जागरण संवाददाता, हिसार : कोराेना महामारी के कारण इस बार कावड यात्रा बंद है। ऐसे में महाशिवरात्रि पर पूजन के लिए शिव भक्त कावड लेने नहीं जा पा रहे। लेकिन भक्तों की पूजा अधूरी ना रहे, इसके लिए डाक विभाग ने विशेष व्यवस्था कर दी है। डाक विभाग केवल 30 रुपये में गंगाजल की बोतल उपलब्ध करवा रहा है। कावड यात्रा बंद होने के कारण डाकघर की इस योजना का रुझान बढ़ा है। विभाग ने सभी मुख्य डाकघरों में बिक्री के लिए गंगाजल का स्टाक उपलब्ध करवा दिया है।

महाशिवरात्रि पर शिवजी की पूजा गंगाजल से होती है। लेकिन इस बार कावड़ यात्रा बंद है। इससे लोग गंगाजल लेकर नहीं आ पाएंगे। पूजन अधूरा ना रहे इसके लिए डाक विभाग ने गंगाजल उपलब्ध करवाने का फैसला किया है। विभाग ने गंगाजल की तीन हजार बोतल का स्टाक मंगवाया है। इसे सभी डाकघरों में भिजवा दिया है। अब लोग डाकघर में जाकर गंगोत्री से लाया गया गंगाजल खरीद सकते हैं।

महाशिवरात्रि पर मंदिरों के बाहर लगेगी विशेष स्टाल, होम डिलीवरी सुविधा भी शुरू

गंगाजल खरीदने के लिए लोगों काे डाकघर तक ना जाना पड़े, इसके लिए भी डाक विभाग ने व्यवस्था कर दी है। अब घर बैठे भी गंगाजल डाक विभाग उपलब्ध करवाएगा। इसके लिए लोगों को गंगाजल का अतिरिक्त चार्ज देना होगा। डाकघर से जाे बोतल 30 रुपये में उपलब्ध है, उसी बोतल की होम डिलीवरी करवाने पर 45 रुपये वसूल किए जाएंगे। इसके अलावा महाशिवरात्रि पर मंदिरों के बाहर डाक विभाग विशेष स्टाल लगाएगा। ताकि यदि पूजन से ठीक पहले किसी को गंगाजल चाहिए तो वह मौके पर ही खरीद सकता है। शहर के मुख्य 20 मंदिरों के बाहर महाशिवरात्रि पर स्टाल लगाने के लिए अधिकारियों ने आदेश जारी कर दिए हैं।

पिछले साल हुई थी 1300 से ज्यादा बोतल की बिक्री, इस वर्ष अभी तक 500 तक पहुंचा आंकड़ा

पिछले वर्ष डाक विभाग ने साल भर के दौरान 1300 से ज्यादा गंगाजल की बोतलें ग्राहकों को उपलबध करवाई थी। ग्रहकों का रुझान बढ़ने के बाद इस बार स्टाक बढ़ा दिया गया है। तीन हजार बाेतल मंगवाई गई हैं। इनमें से 31 मई तक 500 से ज्यादा बोतल गंगाजल की बिक चुकी है। अभी बिक्री जारी है इसलिए विभाग ने सभी डाकघरों से रिपोर्ट मांग ली है। साथ ही डिमांड आने पर और ज्यादा बोतल उपलब्ध करवाने के लिए भी कहा गया है।

ग्राहकों में बढ़ रहा डाकघर के गंगाजल के प्रति रुझान : संजय कुमार

इस बार कावड यात्रा बंद है, महाशिवरात्रि पर पूजन के लिए गंगाजल की कमी न रहे। इसलिए डाक विभाग ने गंगाजल उपलबध करवा दिया है। केवल 30 रुपये में गंगाजल की बोतल सभी डाकघरों में जाकर खरीद सकते हैं। यदि किसी को घर बैठे गंगाजल चाहिए तो वह भी उपलबध करवाया जाएगा, इसके लिए 45 रुपये प्रति बोतल अदा करने होंगे। महाशिवरात्रि पर मंदिरों के बाहर विशेष स्टाल भी लगाई जाएगी।

- संजय कुमार, अधीक्षक, डाक विभाग, हिसार।

 

Edited By: Manoj Kumar