Move to Jagran APP

ठंड बढ़ने से अस्पतालों की ओपीडी में घटी सामान्‍य जांच के मरीजों की संख़्या, मगर कोरोना को लेकर चिंता

डेंगू भी अब नहीं है क्योंकि ठंड बढ़ने से मच्छर सक्रिय नहीं रहे लेकिन जिस तरह से कोरोना के नए वेरिएंट के मरीजों का आंकड़ा देश में बढ़ रहा उसको लेकर चिंता है। हालांकि खांसी जुकाम के मरीज ज्‍यादा मिल रहे हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 08:46 AM (IST)Updated: Sun, 19 Dec 2021 08:46 AM (IST)
ठंड बढ़ने से अस्पतालों की ओपीडी में घटी सामान्‍य जांच के मरीजों की संख़्या, मगर कोरोना को लेकर चिंता
ओपीडी में रोजाना 30 से 40 प्रतिशत तक सामान्‍य जांच करवाने वाले मरीज कम आ रहे हैं।

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : ठंड ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में दूसरी मौसमी बीमारियां तो कम हो गई है लेकिन अब चिंता कोरोना को लेकर है। पिछले तीन दिन से ठंड ज्यादा बढ़ने से अस्पताल में भीड़ कम हो गई है। अब सिविल अस्पताल की ओपीडी में रोजाना 30 से 40 प्रतिशत तक सामान्‍य जांच करवाने वाले मरीज कम आ रहे हैं। इसका एक कारण तो यह है कि इस मौसम में कुछ बीमारियां कम होती है। डेंगू भी अब नहीं है, क्योंकि ठंड बढ़ने से मच्छर सक्रिय नहीं रहे, लेकिन जिस तरह से कोरोना के नए वेरिएंट के मरीजों का आंकड़ा देश में बढ़ रहा उसको लेकर चिंता है। हालांकि खांसी जुकाम के मरीज ज्‍यादा मिल रहे हैं।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सतर्कता बरती जा रही है। अस्पताल में आने वाले मरीजों में से अगर किसी को कोरोना वायरस के लक्षण नजर आते हैं तो उसका सैंपल किया जा रहा है। सामान्य तौर पर भी सैंपलिंग बढ़ाई गई है। राहत की बात यह है कि अभी तक कोरोना वायरस का कोई केस नहीं बहादुरगढ़ में नहीं आया है। पिछले महीने से ही यह कवायद चल रही है। रोजाना जिले भर में डेढ़ हजार से अधिक सैंपल लिए जा रहे हैं लेकिन कोरोना का कोई नया केस नहीं मिला है। इस बीच बहादुरगढ़ के सिविल अस्पताल में आरटीपीसीआर लैब को लेकर भी कवायद चल रही है। कोरोना की पुष्टि के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट ही करवाया जाता है। यहां पर एक करोड़ की लागत से आरटीपीसीआर लैब बननी है। फिलहाल तो बहादुरगढ़ में सैंपल कलेक्शन सेंटर ही है। यहां से मरीजों के सैंपल लिए जाते हैं और उन्हें जांच के लिए रोहतक पीजीआई भेजा जाता है। बहादुरगढ़ के अस्पताल में ही आरटीपीसीआर लैब बनेगी तो यहीं पर टेस्ट हो सकेंगे। कोरोना खत्म होने के बाद यह लैब दूसरे टेस्टों के लिए इस्तेमाल हो सकेगी। इस बीच बहादुरगढ़ में आक्सीजन प्लांट लग चुका है। फिलहाल ट्रामा सेंटर में आइसीयू और एचडीयू को तैयार किया जा रहा है। आक्सीजन प्लांट से नए अस्पताल भवन और ट्रामा सेंटर तक आक्सीजन पहुंचाने के लिए व्यवस्था की जा रही है। डिप्टी सिविल सर्जन डॉ विनय देशवाल का कहना है कि अभी सैंपल निगेटिव आ रहे हैं, लेकिन विभाग पूरी तरह एहतियात बरत रहा है। लोगों को भी सावधानी बरतनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.