हिसार [चेतन सिंह]। Egg Price: लॉकडाउन को लगे भले ही पांच दिन हुए हो मगर अभी से पोल्ट्री कारोबारी सहम गए हैं। कारण है कि दुकानें व मीट शॉप बंद होने से कारोबार 70 से 80 फीसद तक गिर गया है। अंडों और चूजों की बिक्री न के बराबर हो रही है। जो अंडा सर्दियों में 10 रुपये तक बिका हालात ये हैं कि पांच रुपये में भी अंडा नहीं बिक रहा। यही हाल मुर्गियों का है। ऐसे में अभी से ही पॉल्ट्री फार्म ने 95 फीसद कारोबार कम कर दिया है।

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शरीर में प्रोटीन को आवश्यकता होती है। प्रोटीन की कमी को पूरा करने का अच्छा स्रोत अंडा व चिकन है। मगर इससे उल्ट लोग अंडा व चिकन खाने से तो परहेज कर ही रहे हैं वहीं लॉकडाउन से दुकानें बंद होने से इन फार्मों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। हिसार में पोल्ट्री फार्म चलाने वाले श्रीश्याम ब्रिडिंग फार्म हैचरी के मालिक आनंद जाखड़ ने बताया कि लॉकडाउन के कारण पोल्ट्री फार्म कारोबारी अपना कारोबार समेट रहे हैं।

पिछली बार लोगों के जहन में था कि चमगादड़ से कोरोना वायरस फैला है। इसका असर सीधा पोल्ट्री फार्म पर पड़ा। लॉकडाउन के कारण कारोबार ठप हो गया इसके कारण मुर्गियों व चुजों को जमीन में दफ्नाना पड़ा था। पिछली बार वाली स्थिति ना हो इसलिए कारोबारी अभी से संभल गए हैं।

मार्केट में पांच रुपये में बिक रहा अंडा

बाजार में प्रोटीन की डिमांड होने के बावजूद अंडा पांच रुपये का बिक रहा था। यही अंडा सर्दियों में 10 रुपये तक का बिका था। अंडे को प्रोटीन का सबसे सस्ता स्रोत माना जाता है। इसे अमीर व गरीब दोनों के लिए आसानी से उपलब्ध होता है। कोरोना में अंडों की डिमांड बढ़ने की बजाय कम हो रही है।

अंडे का सेवन करते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • जब भी घर अंडा लाएं उसे गर्म पानी से अच्छी प्रकार धो लें।
  • अंडे को कच्चा कभी मत खाएं इससे और बीमारियां लग सकती हैं।
  • अंडे का येलो पार्ट जिसे योक बोलते हैं उसे मत खाएं, बच्चे इसे खा सकते हैं।
  • अंडे को हार्ड बोइल करके ही खाएं या उसे अच्छी तरह पकाकर खाएं।

शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाता है अंडा : डॉ. सेतिया

आइएमए के स्टेट काउंसिल बोर्ड के सदस्य डॉ. एपी सेतिया के अनुसार अंडे में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। यह हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है। कोरोना वायरस जब मनुष्य के शरीर में प्रवेश करता है तो वह हमारे शरीर में प्रोटीन को आब्जर्व करना शुरू कर देता है और शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है। इसलिए मरीज को प्रोटीन डाइट लेने की सलाह दी जाती है। अंडे में जो प्रोटीन होती है वह शरीर के लिए काफी लाभदायक होती है।