Move to Jagran APP

जहां मरीं सैकड़ों गायें, वहां पशुओं के लिए बनाया डाइट चार्ट, बीमार व कमजोर पशु किए अलग

हिसार के गोअभयारण्‍य में सैकड़ों की मौत हो गई थी। जांच में सामने आया था कि गायों को सही से खाना नहीं दिया गया तो वहीं गायों की पेट में अधिक मात्रा में पॉलीथिन मिला था।

By Edited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 02:17 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 05:29 PM (IST)
जहां मरीं सैकड़ों गायें, वहां पशुओं के लिए बनाया डाइट चार्ट, बीमार व कमजोर पशु किए अलग
जहां मरीं सैकड़ों गायें, वहां पशुओं के लिए बनाया डाइट चार्ट, बीमार व कमजोर पशु किए अलग

हिसार, जेएनएन। गोअभयारण्य में अब गोवंश की मेहमान नवाजी शुरू हो गई है। नगर निगम कमिश्नर जेके अभीर ने पूरी तरह व्यवस्था अपने हाथ में संभाल ली है। बुधवार को उन्होंने गोअभयारण्य में गोवंश की देखरेख करने वाला स्टाफ एकजुट कर लिया। उन्हें गोवंश के भोजन के संबंध में तैयार किए गए डाइट चार्ट से अवगत करवाया। साथ ही उन्हें सिखाया कि कैसे हर पशु तक चारा पहुंचाया जाए। इसके अलावा उन्हें ठंड से बचाव के लिए भी नए सिरे से प्रंबंध शुरूकिए गए हैं। उधर गोवंश की संभाल के लिए पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. डीएस ¨सधू और कमिश्नर जेके अभीर की बैठक भी हुई। जिसमें गोअभयारण्य व नंदीशाला में व्यवस्था और बेहतर करने को लेकर विचार-विमर्श किया गया। बता दें कि हिसार के गोअभ्‍यारणय में सैकड़ों की मौत हो गई थी। जांच में सामने आया था कि गायों को सही से खाना नहीं दिया गया तो वहीं गायों की पेट में अधिक मात्रा में पॉलीथिन मिला था।

loksabha election banner

पशुओं के चारे की अलग-अलग शुरू की व्यवस्था

हर पशु तक चारा पहुंचे इसकी स्टाफ को जानकारी जुटाने के आदेश दिए गए हैं। कमिश्नर ने हर स्टाफ की ड्यूटी लगा दी कि वे पशुओं की संभाल करने के साथ-साथ यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके अंतर्गत जितने पशुओं की जिम्मेदारी है, उन तक चारा पशु पाया है या नहीं। इसके अलावा बड़े व छोटे पशुओं को अलग-अलग कैटेगिरी में रखते हुए पर्याप्त चारा मुहैया करवाया जाएगा, ताकि वे आसानी से चारा खा सकें। इसके अलावा दानी सज्जनों की मदद से गोअभयारण्य में आ रहे गुड को भी हर पशु तक पहुंचाने की कमिश्नर ने अपनी मौजूदगी में व्यवस्था करवाई।

बीमार व कमजोर पशु किए अलग-अलग

बुधवार को जो भी पशु कमजोर या बीमार दिखा, उसे दूसरे पशुओं से अलग करने के आदेश दिए। निगम स्टाफ ने उन पशुओं को गोअभयारण्य में अलग किया। साथ ही बीमार पशुओं के लिए कंबल का प्रबंध भी किया गया है। वहीं पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. डीएस संधू ने चिकित्सकों की टीम को दिशा निर्देश दिए कि वे उन पशुओं की संभाल नियमित रूप से करे। उन्हें उपचार मुहैया करवाएं।

गोअभयारण्य का सच जानने में जुटी जनता

वार्ड-15 निवासी राकेश शर्मा ने कमिश्नर के नाम पत्र देकर जानकारी मांगी कि हरियाणा नगर निगम एक्ट 1994 की किस धारा के तहत नगर निगम प्रशासन गोअभयारण्य व नंदीशाला का निर्माण व संचालन कर रहा है। राकेश शर्मा ने कहा कि कमिश्नर के नाम पत्र इसलिए सौंपा गया है ताकि गोअभयारण्य का सच जानता तक पहुंचा सके। निगम अधिकारी गोअभयारण्य की जानकारी जनता से छुपा रहे है ऐसे में उसमें गोलमाल की आशंका है। इसके अलावा निगम में इन दिनों गोअभयारण्य के संबंध में कई आरटीआइ के माध्यम से भी जनता ने निगम से जवाब तलब कर लिए है।

----गोअभयारण्य में पशुओं के लिए पर्याप्त चारा है। स्टाफ की संख्या बढ़ाने के साथ ही हर पशु को चारा प्राप्त हो, इसके लिए हमने चार्ट बनाकर स्टाफ को समझाया है। आम जनता से भी आग्रह है कि वे गोअभयारण्य के बेहतर संचालन में अपना सहयोग करें। इसमें चारे व अन्य व्यवस्था के लिए अपना सहयोग दें।

- जेके अभीर, कमिश्नर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.