फतेहाबाद/समैन [बलजीत जांगड़ा] किसी भी राष्ट्र निर्माण के लिए मानव सोच से नई दिशा दी जा सकती है। इस सोच को विकसित करने में देश के युवाओं का बड़ा योगदान होता है। ऐसी ही मानवतावादी सोच को लेकर समाज में चेतना जागृत करने का कार्य कर रही है टोहाना की दीक्षा मेहता। दीक्षा मेहता टोहाना की "यंग-ब्लड संस्था" की सदस्य है। यह संस्था पिछले 4-5 साल से रक्तदान के क्षेत्र में बड़ा कार्य कर रही है।

दीक्षा मेहता ने पिछले कोरोना काल मे कोरोना टेस्टिंग अभियान व जरूरतमंद लोगों को ब्लड उपलब्ध करवाने में खूब काम किया है। इतना ही नही इनकी पूरी टीम ने लॉकडाउन के दौरान दिन-रात एक करके जरूरतमंद लोगों को फ्री खाना मुहैया करवाया। दीक्षा के अनुसार टोहाना सहित आस-पास के क्षेत्र में कहीं भी किसी भी जरूरत व्यक्ति को खून की आवश्यकता होती है। इस संस्था से जुड़े सदस्य तुरंत वहां पहुंच जाते है।

दीक्षा पिछले 4-5 साल से महिलाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य व उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने का कार्य कर रही है। इसके लिए दीक्षा अपनी सहयोगियों के साथ सेमिनार भी आयोजित करती है। दीक्षा का मुख्य लक्ष्य महिलाओं को रक्तदान के प्रेरित करना है। इन सामाजिक कार्यों के लिए दिक्षा को रोहतक, सोनीपत अंबाला व डबवाली में विशेष रूप से सम्मानित भी किया जा चुका है। दीक्षा के अनुसार वह चाहती है कि रक्तदान के लिए महिलाएं बढ़-चढ़कर हिस्सा ले। दीक्षा ने बताया कि उनकी संस्था हर साल 8 मार्च को रक्तदान शिविर का आयोजन करती है।

खुद कर चुकी है चार बार रक्तदान

दीक्षा फिलहाल बीएड की पढ़ाई कर रही है। अपनी पढ़ाई के साथ-साथ दीक्षा सामाजिक कार्यो में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती है। कोरोना से लड़ने के लिए दीक्षा व उनकी पूरी टीम स्थानीय प्रशासन को सहयोग देने के लिए तैयार है। वह खुद चार बार रक्तदान कर चुकी है। एक तरफ जहां कोरोना काल मे लोगो को फ्री में खाना व ब्लड मुहैया करवाने की मुहिम में जुटी दीक्षा मेहता की पूरी टीम थैलीसीमिया पीड़ित बच्चो के लिए  संजीवनी का काम कर रही है। टोहाना में 30 से अधिक थैलीसीमिया पीड़ित बच्चो को उनकी पूरी टीम फ्री में ब्लड उपलब्ध करवा रही है।

 

----पिछले साल लॉकडाउन लगा तो अनेक लोगों को रक्त की जरूरत हुई। ऐसे में उसने खुद रक्तदान किया और उनके संस्था से जुड़े सदस्यों को जागरूक किया। अगर किसी को रक्त की जरूरत होती है तो हमारा सदस्य उसी के पास पहुंच जाता है। इस बार फिर कोरोना ने दस्तक दे दिया है। ऐसे में नियमों का पालन करे।

दीक्षा मेहता, समाजसेवी टोहाना।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप