Move to Jagran APP

Cotten procurement : कपास की खरीद शुरू होते ही हरियाणा में भाव बढ़े, सिरसा में प्रति क्विंटल 7620 रुपये पहुंचा भाव

डबवाली अनाज मंडी की बात करें तो तीन दिनों में कपास बहुत अधिक मात्रा में पहुंची है। 4 अक्तूबर को कपास एमएसपी से कमल मूल्य 5000 रुपये पर बिका हालांकि अधिकतम मूल्य 7025 रुपये प्रति क्विंटल था। 5 अक्तूबर को भी न्यूनतम मूल्य एमएसपी से नीचे रहा।

By Naveen DalalEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 11:09 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 11:09 AM (IST)
Cotten procurement : कपास की खरीद शुरू होते ही हरियाणा में भाव बढ़े, सिरसा में प्रति क्विंटल 7620 रुपये पहुंचा भाव
सिरसा में कपास के भाव में तेजी आई।

सिरसा/डबवाली, जागरण संवाददाता। बरसात के बाद गुलाबी सुंडी के कारण कपास की फसल को नुकसान हुआ है। फसल कम होने के कारण पड़ोसी सूबे पंजाब ने इलाके में स्थित काटन फैक्टरी को जिंदा रखने के लिए सीमावर्ती खरीद केंद्रों पर कपास की खरीद शुरू कर दी है। सीमांत राज्य की सरकार का साथ पंजाब के आढ़ती दे रहे है। बुधवार को मंडी किलियांवाली में कपास की बोली शुरू हुई। भाव को लेकर हरियाणा-पंजाब में प्रतियोगिता शुरू हो गई। पंजाब में सर्वाधिक 7400 रुपये लगा तो डबवाली में रिकार्ड तोड़ 7620 रुपये भाव मिला। डबवाली में एक दिन में करीब चार हजार क्विंटल कपास की खरीद हुई। वहीं कई वर्षों बाद पंजाब में खरीद शुरू होने से पहले दिन 80 क्विंटल कपास पहुंची थी।

prime article banner

न्यूनतम बोली में पंजाब आगे

डबवाली अनाज मंडी की बात करें तो तीन दिनों में कपास बहुत अधिक मात्रा में पहुंची है। 4 अक्तूबर को कपास एमएसपी से कमल मूल्य 5000 रुपये पर बिका, हालांकि अधिकतम मूल्य 7025 रुपये प्रति क्विंटल था। 5 अक्तूबर को भी न्यूनतम मूल्य एमएसपी से नीचे रहा। किसान को फसल 5850 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से बेचनी पड़ी। जबकि अधिकतम भाव 7150 था। 6 अक्तूबर को पंजाब में मंडी शुरू होने से भाव में उछाल आया। न्यूनतम मूल्य 6200 था। हालांकि पंजाब में न्यूनतम मूल्य 7200 दर्ज किया गया।

एसडीएम ने किया निरीक्षण

डबवाली अनाज मंडी में औने-पौने दाम पर फसल बिकने की सूचना पर एसडीएम राजेश पूनियां ने बुधवार को नायब तहसीलदार को मंडी में तैनात कर दिया। उनकी देखरेख में बोली शुरू हुई। शाम को एसडीएम खुद निरीक्षण करने पहुंच गए। उन्होंने रिकार्ड भी चैक किया। एसडीएम ने मार्केट कमेटी सचिव वीरेंद्र मेहता को सरकारी बोली पर ही कपास खरीद करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्य में लापरवाही बरतने पर किसी कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा।

आढ़ती प्रधान ने शुरू करवाई खरीद

मंडी किलियांवाली के मंडी सुपरवाइजर मनोज कुमार ने बताया कि आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान गुरजंट सिंह बराड़, उपप्रधान इंद्रप्रीत सिंह सोनू मोंगा, कैशियर जनक राज, उपसचिव किक्की मिढ़ा, देव सहारण, कश्मीरी लाल, ललित कुमार ने कपास की खरीद पंजाब में शुरु करवाई है। इस मौके पर मंडी किलियांवाली एरिया में स्थित श्री साई एग्रो, बीएल एग्रो तथा जेसी काटन फैक्टरी ने कपास की खरीद की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.