Move to Jagran APP

चुनाव ऑब्जर्वर को बताना होगा कौन सा हलवाई बना रहा खाना

नगर निगम चुनाव में प्रत्याशियों के खर्च पर चुनाव आयोग की नजर है। ऑब्जर्वर के जरिए खर्च पर नजर रखी जा रही है।

By Edited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 05:11 PM (IST)
चुनाव ऑब्जर्वर को बताना होगा कौन सा हलवाई बना रहा खाना
चुनाव ऑब्जर्वर को बताना होगा कौन सा हलवाई बना रहा खाना
हिसार, जेएनएन। नगर निगम चुनाव में प्रत्याशियों के खर्च पर चुनाव आयोग की नजर है। ऑब्जर्वर के जरिए खर्च पर नजर रखी जा रही है। ऑब्जर्वर प्रत्याशियों से ये भी पूछ रहे हैं कि कौन सा हलवाई आपने बुक किया हुआ है। उसकी कितनी लेबर है। इसके अलावा चुनाव कार्यालयों में चाय-पानी का खर्च, पेट्रोल, बिजली, विज्ञापन आदि सब चीजों के खर्च पर नजर रखी जा रही है। इसके लिए तीन विशेष टीमें बनाई हैं।
हर टीम में होंगे 10 सदस्‍य

हर एक टीम में करीब 10 सदस्य हैं। एक टीम मेयर प्रत्याशियों का खर्च, दूसरी टीम एक से लेकर 10 वार्ड के प्रत्याशियों व तीसरी टीम 10 से लेकर 20 वार्डों के प्रत्याशियों के चुनावी खर्च पर नजर बनाए हुए हैं। इसके साथ ही ऑब्जर्वर ने चुनावी खर्च का ब्योरा भी लेना शुरू कर दिया है। लघु सचिवालय की चौथी मंजिल पर मीडिया सेंटर के साथ कमरा नंबर एक में चुनावी खर्च का ब्योरा देना होगा।
खर्च का ब्‍यौरा नहीं देने वालों को जारी किए नोटिस

अभी तक जिन प्रत्याशियों ने खर्च का ब्योरा नहीं दिया है उनको नोटिस भी जारी कर दिए गए हैं। पिछले चुनाव में खर्च का ब्योरा न देने वाले प्रत्याशियों के नामांकन इस बार रद किए जा चुके हैं। इतना खर्च कर सकते हैं मेयर और पार्षद नगर निगम चुनाव में मेयर प्रत्याशियों को अधिकतम 20 लाख तो पार्षदों को सिर्फ 5 लाख रुपये खर्च करने की सीमा राज्य चुनाव आयोग की तरफ से निर्धारित की गई है। प्रत्याशी इससे अधिक राशि खर्च करता है तो आयोग का डंडा प्रत्याशी पर चलेगा।
मेयर प्रत्‍याशियों को स्‍टार प्रचारकों को बुलाया पडेगा महंगा
स्टार प्रचारकों को बुलाना पड़ सकता है महंगा स्टार प्रचारकों को बुलाना मेयर प्रत्याशियों को बुलाना महंगा पड़ सकता है। स्टार प्रचारकों के आने, उनके रहने और खाने-पीने तक का खर्च भी प्रत्याशियों के खाते में जुड़ेगा। यहां तक मुख्यमंत्री भी हेलीकॉप्टर से हिसार आते हैं तो उसका खर्च भी प्रत्याशी के खर्च में शामिल हो जाएगा। पार्टी फंड भी चुनावी खर्च में शामिल स‍िंबल पर चुनाव लड़ने वाली पार्टियों द्वारा प्रत्याशी को मिलने वाले फंड का ब्योरा भी आब्जर्वर को देना होगा।
हर दूसरे दिन बताना होगा खर्च

हिसार नगर निगम के ऑब्जर्वर एक्सपेंडीचर समीर यादव ने बताया कि आब्जर्वर के पास हर दूसरे दिन जाकर पूरा खर्च गिनाना होगा। नगर निगम का चुनाव लड़ रहे हर प्रत्याशी के खर्च पर हमारी नजर है। प्रत्याशी हर दूसरे दिन कार्यालय आकर अपने खर्च का हिसाब दें। जिन्होंने अभी तक खर्च का हिसाब नहीं दिया है। उनके खिलाफ नोटिस जारी कर दिया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.