फोटो - 30

- अगले सप्ताह तक निजी स्कूलों के खाते में पहुंचेगा पैसा, 27 स्कूलों को भी जल्द करेगा जारी

- स्कूलों ने बकाया फीस की मांग के लिए शिक्षा विभाग को पोर्टल पर किया था अपडेट

जागरण संवाददाता, हिसार : जिले में शिक्षा विभाग की ओर से 68 निजी स्कूलों को 134-ए के बच्चों की बकाया फीस के 62 लाख रुपये जारी किए है। यह सत्र 2019-20 की बकाया फीस है। अगले सप्ताह तक निजी स्कूलों के खाते में पैसा पहुंचेगा। इसके अलावा 27 स्कूलों की मांग आई हुई है, उनको भी जल्द फीस के रुपये दिए जाएंगे। इन स्कूलों ने 134-ए के बच्चों की बकाया फीस के रुपये देने की मांग के लिए पोर्टल पर अपडेट किया हुआ था, जो अब मिली है।

सरकार की ओर से शिक्षा विभाग के पास 134-ए के बच्चों की फीस के एक करोड़ से ज्यादा रुपये आए हुए है, जो स्कूलों को दी जानी है। पोर्टल पर कुल 95 स्कूलों की मांग आई है। कुछ के खाते सहीं नहीं है। अभी भी ऐसे स्कूल बचे है, जिन्होंने अपना डाटा पोर्टल पर अपडेट नहीं किया है। जिन स्कूलों की फीस बकाया है। वह पोर्टल पर डाटा अपडेट करे कि स्कूल में कितने बच्चों की क्षमता है और उनके पास 134-ए के कितने बच्चे पढ़ा रहे है। इसी हिसाब से डाटा अपडेट कर अपनी डिटेल पोर्टल पर दर्ज करवाएं। उसके बाद उनको अपनी फीस मिल जाएगी। शिक्षा विभाग भी इनका इंतजार में है, क्योंकि अभी उनके पास बजट है। अभी भी पोर्टल खुला है, पर किसी और ने डिटेल ही नहीं भरी।

फीस का हवाला देकर नहीं कर रहे थे दाखिले

कई निजी स्कूल बकाया फीस न देने का हवाला देकर 134-ए के बच्चों का दाखिला नहीं कर रहे थे, जिससे बच्चे व उनके अभिभावक स्कूल के चक्कर काटकर परेशान हो गए। अब तो सरकार ने बकाया फीस भी जारी कर दी है। ऐसे में वह फीस का बहाना नहीं बना पाएंगे।

वर्जन

हमारे पास 95 स्कूलों की मांग हुई थी। 68 स्कूलों को 62 लाख रुपये जारी किए गए है। यह 134-ए के 2019-20 सेशन के बच्चों की फीस है। अगले सप्ताह तक स्कूलों के खातों में राशि पहुंच जाएगी।

धनपत राम, डीइइओ।

Edited By: Jagran