Move to Jagran APP

दूरस्थ शिक्षा विभाग अंग्रेजी में भी एमए पढ़ाएगा, यूजीसी से मिली अनुमति

गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (जीजेयू) का दूरस्थ शिक्षा निदेशालय अब एमए अंग्रेजी में भी पढ़ाएगा। इससे एमए अंग्रेजी से करने वाले विद्यार्थियों को फायदा होगा। इसके लिए उनको एमए अंग्रेजी में करने के लिए दूरदराज क्षेत्रों के विश्वविद्यालयों में नहीं जाना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 07:04 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 07:04 PM (IST)
दूरस्थ शिक्षा विभाग अंग्रेजी में भी एमए पढ़ाएगा, यूजीसी से मिली अनुमति
दूरस्थ शिक्षा विभाग अंग्रेजी में भी एमए पढ़ाएगा, यूजीसी से मिली अनुमति

जागरण संवाददाता, हिसार: गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (जीजेयू) का दूरस्थ शिक्षा निदेशालय अब एमए अंग्रेजी में भी पढ़ाएगा। इससे एमए अंग्रेजी से करने वाले विद्यार्थियों को फायदा होगा। इसके लिए उनको एमए अंग्रेजी में करने के लिए दूरदराज क्षेत्रों के विश्वविद्यालयों में नहीं जाना पड़ेगा। अब यह सुविधा जीजेयू के दूरस्थ विभाग में मिलेगी। इस बारे में विश्वविद्यालय को यूजीसी की ओर से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से एमए अंग्रेजी के संचालन की मंजूरी मिल गई है। इस पर विवि प्रशासन ने यूजीसी का आभार जताया है। कुलपति प्रो. बलदेव राज काम्बोज ने बताया कि विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा के प्रति लगातार विश्वास बढ़ रहा है। दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के तहत चलाए जाने वाले कोर्सों की संख्या व गुणवत्ता लगातार बढ़ रही है। दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के निदेशक प्रो. ओमप्रकाश सांगवान ने बताया कि विश्वविद्यालय में दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के माध्यम से नए पांच कोर्स ग्रेजुएट एमए मास कम्युनिकेशन, एमबीए, एमसीए, एमएससी मैथेमेटिक्स, एमकाम, तीन अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों बीए, बीए मास कम्युनिकेशन व बीकाम के साथ-साथ दो आनलाइन पाठ्यक्रमों बीकाम व एमबीए एचआर एवं मार्केटिग की दाखिला प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है।उन्होंने कहा कि दूरस्थ शिक्षा वर्तमान समय में शिक्षा का एक अत्यंत बेहतर माध्यम है। खासकर उन विद्यार्थियों के लिए जो पढ़ाई के साथ-साथ कोई अन्य कार्य भी कर रहे हैं। एमए अंग्रेजी एक रोजगारपरक कोर्स है। इसके शुरू होने से काफी विद्यार्थियों को अपेक्षित लाभ होगा। इसके लिए दूरस्थ शिक्षा निदेशालय को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर ओएसडी डा. हरदेव सैनी, कुलपति के सचिव मुकेश कुमार, चन्द्रकिरण, सिमरण, अशोक, अंकित डा. जितेन्द्र उपस्थित रहे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.