Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज, ईवीएम पहुंचीं, 143 नए बूथ बने

लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हो रही हैं। एक तरफ राजनीतिक पार्टियां अपने वोट पक्के करने के लिए रैलियां कर रही हैं तो दूसरी तरफ भारत निर्वाचन आयोग ने भी अपनी तैयारी तेज कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 02:50 PM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 02:50 PM (IST)
लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज, ईवीएम पहुंचीं, 143 नए बूथ बने
लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज, ईवीएम पहुंचीं, 143 नए बूथ बने

जेएनएन, हिसार : लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हो रही हैं। एक तरफ राजनीतिक पार्टियां अपने वोट पक्के करने के लिए रैलियां कर रही हैं तो दूसरी तरफ भारत निर्वाचन आयोग ने भी अपनी तैयारी तेज कर दी है। जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव करवाने के लिए बेंगलुरु से 1500 कंट्रोल यूनियन और 2000 बैलेट यूनियन भेज दी हैं। इन ईवीएम को जांचने के लिए जल्द ही संबंधित कंपनी के कर्मचारी आकर इसकी जांच करेंगे। उसके बाद इन्हें सुरक्षित रख दिया जाएगा। चुनाव में मतदाता को दिक्कत न हो इसको लेकर नए 143 बूथ भी बना दिए गए हैं।

loksabha election banner

केंद्र सरकार का 2019 में पांच साल का कार्यकाल पूरा होगा। उसको लेकर देश में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दल तैयारी में लगे हुए हैं। चाहे वह जनसंपर्क अभियान हो या पिछड़ों को लुभाने के लिए होने वाली रैलियां। राजनीतिक पार्टियों के अलावा देश में चुनाव करवाने वाले चुनाव आयोग ने अपने स्तर पर भी तैयारी तेज कर दी है। चुनाव को देखते हुए ईवीएम भिजवानी शुरू कर दी हैं। हिसार में भी 1500 कंट्रोल यूनिट और 2000 बैलेट यूनिट भेजी गई हैं। इन यूनिट की जांच की जाएगी। इसको लेकर स्पेशल कंपनी का प्रतिनिधि हिसार आएगा। आयोग की तरफ से चुनाव में पर्ची भी मिले इसको लेकर 1500 वीवी पैट भी भेजी हैं। इसमें मतदाता को वोट डालने की पर्ची मिलेगी। मतदाता को दिक्कत न हो इसको लेकर तैयारी तेज कर दी गई है। जिले में बनाए 143 नए बूथ

शहर व गांव के स्तर पर मतदाता तेजी से बढ़े है। मतदाताओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसको लेकर नए बूथ आयोग ने बनाए हैं। जिले की सातों विधानसभा में पहले 1151 बूथ थे। अब इसमें 143 नए बूथ बनाए गए हैं। अब इनकी संख्या 1294 हो गई हैं। आयोग की तरफ से शहर में 1400 वोट वाले बूथ को तोड़ कर नया बूथ बनाया गया है। इसी तरह गांव में 1200 वोट वाले बूथ को तोड़ा गया है। इसमें आयोग ने उसके साथ के बूथ और नए बूथ के मतदाताओं को बराबर करने का प्रयास किया है। नए बूथ बनने से आने वाले चुनाव मतदाता को दिक्कत नहीं होगी। वोट बनाने का काम जारी

चुनाव आयोग की तरफ से नए वोट बनाने का अभियान एक सितंबर से शुरू कर दिया गया है। यह अभियान दो माह तक चलेगा। इसमें एक जनवरी 2019 तक जो युवा 18 वर्ष का हुआ है उसका वोट बनेगा। आयोग की तरफ से अभियान को स्कूल, कालेज, विश्वविद्यालय आदि सभी संस्थानों में चलाया जाएगा। युवा ऑनलाइन भी अपना वोट बनवा सकेंगे।

- ईवीएम उनके पास आ गई हैं। उनकी चे¨कग के लिए कंपनी का प्रतिनिधि आएगा। नोट वोट भी बनाए जा रहे हैं।

- हनुमान दास, नायब तहसीलदार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.