Move to Jagran APP

हिसार को जीरो मलेरिया जिला बनाने का लक्ष्य : उपायुक्त

जागरण संवाददाता हिसार उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने कहा कि हम सबको आपसी सहयोग से इस व

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 07:40 AM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 07:40 AM (IST)
हिसार को जीरो मलेरिया जिला बनाने का लक्ष्य : उपायुक्त
हिसार को जीरो मलेरिया जिला बनाने का लक्ष्य : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, हिसार : उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने कहा कि हम सबको आपसी सहयोग से इस वर्ष हिसार को जीरो मलेरिया जिला बनाने का लक्ष्य प्राप्त करना है। गत वर्ष जिला में मलेरिया के 45 केस मिले थे, इसलिए यह लक्ष्य प्राप्त करना अधिक कठिन नहीं है। इस कार्य में सभी विभाग आपसी समन्वय से अपनी जिम्मेदारी निभाएं और सभी जिलावासी मच्छरों को पनपने पर रोक लगाने में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करें।

loksabha election banner

उपायुक्त ने यह बात बुधवार को जिला सभागार में जल जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जिला स्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने जीरो मलेरिया जिला बनाने की दिशा में आवश्यक कदम उठाने के लिए विभिन्न विभागों की जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए आमजन से भी सहयोग का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आजकल कोरोना के चलते अधिकतर लोगों का ज्यादातर समय घरों में ही बीतता है, इसलिए वे अपने खाली समय का सदुपयोग घर की सफाई, कूलर की सफाई व छतों पर पड़े बर्तनों व टायरों में पानी खड़ा न होने देने जैसे कार्यो में कर सकते हैं।

-------------------

पब्लिक हेल्थ को आदेश-कहीं ना हो लाइन लीकेज

उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन संजीव त्यागी को यह सुनिश्चित करवाने को कहा कि कहीं भी जलापूर्ति लाइन में लीकेज न हो। इसके लिए उन्होंने एक टोल फ्री नंबर भी जारी करवाने को कहा, जिस पर आमजन लाइन लीकेज की सूचना दे सकें। एक्सईएन संजीव त्यागी ने बताया कि इस संबंध में विभाग के टोल फ्री नंबर 18001805678 पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। उपायुक्त ने उन्हें पानी की सैंपलिग करवाने व वाटर व‌र्क्स की नियमित सफाई करवाने के संबंध में भी दिशा-निर्देश दिए।

--------------

नगर निगम दो माह सफाई पर करे फोकस

उपायुक्त ने कहा कि शहरी स्थानीय निकाय आगामी एक-दो माह शहरी क्षेत्रों की सफाई व्यवस्था पर विशेष फोकस करे। कोरोना के प्रति जागरूकता के लिए चलाए जा रहे अभियान के साथ-साथ डोर-टू-डोर मलेरिया उन्मूलन के संबंध में भी आमजन को जागरूक किया जाए। उन्होंने सिचाई विभाग को नहरों की सफाई आदि के कार्य प्राथमिकता के आधार पर करवाने को कहा। इसके लिए मनरेगा श्रमिकों को लगाया जाए ताकि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सके। इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग को आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने की हिदायतें दी गईं। रोडवेज की वर्कशॉप में पड़े बेकार टायरों में पानी खड़ा न होने देने के लिए भी उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए।

------------------

पिछले साल के मुकाबले डेंगू-मलेरिया के मामलों में कमी आई : सीएमओ

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने बताया कि पिछले वर्षो के मुकाबले डेंगू व मलेरिया के मामलों में कमी आई है, लेकिन जीरो का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए हमें पूरी तरह से जागरूक होकर कार्य करना होगा। इस कार्य में जिलावासियों का सहयोग भी अपेक्षित है। उन्होंने बताया कि जिला के 685 में से 356 तालाबों में गंबुजिया व गप्पी मछलियों के बीज डलवाए जा चुके हैं। शेष तालाबों में बीज डालने का कार्य करवाया जा रहा है।

-------------

ये अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में एसीयूटी अंकिता चौधरी, एसडीएम राजेंद्र सिंह, डिप्टी सिविल सर्जन डा. जया गोयल व डा. रत्ना भारती, नोडल ऑफिसर डा. सुभाष, डा. तरुण, डा. रमेश पूनिया, डिप्टी म्यूनिसिपल कमिश्नर डा. प्रदीप हुड्डा, एक्सईएन रमेश कुमार, संजीव त्यागी, हेल्थ इंस्पेक्टर सुखबीर सिंह व रामदर्शन सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.