जेएनएन, हिसार। हरियाणा में ऑनर किलिंग का मामला सामने आया है। करीब एक साल पहले अंतरजातीय प्रेम विवाह करने वाले दलित युवक की हत्या उसकी प्रेमिका के परिजनों ने कर दी। हत्या करने के बाद शव को मिर्जापुर-धान्सू गांव के बीच रेलवे लाइन के पास फेंक दिया गया। पुलिस ने युवक के भाई की शिकायत पर लड़की के मायके वालों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

मिर्जापुर रोड स्थित अमन नगर वासी राजेश उसने अक्टूबर 2015 में शिव नगर की रहने वाली पूनम से अंतरजातीय प्रेम विवाह किया था। परिजनों ने बताया कि राजेश 2 फरवरी की शाम को घर से किसी काम से निकला था, लेकिन वापस नहीं लौटा। शुक्रवार को परिजन मिलगेट चौकी में राजेश की गुमशुदगी की रपट दर्ज करवाने गए थे। इस पर उन्हें शनिवार को आने के लिए कहा गया था। शनिवार को चौकी में राजेश की गुमशुदगी की रपट दर्ज होने के बाद उसका शव मिर्जापुर-धान्सू के समीप रेलवे लाइन के पास पड़ा मिला।

शादी के बाद से मिल रहीं थी धमकियां

सनातन धर्म चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष संजय चौहान ने बताया कि राजेश व पूनम का प्रेम विवाह 28 अक्टूबर 2010 को उसी ने करवाया था। आरोप है कि सेफ हाउस में भी दोनों को धमकी मिली थी। इसकी शिकायत पुलिस को दे चुके थे लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

युवक के भाई राकेश ने आरोप लगाया है कि उसके भाई ने विशेष समुदाय की लड़की के साथ प्रेम विवाह किया था, इसी कारण उसकी हत्या हुई है। उसने बताया कि खुद को पूनम के पिता का धर्म भाई बताने वाला सुभाष बिश्नोई उनके घर आया था। वह उसके पिता को धमका कर गया था कि पूनम को हमें वापस दे दो, नहीं तो खून खराबा हो जाएगा।

राकेश ने बताया कि वह श्रीनगर में काम पर लगा हुआ था, वहां भी पूनम के परिवार के परिचितों ने उसे धमकाया था। इसकी शिकायत मिलगेट चौकी में दी थी। शादी के कुछ माह बाद पूनम ने बेटे को जन्म दिया था, तब घर में कुआं पूजन रखा था। आरोप है कि उस दौरान भी पूनम की बुआ का लड़का बलजीत व दो अन्य ने घर में हंगामा किया था
-------

घर के बाहर मिला था धमकी भरा पत्र

राकेश ने बताया कि शनिवार सुबह घर के बाहर धमकी भरा पत्र मिला था। इस पर लिखा था कि ' एक को काबू कर लिया, अब बारी तेरी बहन की है : नाम संदीप।' राकेश ने यह पत्र पुलिस को सौंपा है। इसके साथ ही सुभाष बिश्नोई सहित पूनम के परिजनों पर हत्या सहित एससी-एसटी एक्ट के तहत कार्रवाई करने और उसके परिवार को जान का खतरा होने पर सुरक्षा देने की मांग की है।

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस