Move to Jagran APP

हरियाणा में मानसून की दस्तक, गर्मी कम होने के चलते बिजली की खपत घटी, निगम ने ली राहत की सांस

हिसार सर्कल में 20 लाख के आसपास बिजली यूनिट की खपत कम होने की आशंका है। इन दिनों 80 लाख यूनिट पर बिजली खपत आ गई है। वरना एक समय दो दिन पहले उमस के कारण बिजली की खपत 100 लाख यूनिट के पार पहुंच गई थी।

By Naveen DalalEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 04:09 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 04:09 PM (IST)
हरियाणा में मानसून की दस्तक, गर्मी कम होने के चलते बिजली की खपत घटी, निगम ने ली राहत की सांस
बिजली की खपत होने से निगम की चिंता घटी।

हिसार, जागरण संवाददाता। हरियाणा में हुई बारिश का असर बिजली पर पड़ा है। बारिश से मौसम बदल गया है और ठंड बढ़ गई है। ठंड बढ़ने से बिजली की खपत भी घटी है। इससे बिजली निगम ने भी राहत की सांस ली है। बिजली निगम का दावा है कि बारिश हुई है तो लोड खुद कम हो जाएगा। ऐसे मौसम में ट्रांसफार्मर लोड के कारण जल्द गर्म नहीं होंगे। इसस बार-बार कट, तारे गर्म या ट्रांसफार्मर में फाल्ट होने की संभावना कम होगी।

loksabha election banner

बिजली निगम का दावा, बार-बार कट नहीं लगेंगे और न ही फाल्ट होंगे, लोड भी सामान्य रहेगा

अब हिसार सर्कल में 20 लाख के आसपास बिजली यूनिट की खपत कम होने की आशंका है। इन दिनों 80 लाख यूनिट पर बिजली खपत आ गई है। वरना एक समय दो दिन पहले उमस के कारण बिजली की खपत 100 लाख यूनिट के पार पहुंच गई थी। मंगलवार को एक करोड़ दो लाख यूनिट की खपत हुई थी।

यह सीजन की सबसे ज्यादा खपत थी। ऐसे हालात में बिजली निगम के लिए भी बिजली उपलब्ध करवाना मुश्किल हो गया था। खपत ज्यादा होने के कारण बिजली की आपूर्ति भी पूरी कर पाना मुश्किल हो गया था। इस वजह से बिजली कट लगना शुरू हो गए थे। शहर में सबसे ज्यादा बिजली कट लग रहे थे। इससे लोगों की परेशानी भी बढ़ गई थी।

10 दिन पहले 75 लाख यूनिट थी

बता दें कि 10 दिन पहले तक 75 से 76 लाख यूनिट खपत थी। यही सीजन में सामान्य तौर पर खपत होती है। इसके लिए बिजली निगम ने रिपोर्ट तैयार की थी। इस लोड में कट नहीं लग रहे थे, क्योंकि इतनी सर्कल में आपूर्ति थी।

खेदड़ यूनिट शुरू होने से पड़ा असर

खेदड़ यूनिट शुरू होने से प्रदेश में बिजली आपूर्ति बढ़ी है। इस यूनिट की क्षमता 600 मेगावाट है। इस यूनिट के शुरू होने से खेदड़ सरसौद फीडर व आसपास गांव के फीडरों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। इन फीडरों पर बिजली यूनिट से शुरू होगी। इन फीडरों पर लोड ज्यादा है तो दूसरे बिजली घरों से बिजली सप्लाई करनी पड़ती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.