Move to Jagran APP

रोहतक में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला बोले, स्वतंत्रता सेनानियों और बलिदानियों के नाम समर्पित किए जाएंगे सरकारी स्कूल

रोहतक के गांव मकड़ौली कलां में जननायक जनता पार्टी की विकास रैली में को संबोधित करते हुए दुष्यंत ने कहा कि प्रदेश के तीन जिलों में शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों को मान सम्मान देने का कार्य पूरा हो चुका है।

By Naveen DalalEdited By: Published: Sun, 15 May 2022 09:14 PM (IST)Updated: Sun, 15 May 2022 09:14 PM (IST)
रोहतक में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला बोले, स्वतंत्रता सेनानियों और बलिदानियों के नाम समर्पित किए जाएंगे सरकारी स्कूल
स्टेडियम और गांव से लगती सड़क के नाम भी शहीदों के नाम पर होंगे- दुष्यंत।

रोहतक, जागरण संवाददाता। रोहतक में उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों एवं वीर शहीदों को सम्मान देने के लिए सरकार द्वारा प्रत्येक गांव के सरकारी विद्यालयों का नाम स्वतंत्रता सेनानियों या शहीदों के नाम पर रखने का निर्णय लिया है। यदि गांव में एक से ज्यादा स्वतंत्रता सेनानी या वीर शहीद है तो सरकारी स्कूल, स्टेडियम और गांव से लगती सड़क के नाम को भी स्वतंत्रता सेनानी एवं वीर शहीदों को समर्पित किया जाएगा। आगामी 15 अगस्त तक इस कार्य को पूरा किया जाएगा। 

loksabha election banner

मकड़ौली कलां में स्वतंत्रता सेनानी मांगेराम को समर्पित प्रवेश द्वार का किया उद्घाटन

मकड़ौली कलां गांव में जननायक जनता पार्टी की विकास रैली में को संबोधित करते हुए दुष्यंत ने कहा कि प्रदेश के तीन जिलों में शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों को मान सम्मान देने का कार्य पूरा हो चुका है। अन्य 19 जिलों में इस कार्य को आगामी 15 अगस्त तक पूरा किया जाएगा। मकड़ौली गांव में कारगिल युद्घ में शहीद के नाम से स्कूल का नाम रखा गया है। 

फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण किया जाएगा

पंचातीराज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान को लेकर कहा कि भाजपा एवं जजपा गठबंधन की सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण तथा पिछड़ा वर्ग के श्रेणी को आठ प्रतिशत आरक्षण का मार्ग प्रशस्त किया है। उच्च न्यायालय द्वारा भी स्टे हटा लिया गया है। अब जुलाई के अंत तक निर्वाचन विभाग द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण किया जाएगा, जिसके उपरांत अगस्त या सितम्बर माह में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव करवाने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह से तैयार है।

महिलाओं को 30 प्रतिशत डिपू अलाटमेंट में आरक्षण दिया जाएगा

सरकार ने राशन डिपो के बारे में भी निर्णय लिया गया है, जिसके तहत महिलाओं को 30 प्रतिशत डिपू अलाटमेंट में आरक्षण दिया जाएगा। उन्होंने गांव रिठाल की लड़कियों की मांग पर स्टेडियम में हाकी की नर्सरी शुरू करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय सिंह मलिक को मनरेगा के तहत गांव के स्टेडियम में अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने को कहा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ओलम्पिक खेलों में भी प्रदेश की महिलाओं ने प्रदेश का नाम रोशन किया है। सरकार द्वारा हरियाणा पुलिस में महिलाओं की संख्या को 15 प्रतिशत तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.