डबवाली (सिरसा) जेएनएन। मनी लॉड्रिंग मामले में चौटाला परिवार पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का शिकंजा कसता जा रहा है। ईडी अर्थशोधन निवारण अधिनियम-2002 (पीएमएलए) के तहत पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला, उनके दोनों बेटों अजय सिंह और अभय सिंह के खिलाफ जांच कर रहा है। अब इसकी आंच चौटाला की पत्नी स्नेहलता उर्फ केसर देवी और पुत्रवधू कांता सिंह तक पहुंच गई है।

ईडी ने उनकी संपत्ति का ब्योरा मांगा है। बताया जाता है कि स्नेहलता के नाम गांव लंबी (डबवाली) में खसरा नं. 78/8  के तहत आने वाली चार कनाल जमीन है। वहीं अभय सिंह की पत्नी कांता सिंह के नाम गांव शेरगढ़ में खसरा नं. 6/20/1/2, 20/2, 21-17/1, 9/2/1/2, 10/1/1 में से 13 कनाल 10 मरला जमीन है।

ईडी के अनुसार वहां अनाज भंडारण के लिए ओपन प्लींथ बनाई हुई है। ईडी ने उक्त जमीन से संबंधित वर्ष 2004-05 का खरीद-बेच का रिकॉर्ड मांगा है। इसके अलावा वर्ष 2006, 2010 और वर्तमान कलेक्टर रेट संबंधी राजस्व रिकॉर्ड तहसीलदार डबवाली से मांगा है। प्रवर्तन निदेशालय के सहायक निदेशक नरेश गुप्ता के पत्र के आधार पर तहसीलदार ने संबंधित पटवारियों से रिपोर्ट तलब की है।

ईडी ने इन संपत्तियों की जानकारी मांगी

1. डबवाली में चौटाला मार्ग पर 14 कनाल जमीन पर आबकारी एवं कराधान विभाग का कार्यालय चल रहा है। ईडी ने पंजीकरण संख्या का जिक्र करते हुए रिपोर्ट तलब की है। ईडी ने पंजीकरण के आधार पर इस भवन की कीमत 10 लाख 36 हजार 050 रुपये दर्शाई है।

2. सिरसा में सूरज सिनेमा के सामने डबवाली रोड पर शिवाजी कालोनी में 590 स्कवेयर यार्ड का व्यवसायिक भवन है। वर्ष 2004 में जिसकी कीमत 5.41 लाख रुपये थी।

3. डबवाली में चौटाला मार्ग पर बिल्डिंग है, जिसमें कर्ण ऑटो मोबाइल के नाम से बाइक एजेंसी चल रही है।

4. गांव शेरगढ़ में 6 कनाल 4 मरला जमीन है।

5. डबवाली में चौटाला मार्ग पर बिङ्क्षल्डग में डीपीएआरडी बैंक लि. चल रहा है।

6. गांव चौटाला में जमीन का विवरण मांगा गया है।

7. गांव अबूबशहर स्थित अबूब फार्म हाऊस से संबंधित रिकॉर्ड मांगा गया है।

8. गांव तेजाखेड़ा स्थित हाऊस नं. 103/2 भी चौटाला परिवार का है।

9. नई मंडी डबवाली में स्थित 750 यार्ड एरिया का विवरण मांगा गया है।

10. गांव तेजाखेड़ा में चार कनाल जमीन सहित गांव शेरगढ़ में 8 कनाल 13.15 मरला कृषि योग्य भूमि की जानकारी मांगी गई है।

---प्रवर्तन निदेशालय के तीन अलग-अलग पत्र मिले हैं। निदेशालय ने पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला, अभय सिंह, अजय ङ्क्षसह, कांता ङ्क्षसह और स्नेहलता की संपत्ति का राजस्व रिकॉर्ड मांगा है। करीब 15-16 वर्ष पुराने राजस्व रिकॉर्ड के साथ-साथ मौजूदा समय में उक्त संपत्ति का कलेक्टर पूछा गया है। इस संबंध में सर्वे के लिए पटवारियों को निर्देश दिए गए हैं। पटवारियों के सर्वे पर अंतिम रिपोर्ट तैयार करके ईडी को भेजी जाएगी।

राजेंद्र प्रसाद, तहसीलदार, डबवाली।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: manoj kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस