Move to Jagran APP

जागरण के फेस्टिवल प्लान पर डीसी ने लगाई मुहर

हिसार : त्योहारी सीजन को लेकर बाजारों में पार्किंग व्यवस्था बनाने के लिए

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Oct 2018 08:59 AM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 08:59 AM (IST)
जागरण के फेस्टिवल प्लान पर डीसी ने लगाई मुहर
जागरण के फेस्टिवल प्लान पर डीसी ने लगाई मुहर

जागरण संवाददाता, हिसार : त्योहारी सीजन को लेकर बाजारों में पार्किंग व्यवस्था बनाने के लिए डीसी ने दैनिक जागरण के 'फेस्टिवल प्लान' पर मंगलवार को मुहर लगा दी। दैनिक जागरण के प्रयासों से बाजारों में बेहतर व्यवस्था के लिए व्यापारियों ने डीसी के साथ बैठक की। इस बैठक में प्रशासनिक, पुलिस और नगर निगम के अधिकारी मुख्य रूप से मौजूद रहे। इस बैठक में व्यापारियों ने बाजार में होने वाली परेशानियों से डीसी को अवगत कराया। व्यापारियों ने कहा कि दैनिक जागरण की ओर से जो फेस्टिवल प्लान बनाया गया है, वह बेहतर है अगर उसी के अनुरूप पार्किंग व्यवस्था लागू कर दी जाए तो त्योहारों में बाजार की सूरत ही बदल जाएगी। ग्राहकों को जाम से जूझना नहीं पड़ेगा और हमारे लिए व्यापार भी आसान हो जाएगा। डीसी ने इसके बाद तुरंत नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों को आदेश दिए कि वो एक बार व्यापारियों के साथ बैठक कर इनके सुझाव ले लें और इंप्लीमेंट करवाएं। इस पर ट्रैफिक डीएसपी दलजीत ¨सह ने कहा कि व्यापारियों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। ट्रैफिक व्यवस्था के साथ-साथ सुरक्षा का भी विशेष प्रबंध किया जाएगा। डीसी के साथ मी¨टग के बाद व्यापारी संतुष्ट नजर आए और उन्होंने दैनिक जागरण द्वारा व्यापारियों के हित के लिए आवाज उठाने के लिए धन्यवाद दिया।

loksabha election banner

---

यह है जागरण का पार्किंग प्लान - राजगुरु मार्केट के साथ पंजाबी धर्मशाला

पंजाबी धर्मशाला के अंदर पार्किंग में राजगुरु मार्केट के व्यापारियों के करीब दो सौ दुपहिया वाहन खड़े हो सकते हैं। अमूमन दिवाली पर धर्मशाला के साथ बनी गली में व्यापारी अपने वाहन खड़े करते हैं। - पुराना सरकारी स्कूल :

बंद पड़े सरकारी स्कूल के अंदर से मलबा हटाने के बाद अस्थाई पार्किंग दिवाली तक बनाई जा सकती है। दो से ज्यादा दुपहिया वाहन खड़े हो सकते हैं।

- तेलियान पुल मार्केट :

तेलियानपुल मार्केट में पुरानी हरियाणा कुरुक्षेत्र गोशाला की खाली पड़ी जमीन को भी पार्किंग के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। राजगुरु मार्केट और तेलियानपुल मार्केट के दुपहिया वाहन यहां खड़े हो सकते हैं।

- आर्य समाज मार्केट :

आर्य समाज मार्केट के व्यापारी और ग्राहक अपने दुपहिया वाहन सनातन धर्म स्कूल की पार्किंग में खड़े कर सकते हैं। - बिश्नोई मंदिर मार्केट :

बिश्नोई मंदिर के अंदर बाजार के आसपास का सबसे बड़ा पार्किंग स्पेस है। दिवाली के समय कुछ दिनों के लिए बिश्नोई मंदिर की सभा पार्किंग की सुविधा दे देती है, एक हजार के करीब दुपहिया वाहन यहां खड़े हो सकते हैं।

---

- जैन मंदिर :::

जैन मंदिर में 20 के आसपास दुपहिया वाहन खड़े हो सकते हैं। साथ ही जैन मंदिर जैन लाइब्रेरी में भी वाहन खड़े किए जा सकते हैं।

..

बॉक्स :::

चौपहिया वाहनों के लिए ये हैं सुझाव . पुराना गवर्नमेंट कालेज मैदान : पुराने गवर्नमेंट कालेज मैदान में चौपहिया वाहन खड़े किए जा सकते हैं। . ग्रोवर मार्केट : ग्रोवर मार्केट की निजी और सरकारी जमीन पर चौपहिया वाहन दिवाली के सीजन में खड़े करवाए जा सकते हैं। 200 के आसपास वाहन यहां पर खड़े हो सकते हैं।

. गुरुद्वारे के पीछे की पार्किंग : गुरुद्वारे के पीछे नगर सुधार मंडल की पार्किंग में चौपहिया वाहन खड़े किए जा सकते हैं। 50 के करीब वाहन यहां पार्क हो सकती हैं। . धोबीघाट पार्किंग : नागोरी गेट के आसपास खड़े होने वाले वाहनों को धोबीघाट पार्किंग में खड़ा किया जा सकता है। जिससे मुख्य सड़क पर जाम नहीं लगेगा।

. रेड स्क्वेयर मार्केट : रेड स्क्वेयर मार्केट की पार्किंग त्योहार के समय प्रयोग में लाई जा सकती है।

. गुरुद्वारा पार्किंग : गुरुद्वारा श्री ¨सह सभा की पार्किंग त्योहार के समय जनता के लिए खोली जा सकती है।

--- फेस्टिवल सीजन में अब यह रहेगी व्यवस्था पार्किंग ::

1. चौपहिया वाहनों की त्योहारी सीजन में बाजार में नो एंट्री की जाए।

2. सिटी थाने के पास, गुरुद्वारा, नगर सुधार मंडल, पुराना गवर्नमेंट कालेज मैदार, ग्रोवर मार्केट, धोबीघाट और ढींगडा चौक की जगह पर पार्किंग की व्यवस्था बनाई जाए।

3. सरकार स्कूल के भवन के कंडम विभाग को गिराया जाए। वहां पड़े मलबे को साफ करवाया जाए, ताकि वहां अस्थाई पार्किंग की व्यवस्था हो सके।

4. त्योहार के सीजन में बाजारों के अंदर ऑटो की नो एंट्री की जाए।

5. तेलियानपुल मार्केट में नगर निगम की जमीन पर पार्किंग की व्यवस्था हो।

6. बाजारों में नीचे बैठकर सामान बेचने वालों, पटरियां लगाकर सामान बेचने जैसी गतिविधियों पर रोक लगाने का भी अनुरोध किया, जिससे रास्ते अवरुद्ध होते हैं।

..

शौचालय ::

1. राजगुरु मार्केट के व्यापारी अपने स्तर पर शौचालयों का निर्माण करें। नगर निगम उन्हें अनुमति देगा।

2. बाजार के जिन शौचालयों की मरम्मत करनी है। उसको लेकर निगम को पत्र लिखकर व्यापारियों को अनुमति दी जाएगी। सफाई ::

1. राजगुरु मार्केट व अन्य बाजारों में रात के समय सफाई करवाई जानी चाहिए, ताकि दिन में बाजार साफ-सुथरे रहें।

2. ऑटो मार्केट में डस्टबिन की व्यवस्था करवाई जाए। बेसहारा पशु :::

. बेसहारा पशुओं को लेकर नियमित रूप से अभियान चलाया जाएगा। बाजारों के आसपास के क्षेत्रों में नियमित रूप से पशुओं को पकड़ा जाएगा। बीते दिनों ठेकेदार पर जानलेवा हमला करने वाले सभी लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई होगी।

..

बिजली व्यवस्था . बाजारों में बिजली की सुचारू व्यवस्था की जाए। जहां स्ट्रीट लाइटें बंद हैं, उन्हें शुरू करवाया जाए।

..

बस स्टैंड के पास यह हो व्यवस्था . बस स्टैंड के पास फल-सब्जी बेचने वालों को फुटपाथ से नीचे न बैठने दिया जाए। सड़क पर बैठने वालों को हटाया जाए।

. सड़क के किनारे लगी सफेद पट्टी के भीतर किसी भी थ्री-व्हीलर अथवा वाहन को न रुकने दिया जाए। इससे यातायत बाधित होता है।

--- बॉक्स:::

अमृतसर रेल हादसे से सबक : पुराना गवर्नमेंट कालेज मैदान में बनेंगे चार गेट

जासं, हिसार : अमृतसर में हुए रेल हादसे के बाद प्रशासन ने सबक लेते हुए पुराना गवर्नमेंट कालेज मैदान में चार बड़े गेट बनवाने के आदेश दिए हैं। अभी तक इस मैदान में सिर्फ एक मुख्य गेट है। इस मैदान पर रामलीला और दशहरे जैसे बड़े आयोजन भी होते हैं। अगर यहां भगदड़ की स्थिति उत्पन्न होती है तो यहां बाहर निकलने का सिर्फ एक गेट है। दैनिक जागरण के प्रयासों से डीसी और व्यापारियों के बीच फेस्टिवल प्लान पर चर्चा के दौरान सजग संस्था के प्रदेशाध्यक्ष सत्यपाल अग्रवाल ने यह मांग उठाई। उन्होंने कहा कि इस मैदान में सिर्फ एक गेट होने से सबसे ज्यादा दिक्कत दशहरे वाले दिन उत्पन्न हुई। जब मैदान से लोगों को बाहर निकलने में करीब एक घंटे से ज्यादा का समय लग गया। अगर यहां कुछ अनहोनी हो जाती तो भगदड़ में स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती थी। इसलिए यहां और बड़े गेट बनाए जाएं। डीसी ने तुरंत नगर निगम के अधिकारियों को आदेश दिए कि यहां मुख्यगेट के अलावा और गेट बनवाए जाएं, जो मुख्य गेट के बराबर ही चौड़े हों। इसमें से वाहन भी बाहर आ-जा सकें। नगर निगम के एमई प्रवीण कुमार ने डीसी से कहा कि आपके आदेश पर जल्द ही यहां और गेट बनवा दिए जाएंगे।

---

..जब डीसी ने एक्सईएन से पूछा, आपका घर कहां है? बैठक के दौरान व्यापारी मनोज कुमार ने सेक्टर 13 मार्केट और डाबड़ा चौक पुल पर गड्ढों को भरवाने की मांग की। इस पर डीसी ने नगर निगम और बीएंडआर के अधिकारियों से इस बारे में प्रश्न किए। नगर निगम अधिकारियों ने कहा कि इस मार्केट में सड़क बनाने के टेंडर हो चुके हैं और जल्द ही यहां काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद डीसी ने बीएंडआर के एक्सईएन विशाल कुमार से पूछा कि आपने सड़कों के गड्ढे अब तक क्यों नहीं भरे हैं? इस पर एक्सईएन ने कहा कि मुझे तो कहीं गड्ढे नजर नहीं आते। कुछ जगह काम चल रहा और बाकि पूरा हो चुका है। इस पर डीसी ने एक्सईएन से पूछा कि आपका घर कहां हैं? एक्सईएन ने कहा कि मैं कैंप चौक के पास बीएंडआर के क्वार्टर में रहता हूं। डीसी ने कहा कि कल से आप शहर का पूरा राउंड लेकर ऑफिस से घर जाया करो, आपको सब चीजें नजर आ जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.