran APP

हिसार एयरपोर्ट पर इन्वायरमेंट क्लीयरेंस के लिए लगाए एक्सपर्ट, हर ऑब्जेक्शन का देंगे जवाब

हिसार एयरपोर्ट को जल्द मिले इन्वायरमेंट क्लीयरेंस इसके लिए तेजी से चलेगा प्रोसेस। पर्यावरण विभाग से एनओसी न मिलने के कारण अटके करोड़ों के प्रोजेक्ट दूसरे चरण में होगा रनवे का काम

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 12:18 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 06:38 PM (IST)
हिसार एयरपोर्ट पर इन्वायरमेंट क्लीयरेंस के लिए लगाए एक्सपर्ट, हर ऑब्जेक्शन का देंगे जवाब
हिसार एयरपोर्ट पर इन्वायरमेंट क्लीयरेंस के लिए लगाए एक्सपर्ट, हर ऑब्जेक्शन का देंगे जवाब

हिसार, जेएनएन। हिसार एयरपोर्ट को जल्द से जल्द इन्वायरमेंट क्लीयरेंस मिले इसके लिए सिविल एविएशन डिपार्टमेंट ने तेजी से काम शुरू कर दिए हैं। इसके लिए बाकायदा एक्सपर्ट लगाए गए हैं। यह एक्सपर्ट पर्यावरण से जुड़ी हर जानकारी में माहिर हैं। यह एक्सपर्ट पर्यावरण से जुड़ी हर क्लीयरेंस का जवाब तैयार कर भेजेंगे। हिसार एयरपोर्ट को पर्यावरण को छोड़कर सभी क्लीयरेंस मिल चुकी हैं। पर्यावरण मंत्रालय की एनओसी लेने का प्रोसेस काफी लंबा है। इसलिए एविएशन डिपार्टमेंट नहीं चाहता कि इस काम में किसी भी कारण देरी हो। पर्यावरण मंत्रालय के हर ऑब्जेक्शन का जवाब तैयार किए जा रहे हैं। इन जवाबों को तैयार कर एक सप्ताह के अंदर पर्यावरण मंत्रालय को भेज दिए जाएंगे।

loksabha election banner

पर्यावरण मंत्रालय की एनओसी नहीं मिलने के कारण करीब 10 माह से दूसरे फेज के करोड़ों के काम अटके हुए हैं। इसमें रनवे का विस्तार, एप्रोण, लाइटिंग और दूसरे रनवे का निर्माण करना है। दूसरे फेज का काम करने के लिए सिविल एयरपोर्ट डिपार्टमेंट के लिए अतिरिक्त जमीन पर बाउंड्री में शामिल करना होगा। इस जमीन पर हरियाली को खत्म करने के लिए पर्यावरण मंत्रालय की मंजूरी लेनी जरूरी है। इसको लेकर प्रोसेस चल रहा है। सिविल एविएशन के अधिकारियों की माने तो पर्यावरण से जुड़े मुद्दे के लिए क्लीयरेंस टू ऑपरेट लगाए हैं।

सिविल एविएशन डिपार्टमेंट ने बीएंडआर में बनाई थी स्पेशल विंग

एयरपोर्ट पर तेजी से कार्यों के लिए सिविल एविएशन डिपार्टमेंट कितना गंभीर है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बीएंडआर ने एयरपोर्ट पर स्पेशल कार्यों के लिए तीन महीने पहले नई शाखा बनवाई थी। इस विंग का काम सिर्फ एयरपोर्ट के काम देखना है। इस विंग में एडीओ सहित तीन सदस्यों का स्टाफ है। अभी फिल्हाल यह विंग एयरपोर्ट पर तारबंदी करवा रही है। इस विंग में एक एसडीओ और दो जेई की नियुक्ति की गई है। इन्वायरमेंट क्लीयरेंस नहीं मिलने के कारण अभी यह विंग एयरपोर्ट की तारबंदी करवा रही है।

दूसरे चरण के ये काम अटके

रनवे- अभी एयरपोर्ट पर 4000 फुट का रनवे है। दूसरे फेज में इसे बढ़ाकर अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से करीब 9000 फुट का बनाया जाना है। नौ माह पहले इसका टेंडर ओपन कर वर्क अलॉट हो चुका है। मगर काम आज तक शुरू नहीं हुआ।

एप्रेण- एयरपोर्ट पर तीन हैंगर बने हैं। इन हैंगरों के आगे फर्श बनाया जाना है। इसको एप्रैण कहते हैं। चार माह पहले इसके भी वर्क ऑर्डर जारी हो चुके हैं मगर इन्वायरमेंट क्लीयरेंस नहीं मिलने के कारण इसका काम रुका हुआ है।

-----इन्वायरमेंट क्लीयरेंस जल्द से जल्द हिसार एयरपोर्ट को मिले इसके लिए सिविल एविएशन डिपार्टमेंट तेजी से कार्य कर रहा है। एनओसी लेने के लिए जो-जो ऑब्जेक्शन हैं, उनके जवाब तैयार किए जा रहे हैं। जल्द ही इनको सबमिट कर दिया जाएगा।

- अमरजीत सिंह, प्रोजेक्ट ऑफिसर, सिविल एविएशन डिपार्टमेंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.