Move to Jagran APP

जिन्होंने हजारों को दिया जीवनदान, उनके लिए दैनिक जागरण का विशेष सम्मान

दैनिक जागरण की ओर से शाम सात बजे दिल्ली रोड स्थित मिड टाउन ग्रैंड में हिसार के जाने-माने चिकित्सकों को सम्मानित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Sep 2018 07:36 PM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 11:15 AM (IST)
जिन्होंने हजारों को दिया जीवनदान, उनके लिए दैनिक जागरण का विशेष सम्मान
जिन्होंने हजारों को दिया जीवनदान, उनके लिए दैनिक जागरण का विशेष सम्मान

जागरण संवाददाता, हिसार : दुआ और दवा दोनों ऐसी चीजें हैं जो इंसान को मौत के मुंह से खींच लाती है। मगर भगवान दुआ को सुनते हैं तो वहीं दवा का सही प्रयोग डॉक्टर ही करना जानते हैं। यही कारण है कि डॉक्टर को समाज में भगवान के समतुल्य ही माना जाता है। इतना ही नहीं यही चिकित्सक इलाज कर एक जिंदगी को नया जीवनदान देते हैं। इन्हीं पहलुओं को समझते हुए दैनिक जागरण ऐसे डॉक्टरों को सम्मानित करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। जिसके तहत शुक्रवार की शाम सात बजे दिल्ली रोड स्थित मिड टाउन ग्रैंड में हिसार के जाने-माने चिकित्सकों को सम्मानित किया जाएगा।

loksabha election banner

वहीं गृहस्थ जीवन में सभी तरह की जिम्मेदारियों को संभालने के साथ मरीजों का इलाज कर जीवनदान देने वाली महिला डॉक्टरों को कार्यक्रम में विशेष प्राथमिकता दी जा रही है। महिला डॉक्टर अपने जीवनसाथी के साथ कार्यक्रम में पहुंच सम्मान अवार्ड ग्रहण करेंगी। ऐसे में ये गौरवशाली पल चिकित्सकों के लिए यादगार बनने वाले हैं।

बता दें कि कार्यक्रम में सभी तरह की बीमारियों का इलाज करने वाले विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे। जिन्होंने अपने अनुभव के आधार पर अपने क्षेत्र में महारत हासिल की है। सम्मान समारोह में चिकित्सकों को तीन श्रेणियों में अवार्ड से नवाजा जाएगा। इसमें जीवन पर्यत चिकित्सा के माध्यम से सेवा देने वाले डॉक्टर को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड, चिकित्सा क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करने वालों को अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस और चिकित्सा क्षेत्र में उभरने वाले डाक्टर्स को राइजिंग स्टार अवार्ड से नवाजा जाएगा। मरीज के लिए परिवार को छोड़ते हैं डॉक्टर

चिकित्सक मरीज को बचाने के लिए अपनी निजी जिंदगी को भी दरकिनार करते हैं। अपने परिवार से पहले वो मरीज को समझते हैं। इसलिए वो महान भी हैं। डॉक्टर को सम्मान देना एक सराहनीय कदम है। हमने भी इसी क्षेत्र से जुड़े कोर्स शुरू करने का प्रोसेस शुरू किया है ताकि देश के लिए कुछ योगदान दे सकें।

सुरेंद्र पुनिया, संचालक, ऑवर्स अकेडमी

बदलते लाइफ स्टाइल में डॉक्टर्स भगवान के समान

लाइफ स्टाइल बदलने और प्रदूषण बढ़ने के कारण लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो रही है। इसके कारण ज्यादा लोग बीमार हो रहे हैं। ऐसे में डॉक्टर्स की भूमिका भगवान के समान है। लोगों में नैतिकता बढ़ाने को लेकर और सकारात्मक सोच रखने के लिए भी चिकित्सक सही सुझाव देते हैं। ऐसे में वो सम्मान के सही हकदार हैं।

--विमल किशोर झा, संचालक, रैंकर्स लीगस

चिकित्सक शब्द सुनते ही पैदा होता है आदरभाव

चिकित्सक शब्द सुनते ही हमारे मन में आदर भाव पैदा होता है। बीमार होने पर तो शायद हम घरेलू नुस्खों को भी प्रयोग कर लेते हैं। मगर दुर्घटना होने पर तो चिकित्सक भगवान की भूमिका ही अदा करते हैं। बदलते परिवेश और बढ़ती दुर्घटनाओं को चलते समाज में चिकित्सक अहम रोल निभाते हैं। --अंकुर जैन, निदेशक, बंसल ग्लास गैलरी

:::: उम्मीद की किरण है चिकित्सक

किसी भी व्यक्ति के बीमार होने की सूरत में चिकित्सक उम्मीद कि किरण होते हैं। चिकित्सक समय-समय पर दवा देने के साथ मरीज के मनोबल को भी मजबूत करते हैं, जिसके स्वरूप मरीज जल्दी ठीक होता है।

--दीपक शर्मा, लेखक, माइंड इज किंग बुक एवं डायरेक्टर मेक-वे इंडिया ग्रुप

::: नाइलाज बीमारियों का इलाज है चिकित्सक

कुछ साल पहले जिन बीमारियों के इलाज के बारे में सोच पाना भी मुश्किल था, वहीं अब उन गंभीर बीमारियों के इलाज बेहद आसान हो गया है। दिल के छेद, बाइपास हार्ट सर्जरी और हार्ट और लीवर ट्रांसप्लांट जैसी अनेक बीमारियों का इलाज चिकित्सकों के कारण ही हो सका है।

--पुष्पेंद्र, संचालक, नीव दा फाउंडेशन ट्रस्ट

:: जीवनदाता हैं चिकित्सक

पहले के समय में ऑपरेशन नहीं होने की सूरत में इंसान की जिंदगी बचना मुश्किल हो जाता था। मगर अब ऐसा नहीं और ऑपरेशन कर चिकित्सक नया जीवन प्रदान करते हैं। कुछ निजी डॉक्टर सोशल वर्क करके निशुल्क इलाज करने का काम भी करते हैं जो कि सराहनीय कदम है। -- मनोज रहेजा, संचालक, जीप ऑटो मोबाइल्स

:: दिन और रात नहीं देखते डॉक्टर

गंभीर बीमारी में मरीज को बचाना ही चिकित्सक की प्राथमिकता रहती है। चिकित्सक ऐसी स्थिति में दिन और रात नहीं देखते वो मौके पर पहुंचते हैं। कई दफा तो फैमिली फंक्शन छोड़कर भी चिकित्सक अस्पताल पहुंचते हैं। वहीं कैंप के माध्यम से भी लोगों की जांच करने का काम निशुल्क किया जाता है।

रजनी भल्ला, डायरेक्टर, रमन मित्तल मैनेजिंग डायरेक्टर, शगुन मेडिस्टाफिंग, सेंटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.