जागरण संवाददाता, रोहतक। डेंगू का डंक रोहतक में लगातार बढ़ रहा है। शुक्रवार को भी जिले में दस नए केस आए हैं, जिसके बाद अब आंकड़ा 395 पहुंच गया है। शुक्रवार को टिटौली, चिड़ी, आंवल, राम नगर, जनता कालोनी, इंद्रा कालोनी, रोहताश नगर में एक-एक व गिरावड़ में तीन लोग डेंगू पाजिटिव पाए गए हैं। विभाग की टीमें अब इन गांवों में पहुंचकर डेंगू पीडि़तों के परिवारों की जांच करेंगी व डेंगू केस आने के वजह भी जांचेंगी।

30 घरों में मिला डेंगू लारवा

एंटी लारवा एक्टिविटी के तहत शुक्रवार को शहर की कई कालोनियों में लार्वा जांच अभियान चलाया गया। जिसमें 30 घरों में डेंगू लार्वा पाया गया। जिले में अब तक 5345 को नोटिस दिया जा चुका है। शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में टीम बनाकर स्वास्थ्य के अन्य कार्यों के साथ डेंगू पर विशेष ध्यान दिया जा रहा हैं ताकि आम जनता को कोविड 19 के साथ साथ डेंगू से बचाया जा सके।

फागिंग से मिलेगी राहत

पंचायत विभाग की ओर से जल्द ही सभी गांवों में फागिंग भी करवाई जाएगी। जिसके लिए एडीसी महेंद्रपाल की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं। गांवों में फागिंग होने के बाद लोगों को डेंगू मच्छर से बचाव हो सकेगा। फागिंग को लेकर ग्रामीण लगातार मांग कर रहे हैं क्योंकि अब शहरों के साथ-साथ ग्रामीण एरिया में भी डेंगू पैर पसार रहा है।

साल दर आए डेंगू केस

वर्ष डेंगू

2016 183

2017 906

2018 396

2019 300

2020 221

2021 में 395

टीमें गंभीरता से कर रही है कार्य 

रोहतक सीएमओ डा. जेएस पूनिया ने बताया कि डेंगू को लेकर उनकी टीमें गंभीरता से कार्य कर रही हैं। केस मिलते ही उनकी टीम तुंरत घर तक पहुंच जाती हैं। कारण तलाशने के साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों की जांच हो रही है। लोगों को डेंगू के प्रति लगातार जागरूक भी किया जा रहा है।

Edited By: Rajesh Kumar