Move to Jagran APP

नशे की लत में सीरिंज शेयर करने से 28 हो गए HIV ग्रस्‍त, नसों में दौड़ रहा मौत का वायरस

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक सन 2018-19 में अब तक सबसे ज्यादा नशीले इंजेक्शनों के कारण एचआइवी ग्रस्त हुए हैं। इस वर्ष जांच के दौरान 119 मरीजों में एचआइवी की पुष्टि हुई है।

By manoj kumarEdited By: Published: Sun, 28 Jul 2019 12:41 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 12:49 PM (IST)
नशे की लत में सीरिंज शेयर करने से 28 हो गए HIV ग्रस्‍त, नसों में दौड़ रहा मौत का वायरस
नशे की लत में सीरिंज शेयर करने से 28 हो गए HIV ग्रस्‍त, नसों में दौड़ रहा मौत का वायरस

फतेहाबाद [मुकेश खुराना] नशे की गिरफ्त में आती जा रही नई पीढ़ी की रगों में मौत का वायरस एचआइवी फैल रहा है। इसका बड़ा कारण एक ही सीरिंज द्वारा नशे के शिकार युवकों का इंजेक्शन लेना है। ये युवा ग्रुप में बैठकर नशीले इंजेक्शन खुद ही या एक दूसरे को लगाते हैं। केवल फतेहाबाद जिले में तीन साल में 28 युवा नशा की लत के कारण एचआइवी ग्रस्त हो चुके हैं।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक सन 2018-19 में अब तक सबसे ज्यादा नशीले इंजेक्शनों के कारण एचआइवी ग्रस्त हुए हैं। इस वर्ष जांच के दौरान 119 मरीजों में एचआइवी की पुष्टि हुई, जिनमें से 19 मरीज नशीले इंजेक्शनों के कारण इसका शिकार हुए।

डाक्टर बताते हैं कि एक ही सीरिंज का प्रयोग करने से एक-दूसरे में संक्रमण फैल जाता है। तीन सालों की रिपोर्ट पर गौर की जाए तो इन तीन सालों में 186 पुरुषों तथा 60 महिलाओं व दो ट्रांसजेंडर में एचआइवी की पुष्टि हुई है। इसमें 28 पुरुष सीरिंज शेयरिंग करने के कारण एचआइवी की चपेट में आए हैं।

इसके अलावा 220 मरीज असुरक्षित यौन संबंध के कारण एड्स रोगी बने हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अब इसके लिए टारगेट इंटीवेशन प्रोग्राम शुरू किया है, इसके माध्यम से नशा लेने वालों को सीरिंज उपलब्ध करवाई जा रही है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.