Move to Jagran APP

इंटर स्कूल डिबेट कंपीटिशन में डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल बना विजेता

जागरण संवाददाता हिसार उत्तर पुस्तिका हमारी स्मरण शक्ति का प्रमाण मांगती है जिसकी याददा

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 02:20 AM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 06:15 AM (IST)
इंटर स्कूल डिबेट कंपीटिशन में डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल बना विजेता
इंटर स्कूल डिबेट कंपीटिशन में डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल बना विजेता

जागरण संवाददाता, हिसार: उत्तर पुस्तिका हमारी स्मरण शक्ति का प्रमाण मांगती है, जिसकी याददाश्त सही होती है, वही परीक्षा में सफल हो सकता है। यह बात तरूणी नाम की एक छात्रा ने कही। मौका था दैनिक जागरण की ओर से जागरण संस्कारशाला कार्यक्रम के तहत सेक्टर 16-17 स्थित स्मॉल वंडर स्कूल में सोमवार को आयोजित किए गए इंटर स्कूल डिबेट कंपीटिशन का। डिबेट कंपीटिशन में विद्यार्थियों को दो विषयों पर अपने विचार प्रस्तुत करने थे। कुल तीन राउंड में आयोजित किए गए कंपीटिशन में राउंड के आधार पर विद्यार्थियों को अंक दिए गए। अधिक अंकों के आधार पर विजेता घोषित किया गया।

loksabha election banner

पहले राउंड में विद्यार्थियों ने अपना मत उनसे भी साझा करें जो आपसे सहमति नहीं रखते, और परीक्षा विद्यार्थी की याददाश्त का मूल्यांकन करती है ना कि उसकी परिपूर्ण योग्यता का, आदि विषयों पर अपने विचार प्रकट किए। दूसरे राउंड में उपस्थित अन्य विद्यार्थियों ने मंच पर विचार प्रकट करने वाले विद्यार्थियों से विषयों के बारे में सवाल पूछे। वहीं तीसरे राउंड में जज कमेटी के सदस्यों ने विद्यार्थियों से उपरोक्त विषयों के बारे में सवाल पूछे, जिनका विद्यार्थियों ने बखूबी जवाब भी दिया। कंपीटिशन का उद्घाटन करते हुए दैनिक जागरण हिसार यूनिट के महाप्रबंधक राहुल मित्तल ने कंपीटिशन के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी और उन्हें इस तरह के कंपीटिशन में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर स्मॉल वंडर स्कूल के डायरेक्टर विनोद कुमार, प्रिसिपल निशि भटनागर व विद्यार्थियों के साथ अन्य स्टाफ उपस्थित रहा। कंपीटिशन के अंत में विजेता विद्यार्थियों को ट्राफी देकर व अन्य लोगों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

------------------------

जज कमेटी में यह रहे सदस्य

डिबेट कंपीटिशन में तीन सदस्यीय जज कमेटी में जीजेयू के मास कम्यूनिकेशन विभाग में प्रो. मिहिर रंजन पात्रा, ओम स्टर्लिंग ग्लोबल यूनिवर्सिटी से कॉमर्स डिपार्टमेंट में हेड प्रो. डा. विकास भार्गव व मोटिवेशनल स्पीकर नीरू हसीजा शामिल रहे। दैनिक जागरण के हिसार यूनिट के महाप्रबंधक राहुल मित्तल द्वारा उन्हें स्मृति चिह्न देकर सम्मानित भी किया गया।

------------------------

यह बने विजेता

डिबेट कंपीटिशन में अपना मत उनसे भी साझा करें जो आपसे सहमति नहीं रखते, टॉपिक पर हुए कंपीटिशन में डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों गरिमा व ईशा ने प्रथम स्थान हासिल किया। वहीं विश्वास सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थी नेहा शर्मा और जैसमीन फ‌र्स्ट रनर अप रहे। परीक्षा विद्यार्थी की याददाश्त का मूल्यांकन करती है ना कि उसकी परिपूर्ण योग्यता का, विषय पर विचार प्रस्तुत करने व सवालों का जवाब देने पर आर्मी पब्लिक स्कूल की महिमा व रितिक की टीम सेकंड रनरअप रही।

------------------------

इन स्कूलों के विद्यार्थी हुए शामिल

डिबेट कंपीटिशन में आर्मी पब्लिक स्कूल, विश्वास सीनियर सेकेंडरी स्कूल, डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल, मदर शारदा कॉन्वेंट स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, सेंट जोसफ इंटरनेशनल स्कूल, कैंब्रिज पब्लिक स्कूल, ऋषिकुल विद्यामंदिर, एफसी ग‌र्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, होली चाइल्ड सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेंट पॉल हाई स्कूल, कैंट पब्लिक स्कूल, सीआर पब्लिक स्कूल, जागृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल के दो-दो विद्यार्थियों की टीम ने डिबेट कंपीटिशन में भाग लिया।

------------------------

कंपीटिशन में भाग लेने वाले विद्यार्थियों ने सवालों के जवाब बहुत अच्छे से दिए, उनका प्रेजेंट करने का तरीका भी बहुत अच्छा रहा। विद्यार्थी ऐसे कंपीटिशन में पूरी तैयारी के साथ उतरें तो और अच्छे परिणाम हासिल कर सकते हैं।

- प्रो. मिहिर रंजन पात्रा, कम्यूनिकेशन एंड मैनेजमेंट विभाग, जीजेयू, हिसार।

------------------------कंपीटिशन के दौरान विद्यार्थियों ने बेझिझक सवालों के जवाब दिए, जो उनके भविष्य के लिए काफी अच्छा है जो विद्यार्थी छोटी कक्षाओं से ही मंच पर बोलने का अभ्यास करते हैं, वो आगे चलकर एक अच्छे वक्ता बन सकते हैं।

- प्रो. डा. विकास भार्गव, हैड ऑफ कॉमर्स विभाग, ओम स्टर्लिंग ग्लोबल यूनिवर्सिटी।

------------------------

विद्यार्थियों को हमेशा अपने लक्ष्य को ध्यान में रखना चाहिए, तभी वो अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। कंपीटिशन में विद्यार्थियों ने जिस तरह से विचार रखे वो उनके कुशल होने का प्रमाण है। विद्यार्थी अपने कमजोर बिदुओं में सुधार लाकर और अच्छे परिणाम हासिल कर सकते हैं।

- नीरू हसीजा, मोटिवेशनल स्पीकर

------------------------

दैनिक जागरण की ओर से इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन करना एक अच्छी पहल है। आने वाले समय में विद्यार्थियों के लिए यह काफी लाभदायक रहेगा। ऐसे कंपीटिशन से विद्यार्थियों में अपने आपको प्रेजेंट करने की क्षमता विकसित होती है। उपरोक्त दोनों विषय काफी अच्छे रहे।

- विनोद कुमार अरोड़ा, डायरेक्टर, स्मॉल वंडर स्कूल, हिसार।

--------------------

स्टूडेंट्स की याददाश्त उन्हें परीक्षा में अच्छे अंक दिलाने का काम करती है। इस तरह के कंपीटिशन से विद्यार्थियों में सीखने की भावना का विकास होता है। आज के समय में पेरेंट्स अपने बच्चों से परीक्षाओं में 100 प्रतिशत अंक लाने की आशा रखते हैं, जिसके कारण विद्यार्थी किताबों की दूनिया में ही खोए रहते हैं और वह बाहरी दुनिया से अंजान रहने के कारण व्यवहारिक नहीं हो पाते। ऐसे कंपीटिशन से विद्यार्थियों को व्यवहारिक होने में भी काफी मदद मिलती है जो उनके भविष्य के लिए अच्छा है।

- निशि भटनागर, प्रिसिपल, स्मॉल वंडर स्कूल, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.