Move to Jagran APP

ऑनलाइन परीक्षा दे रहें तो ये खबर आपके काम की, कमरे में कोई दूसरा शख्स दिखा तो बनेगी यूएमसी

जीजेयू ऑनलाइन परीक्षा को बेहतर बनाने के लिए परीक्षा के तरीकों में लगातार कर रहा बदलाव। अब परीक्षा के दौरान कमरे में कोई दूसरा शख्‍स नजर आया तो यूएमसी बनेगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 08:53 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 08:53 PM (IST)
ऑनलाइन परीक्षा दे रहें तो ये खबर आपके काम की, कमरे में कोई दूसरा शख्स दिखा तो बनेगी यूएमसी
ऑनलाइन परीक्षा दे रहें तो ये खबर आपके काम की, कमरे में कोई दूसरा शख्स दिखा तो बनेगी यूएमसी

हिसार, जेएनएन। ऑनलाइन परीक्षा में नकल पर लगाम लगाने के लिए गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय ने कड़े फैसले किए है। विश्वविद्यालयों की ओर से ऑनलाइन परीक्षार्थियों को नकल से रोकने के लिए लगातार कैमरा ऑफ ना करने की हिदायत दी जा रही है, लेकिन इसके बावजूद कई विद्यार्थी कैमरा ऑफ कर देते है, जिसके चलते 3 विद्यार्थियों की यूएमसी भी बनाई गई है। इसके साथ ही गूगल मीट एप के जरिये चैटबॉट पर विद्यार्थियों को लगातार कहा जा रहा है कि परीक्षार्थी के कमरे में परीक्षा देने वाले के अलावा कोई अन्य शख्स दिखता है और विद्यार्थी उससे बात करता नजर आता है तो ऐसे विद्यार्थियों की भी यूएमसी बनाई जाएगी। गौरतलब है कि जीजेयू ने अपने अंडर कॉलेजों में 11 सितंबर से ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षाएं आरंभ की है। जिले के 2401 विद्यार्थी ऑनलाइन और 9 हजार के करीब विद्यार्थी ऑफलाइन परीक्षा दे रहे है।

prime article banner

कैमरे के जरिये परीक्षा स्थल का किया जा रहा निरीक्षण

विश्वविद्यालय की ओर से मोबाइल कैमरा, लैपटॉप कैमरा और कंप्यूटर से अटैच किए गए वेबकैम के जरिये ऑनलाइन परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों पर और उनके आसपास चल रही गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। मंगलवार को भी अंग्रेजी विषय की परीक्षा में विद्यार्थियों को निर्देश देकर लैपटॉप, मोबाइल कैमरा को और वेबकैम का घुमा कर परीक्षार्थियों के कमरों का जायजा लिया गया। सुनिश्चित किया गया की उनके आसपास कोई है तो नहीं, या वे किसी से बात तो नहीं कर रहे।

यूजीसी ने नेट की परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ाई

इधर यूजीसी ने नेट की परीक्षाओं की तिथि को आगे बढ़ा दिया है। यूजीसी की ओर से अब नेट की परीक्षाएं 24 सितंबर से आयोजित की जाएगी। इससे पहले नेट की परीक्षाओं को 16 सितंबर से 25 सितंबर तक आयोजित किया जाना था। वहीं इन दिनों कॉलेजों में परीक्षाएं चल रही है। इसलिए अब देखना यह होगा की विश्वविद्यालयों की ओर से भी  परीक्षाओं की डेटशीट में बदलाव किया जाएगा या नहीं। यूजीसी की ओर से आईसीएआर की परीक्षा करवाई जाती है। लेकिन इसी दौरान नेट की परीक्षाएं भी थी, जिससे दोनों परीक्षाओं की तिथियां क्लैश हो रही थी। जिसके चलते यूजीसी ने नेट की परीक्षाओं को आगे बढ़ाया है।

जीजेयू ने ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन के दूसरे व चौथे सेमेस्टर के री-अपीयर वाले विद्यार्थियों की परीक्षाएं लेने का फैसला किया है। पहले इन विद्यार्थियों को बिना परीक्षा लिए ही प्रमोट किए जाने करने की सूचना जारी की गई थी, लेकिन इसके बाद अक्टूबर महीने में होने की संभावना।

डिस्टेंस की परीक्षाओं की डेट आगे बढ़ाई

केयूके ने बीए, बीएससी के प्रथम वर्ष की डिस्टेंस और प्राइवेट परीक्षाओं को 3 अक्टूबर से करवाने का फैसला किया है। यह परीक्षाएं 16 सितंबर से होनी थी, अब इनकी डेटशीट आगे बढ़ाई गई है। यह परीक्षाएं ऑनलाइन होगी। केयूके ने परीक्षाओं की तिथि को आगे बढ़ाने का कारण तकनीकी कारण बताया है। वहीं जीजेयू की ओर से बीएड के पेंडिग एग्जाम शुरु हो गए है। यह परीक्षाएं 30 सितंबर तक चलेगी।

परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए विद्यार्थियों को लगातार हिदायत दी जा रही है। ऑनलाइन परीक्षाओं की खामियों को लगातार दूर करने का प्रयास किया गया है। अब यह सुचारु रूप से चल रही है।

यशपाल शर्मा, परीक्षा नियंत्रक, जीजेयू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.