जागरणा संवाददाता, सिरसा। ऐलनाबाद विधानसभा का उपचुनाव 30 अक्टूबर होगा। इसमें मतदाता मतदान के दिन पहचान के तौर पर 11 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों का प्रयोग कर सकते हैं। जिनमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्रीय, राज्य सरकार, सार्वजनिक उपक्रमों या सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक या डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक पहचान पत्र और आधार कार्ड शामिल हैं।

प्रत्येक पात्र व्यक्ति करे अपने मताधिकार का उपयोग : एडीसी सुशील कुमार

अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार ने बताया कि सघन मतदाता जागरूकता अभियान के दौरान ईवीएम मास्टर ट्रेनरों द्वारा आमजन को ईवीएम व वीवीपैट मशीन की कार्य प्रणाली के बारे में बताया जा रहा है। इस दौरान पोस्टर और पंफ्लेट के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी से उपस्थित लोगों को अवगत करवाया। उन्होंने ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं से आह्वान किया है कि वे अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग अवश्य करें। हर नागरिक जब अपने मतदान अधिकार का प्रयोग करेगा तो इससे लोकतंत्र और मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि मतदान करना सभी मतदाताओं का अधिकार है। यदि सभी मतदाता अपने मत का प्रयोग करते हैं तो निश्चित तौर लोकतंत्र के लिए बेहतर होगा। इसलिए सभी मतदाता 30 अक्टूबर को प्रात: सात बजे से सायं छह बजे तक अपने-अपने मतदान केंद्र पर अवश्य पहुंचें।

गैस सिलेंडर के माध्यम से दिया मतदान का संदेश

अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार ने बताया कि ऐलनाबाद विधानसभा उप चुनाव के लिए मतदाताओं को 30 अक्टूबर को अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरूक करने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी के तहत एक नई पहल शुरु की गई है। ऐलनाबाद क्षेत्र की गैस एजेंसियों के सिलेंडरों पर मतदाता जागरूकता के स्टीकर चस्पा किए जा रहे हैं ताकि मतदान के प्रति जागरूकता का संदेश घर-घर पहुंच सकें। इन स्टीकरों पर हेल्पलाइन नंबर 1950 की भी जानकारी दी गई है जिससे नागरिक चुनाव संबंधी जानकारी व अपनी शिकायत या समस्या दर्ज करवा सकते हैं।

Edited By: Manoj Kumar