Move to Jagran APP

ऊर्जामंत्री रणजीत सिंह ने खुला दरबार लगा सुनीं 300 से अधिक समस्याएं, कहा- समाधान हो

ऊर्जामंत्री रणजीत सिंह ने प्रदेश में बिजली क्षेत्र में सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। बिजली के लाइन लोस में कमी आई है और लोगों ने ईमानदारी से बिजली बिल भरना शुरू किया

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 06:54 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 06:54 PM (IST)
ऊर्जामंत्री रणजीत सिंह ने खुला दरबार लगा सुनीं 300 से अधिक समस्याएं, कहा- समाधान हो
ऊर्जामंत्री रणजीत सिंह ने खुला दरबार लगा सुनीं 300 से अधिक समस्याएं, कहा- समाधान हो

हिसार, जेएनएन। हरियाणा के ऊर्जामंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं है बल्कि हमारे पास बिजली सरप्लस है। इस समय प्रदेश के 4500 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। ऊर्जामंत्री रणजीत सिंह आज पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में खुला दरबार लगाकर जनसमस्याओं की सुनवाई कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने 300 से अधिक समस्याएं सुनीं और मौके पर मौजूद अधिकारियों को उनके समयबद्ध समाधान के निर्देश दिए।

loksabha election banner

ऊर्जामंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि प्रदेश में बिजली क्षेत्र में सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। इसी कारण बिजली के लाइन लोस में कमी आई है और लोगों ने ईमानदारी से बिजली बिल भरने शुरू किए हैं। जनता के सहयोग के कारण ही आज म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत प्रदेश के 4500 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के शेष गांवों में भी लाइन लोस घटाकर इनमें बिजली आपूर्ति का समय बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं है और आवश्यकता अनुसार बिजली की आपूर्ति की जा रही है।

ऊर्जामंत्री ने जन समस्याएं सुनीं और उनके समाधान के संंबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान उनके समक्ष बिजली विभाग के अलावा अन्य विभागों से संबंधित समस्याएं भी रखी गईं। तलवंडी राणा के सरपंच प्रतिनिधि महेंद्र ने गांव में बिजली की आपूर्ति बढ़ाने का अनुरोध करते हुए कहा कि इन दिनों बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं ऐसे में बिजली की आपूर्ति को और अधिक बढ़ाया जाए। इस पर ऊर्जामंत्री ने बिजली निगम के अधिकारियों को बिजली की अतिरिक्त आपूर्ति सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। टोकस पातन के एक व्यक्ति ने कहा कि उनकी ढाणी गांव से 10 एकड़ दूर है और उनके यहां गांव के ट्रांसफार्मर से बिजली आपूर्ति होती है। अब उनकी ढाणी के पास एक ट्रांसफार्मर लग गया है। उन्होंने ढाणी की आपूर्ति इस ट्रांसफार्मर से जुड़वाने का अनुरोध किया। इस पर ऊर्जामंत्री ने बिजली अधिकारियों को इस समस्या के समाधान के निर्देश दिए।

खुले दरबार में पुलिस से संबंधित मामले भी रखे गए। एक मामला में गांव सातरोड़ कलां के अनिल शर्मा ने बताया कि 25 अक्तूबर 2019 को धनतेरस के दिन उनकी पत्नी स्वाति का पर्स कैंट में सोनू नामक व्यक्ति की सब्जी की दुकान से चोरी हो गया था। पर्स में 2.08 लाख रुपये नकद, 2 अंगूठी व एक मोबाइल था। उन्होंने अविलंब इसकी एफआईआर भी दर्ज करवा दी। अब चार दिन पहले उन्हें बताया गया कि उनका मोबाइल मध्यप्रदेश से बरामद किया गया है। पर्स में रखे अन्य कीमती सामान की बरामदगी की कोई संतोषजनक जानकारी पुलिस ने नहीं दी। इस पर ऊर्जामंत्री ने डीएसपी नरेंद्र सांगवान को इस मामले की जांच करवाकर पीडि़त पक्ष को राहत दिलवाने के संबंध में निर्देश दिए।

खुले दरबार में मुख्य रूप से बिजली कनेक्शन दिलवाने, प्लाट के झगड़े, घरों के ऊपर से गुजरती बिजली की लाइन हटवाने, बरसात व ओलों से खराब हुई फसल की विशेष गिरदावरी करवाने, बीपीएल राशन कार्ड बनवाने, झगड़ों का समाधान करवाने व फसल बीमा का मुआवजा दिलवाने से संबंधित समस्याएं रखी गईं जिनके समाधान के संबंध में ऊर्जामंत्री ने संबंधित अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.