Move to Jagran APP

डीसी प्रियंका बोलीं- गंभीरता से काम न करने वाले पटवारियों पर होगी कार्रवाई Hisar news

राजस्व विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ बैठक में उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि सरकार के ऐसे महत्वाकांक्षी अभियानों में रूची ना लेना बेहद गंभीर विषय है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 06:27 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 06:27 PM (IST)
डीसी प्रियंका बोलीं- गंभीरता से काम न करने वाले पटवारियों पर होगी कार्रवाई  Hisar news
डीसी प्रियंका बोलीं- गंभीरता से काम न करने वाले पटवारियों पर होगी कार्रवाई Hisar news

हिसार, जेएनएन। ई-गिरदावरी, जमाबंदी तथा मेरी फसल मेरा ब्यौरा जैसे महत्वपूर्ण कार्यो में ढिलाई बरतने वाले राजस्व विभाग के पटवारियों से कड़ाई से निपटा जाएगा। बुधवार को राजस्व विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ बैठक में उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि सरकार के ऐसे महत्वाकांक्षी अभियानों में रूची ना लेना बेहद गंभीर विषय है। बहुत से पटवारी तो ऐसे है जिनका ई-गिरदावरी, जमाबंदी व मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के तहत प्रदर्शन काफी निराशाजनक है।

loksabha election banner

उपायुक्त ने जिला राजस्व अधिकारी को भी निर्देश दिए कि वे पटवारियों की जो भी जरूरते हैं उन्हें जल्द से जल्द पूरा करवाएं ताकि संसाधनों के अभाव में उनका कार्य प्रभावित ना हो। बैठक में उपायुक्त को अवगत करवाया गया कि लगभग 15 पटवारियों के पास टैब नहीं है। इस पर उन्होंने अविलंब टैब की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। डॉ. प्रियंका सोनी ने  मेरी फसल मेरा ब्यौरा तथा ई-गिरीदावरी कार्य में शानदार प्रदर्शन करने वाले पटवारियों की पीठ भी थपथपाई।

बनभौरी क्षेत्र के पटवारी ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत 81 प्रतिशत तथा राजली क्षेत्र के पटवारी ने 79 प्रतिशत प्रविष्टिïयां पोर्टल पर करवाई हैं। इसके अतिरिक्त दर्जनों की संख्या में ऐसे पटवारी भी हैं जिन्होंने औसत से बेहतर कार्य किया है। उन्होंने अन्य पटवारियों से काम में तेजी लाने के सख्त निर्देश दिए।

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने किसानों से अपील की है कि वे मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना के तहत अपनी फसल का पंजीकरण पोर्टल पर अवश्य करा लें ताकि उन्हें मंडियों में अपनी फसल की बिक्री करने में कोई परेशानी ना आए। उन्होंने कहा कि रबी मौसम की विभिन्न फसलों के पंजीकरण हेतु अभी पोर्टल खुला हुआ है। पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की फसलों को प्रथामिकता के आधार पर खरीदा जाएगा। इसलिए  किसान सीएससी सैंटर/अटल सेवा केंद्र या अन्य उपलब्ध प्रावधानों के माध्यम से अपनी फसल का पंजीकरण पोर्टल अवश्य करवाएं।

उन्होंने जिला राजस्व अधिकारी तथा सभी तहसीलदारों से समय-समय पर पटवारियों की बैठक लेकर उनके कार्यो की समीक्षा करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि एक मार्च की तय समयावद्घि से पहले ई-गिरदावरी पूर्ण न करने वाले पटवारियों का  काम नहीं तो वेतन नहीं के आधार पर वेतन रोकने की कार्यवाही की जा सकती है। उन्होंने कहा कि जिस भी पटवारी का एक स्थान से दूसरे स्थान पर तबादला होता है तो उसे अविलंब अपनी नई पोस्टिंग पर ज्वांईन करना होगा, ताकि राजस्व कार्य प्रभावित ना हो। यदि इस कारण से आम जन के कार्य प्रभावित हुए तो संबंधित के विरूद्व कार्यवाही की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.